Kia kaha ki company hai: जानिए किआ किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

SUSHIL SHARMA
2
नमस्कार दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले है KIA company की। आज हम जानेंगे कि kia kis desh ki company hai  इसके अलावा हम जानेंगे कि Kia company ka malik kaun hai. दोस्तों यह ब्रांड भारत मे भी काफी पसंद किया जा रहा है। इसकी कार सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके पास भी एक कार हो। 
 
दोस्तों अगर आप भी Kia कंपनी की कार खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि आखिर KIA kis desh ka brand hai क्योंकि आप जो भी खरीदते है उससे जुड़ी आपके पास हर जानकारी होनी चाहिए क्योंकि आपके द्वारा खरीदी गई किसी भी वस्तु का असर आप पर और उस कंपनी व उसके देश पर पड़ता है।  

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 


महत्वपूर्ण जानकारी 


KIA kaha ki company hai

Kia kaha ki company hai / किआ किस देश की कंपनी है?


KIA motors कंपनी 'South Korea' की है। इसका मुख्यालय भी South Korea के Seoul शहर में स्थित है। इस कंपनी की स्थापना दिसंबर 1944 में सीओल शहर में हुई थी। दरअसल Hyundai Motors को Kia कंपनी की पैरेंटिंग कंपनी कहा जाता है। hyundai के पास इस कंपनी के लगभग 34 % शेयर्स हैं। आज के समय मे kia बहुत जानामाना ब्रांड बन चुका है। साउथ कोरिया का यह दूसरा बेस्ट सेलिंग ब्रांड है। लगभग पूरे विश्व मे इसकी खूबसूरत कारों को सड़क पर फर्राटा भरते देखा जा सकता है। आज के समय में इस कंपनी में लगभग 55,000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। 

दिसंबर 1944 में जब इस कंपनी की स्थापना हुई तब इसका नाम Kyungsung Precision Industry था। तब यह कंपनी स्टील ट्यूब और साईकल के पार्ट्स बनाती थी। 1952 में इस कंपनी ने अपना नाम बदलकर KIA रखा। इसके बाद इसने कुछ बड़ी कंपनियों जैसे Honda और Mazda जैसे ब्रांड के लाइसेंस पर छोटी मोटरसाइकिल और छोटे ट्रकों को बनाना शुरू किया। कंपनी ने सबसे पहले 1973 में अपना खुद का ऑटोमोबाइल असेम्बलिंग प्लांट खोला। 

कई उतार चढ़ाव के साथ ही इस कंपनी ने धीरे धीरे अपना सफर जारी रखा लेकिन KIA ने कभी पीछे मुड़कर नही देखा। आज इस कंपनी को लगभग पूरे विश्व मे पसंद किया जाता है।




KIA कंपनी का मालिक कौन है (who is the owner of Kia company)

KIA कंपनी का मालिक है 'Hyundai Motors Group' . इनके पास kia कंपनी के लगभग 34 प्रतिशत शेयर्स हैं। इसीलिए हुंडई मोटर्स ग्रुप को इसका मालिक माना जाता है। kia कंपनी के चेयरमैन Chung Eui-sun है जो कि हुंडई कंपनी के भी चेयरमैन हैं। किआ कंपनी के CEO हैं Song-Ho-sung. इसके अलावा Jun-Young-Choi इस कंपनी के CFO और Woo-jeong-Joo इस कंपनी के vice precident हैं। इस कंपनी के कई शेयर धारक हैं जिनमे से हुंडई मोटर्स की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है इसीलिए हुंडई को ही Kia की पैरेंटिंग कंपनी और मालिक कहा जाता है।




आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख किआ कहाँ की कंपनी है पसंद आया होगा इसके अलावा हमने जाना कि किआ कंपनी का मालिक कौन है ? अगर आपके मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !



Post a Comment

2Comments

  1. Thank you for important information -- Vishnu Pawar

    ReplyDelete
  2. Thanks for good information give me

    ReplyDelete
Post a Comment