Blogger template se footer credit kaise hataye 2023 | step by step guide in hindi

SUSHIL SHARMA
4
Hello दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज के हमारे title से ही यह पता चल जाता है कि आज हम How to remove footer credit in blogger के बारे में बात करेंगे। और यह जानेंगे कि blogger template se footer credit kaise hataye.  दोस्तों अधिकतर ब्लॉगर ब्लॉग बनाते हैं। उसे डिज़ाइन करने के लिए blogger template का इस्तेमाल करते हैं। 70% ब्लॉगर free blogger template का यूज़ करते हैं जिससे उनके ब्लॉग के footer में टेम्पलेट प्रोवाइडर का footer credit शो होता है और इस पर क्लिक करने से आप उस वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं जहाँ से अपने उस टेम्पलेट को डाउनलोड किया होता है । यह समस्या लगभग सभी ब्लॉगर के सामने आती है। 

How to remove footer credit from blogger template


दोस्तों हम आपको बता दे कि इस footer credit से आपके blog या उसके परफॉर्मेंस पर कोई असर नही होता है। लेकिन जब कोई भी यह footer आपके ब्लॉग में देखता है तो उसे यह साफ पता चल जाता है कि आपने यह template free में डाउनलोड की है यह खरीदी हुई नही है। ऐसे में आपका ब्लॉग थोड़ा unprofessional लगने लगता है। और आप यह बिल्कुल नही चाहेंगे। 

ऐसे में सभी ब्लॉगर के मन मे यही सवाल आता है कि वह अपने blog se footer credit kaise remove करे। परेशान होने की कोई जरूरत नही है। आज हम आपको दो आसान तरीके बताएँगे जिससे आप इस समस्या को दूर कर पाएंगे। 

तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं- 

Blogger template se footer credit kaise hataye

Footer credit


जैसा कि आप इस फ़ोटो में देख सकते हैं कि Tamplate के footer में टेम्प्लेट प्रोवाइडर का क्रेडिट लिंक होता है।  ब्लॉगर से फुटर क्रेडिट हटाने के लिए आपको यह स्टेप्स follow करने होंगे - 

■  सबसे पहले अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं और theam के ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर थ्री डॉट पर क्लिक करके Edit html  पर क्लिक करें।



■ आपको html code दिखाई देगा। कही पर भी एक बार क्लिक करके आपको cltr +f  दबाना होगा। ऐसा करने से आपको कोड के ऊपर राइट side में एक search box दिखने लगेगा। 

■  उस सर्च बॉक्स में आपको वही टाइप करके सर्च करना है जो आपके footer credit में दिख रहा है जैसे created by , Designed by या crafted by आदि। 


■  सर्च करने के बाद वह created by या disign by हाइलाइट होकर आपको दिख जाएगा। अब आपको उसके ऊपर sub footer wrapper और container row को ढूंढना होगा।  आप नीचे के इमेज की सहायता ले सकते है । 




■  आपको नीचे दिया यह code डाउनलोड करके कॉपी कर लेना है। 






■ अब आपको उसमें class ='container row' के ऑप्शन के ठीक बाद दिए गए कोड को ऐड कर देना है। जैसा कि नीचे के फोटो में दिखाया गया है।


ध्यान रहे :- Code ऐड करने के बाद आपको मेरी वेबसाइट के लिंक और नाम की जगह अपनी साइट का लिंक और नाम डाल देना है ।


■ ऐसा करने के बाद आपको नीचे की तरफ एक </
को और ऐड करना होगा जैसा ऊपर की इमेज में दिख रहा है ।

■ इतना करने के बाद आप seve theam कर दीजिए। अब आप देख सकते है कि आपके ब्लॉगर template के footer से footer credit remove हो चुका होगा।





Note:- ध्यान रहे कि आप टेम्पलेट के html code में बदलाव कर रहे हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप टेम्प्लेट के किसी अन्य कोड से छेड़छाड़ न करें वरना आपको theam में कई प्रॉब्लम आ सकती है।


आशा करता हूँ कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आयी होगी। हमने कोशिश की है कि आपको विस्तार से समझा सकें कि Blogger template se footer credit kaise remove kare. अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछें। अगर आपको footer credit हटाने में कोई प्रॉब्लम हो रही हो तो हमें comment में जरूर बताएं।

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

4Comments

  1. Sir can I get a backlink in your site ???

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sorry sir I can't allow you backlink on this website, yes you can get backlink on my other websites if you want.

      Delete
  2. ब्लॉगर टेम्पलेट से फुटर क्रेडिट कैसे हटाये इसके बारे में आपने बहुत ही अच्छी जानकारी शेयर की है। आपका ब्लॉग लिखने का तरीका शानदार है।

    ReplyDelete
Post a Comment