Freelancing se paise kaise kamaye: जानिए फ्रीलांसिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते है स्टेप बाय स्टेप गाइड

SUSHIL SHARMA
3

 

Freelancing se paise kaise kamaye: नमस्कार दोस्तों, हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम आपको फ्रीलांसिंग के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे कि "Freelancing kya hai"। यह एक अनूठा तरीका है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। देखा जाए तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन कमाई कर सकते है लेकिन अगर आप पूछेंगे कि सबसे आसान और बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए तो इसका सबसे अच्छा रास्ता है Freelancing. इसकी मदद से आप दुनियां की छोटी बड़ी अलग अलग कंपनियों के लिए काम कर सकते हैं।


यूँ तो आपको कई ऐसे तरीके मिल जाएंगे जिनसे आप पैसे कमा सकते हो। इसके कई विकल्प हैं। लेकिन इन सभी तरीकों में पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल होता है। कुछ में इन्वेस्टमेंट के साथ साथ काफी समय लगता है।  

मान लो आप Youtube से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको कम से कम 1 साल अच्छे से मेहनत करने के बाद कमाई स्टार्ट होती है। अच्छी earning में 2 से 3 साल भी लगते हैं। लेकिन फ्रीलांसिंग से आप पहले दिन से ही कमाई करना शुरू कर सकते हैं। 


जिन लोगों के पास ज्यादा पैसे नही होते उनके मन मे अक्सर यह सवाल आता है कि अगर ऑनलाइन घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का कोई ऐसा रास्ता हो जिसमे आपको पहले दिन से ही कमाई शुरू हो जाये और कोई इन्वेस्टमेंट न करना पड़े तो इसका सबसे अच्छा विकल्प Freelancing ही है। अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि फ्रीलांसिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ें

तो चलिए शुरू करते हैं - 


Freelancing kya hai aur isse paise kaise kamaye

Freelancing kya hai


हर इंसान किसी न किसी खूबी के साथ पैदा होता है। बड़े होकर वह अपनी उस खूबी और हुनर को और अच्छा करता है। कोई लिखने में अच्छा होता है तो किसी को डिजाइनिंग अच्छी आती है। कोई Photo Editing अच्छे से कर सकता है तो कोई कविता और गाने लिख सकता है। आप  फ्रीलांसिंग में अपने इसी हुनर की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

मन लीजिए किसी को फोटोग्राफी का शौक है और वह अच्छे फोटोज खींच सकता है। दुनियां में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अच्छे फोटोज की जरूरत होती है। तो अगर आप उनके लिए अच्छी फ़ोटो क्लिक करके दें और वो इंसान आपको इस काम के पैसे दे यो आपका आपका और उसका दोनों का काम हो जायेगा। फ्रीलांसिंग इसी method से काम करता है।

परिभाषा -   "किसी व्यक्ति में कोई हुनर है और वह अपने हुनर से किसी दूसरे व्यक्ति का काम कर दे और दूसरा व्यक्ति उसे इस काम के पैसे दे । इसे ही Freelancing कहते हैं।" 


फ्रीलांसिंग के अंतर्गत आप कई तरह के काम कर सकते हैं। इनमें आप जो काम अच्छे से कर सकते है उसको चुनें । इनमे बहुत तरह के कामों के लिए मांग रहती है जैसे -


■  Designing

■  Content waiting

■  Story writing

■  Marketing

■  Web Designing

■  Photography

■  Photo Editing 

■  Video making

■  Brand Promotion 

■  Logo and Graphics design


यह सिर्फ कुछ कामों की लिस्ट है । इसके अलावा भी कई काम होते हैं जिन्हें आप  फ्रीलांसिंग के जरिये कर सकते हैं। जैसा हुनर वैसा काम, जितना काम उतना पैसा। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर आपके अंदर काबिलियत है तो इससे आप किसी भी नौकरी से ज्यादा कमा सकते हैं। इसमें आप खुद के मालिक होते हैं। आपको किसी के नीचे काम करने की जरूरत  नही है। आप जब चाहें जहां चाहें अपनी सुविधानुसार काम कर सकते हैं।


आज के समय मे इंडिया में काफी युवा फ्रीलांसिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बना रहे हैं। मैं ऐसे कई लोगों को जानता हूँ जो अपनी काबिलियत के दम पर अपनी कमाई को हजारों से लेकर लाखो तक ले गए हैं। सब कुछ आपकी मेहनत पर निर्भर करता है।

फ्रीलांसिंग शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। क्योंकि अधूरी जानकारी किसी काम की नही होती। फ्रीलांसिंग शुरू करने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे-  freelancing क्या है,  freelancing कैसे शुरू करें। इसके लिए कौन सी freelancing website पर sign Up करें। profile कैसे बनाये ?

Freelancing kaise kare


Freelancing kaise shuru kare

कोई भी काम हो सही शुरुआत सबसे ज्यादा मायने रखती है। फ्रीलांसिंग आपको पैसे कमाने के असीमित अवसर देता है। इसीलिए आपके लिए और जरूरी हो जाता है कि आपकीं शुरूआत अच्छी हो। अगर आपकी शुरुआत अच्छी होगी तो आपको मौके भी ज्यादा मिलेंगे। Freelancing शुरू करने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा - 


Select your Neche / working Field 

आप करेंगे क्या अगर आपको यही नही पता होगा कि आप को से कम कर सकते हैं। इसीलिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी skills को पहचाने हसके बाद ही फ्रीलांसिंग में कदम रखें। जो काम आप बेहतर तरीके से कर सकते हैं वही चुनें।

अक्सर लोग यही गलती करते हैं। वह उन skills और field को चुन लेते हैं जिनके बारे में उनको ज्यादा पता नही होता। इसी कारण जब आपको प्रोजेक्ट मिलते हैं तो आप काम को ठीक से नही कर पाते। आपकी रेटिंग और रिव्यु खराब होती है फिर कोई भी आपको काम देने में कतराता है। आप यह गलती न करें। 


Choose better Freelancing platform 

सही शुरुआत के साथ सही Freelancing Plateform भी उतना ही जरूरी होता है। आप हमेशा बड़ी और पुरानी विश्वशनीय वेबसाइटों पर ही साइन अप करें। क्योंकि अगर आप किसी नई Freelancing Website  के साथ फ्रीलांसिंग शुरू करेंगे तो आपको  किसी काम का नही होगा क्योंकि वहाँ काम करने और काम देने वाले दोनों कम होंगे। लोग कम होंगे तो प्रोजेक्ट भी कम मिलेंगे। किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट का चुनाव करने से पहले उसकी रेटिंग,  और रिव्यु जरूर चेक करें। आप उनकी प्राइवेसी पालिसी भी पढ़ सकते हैं।


यहां नीचे हम आपको कुछ प्रमुख और अच्छी Freelancing websites के नाम दे रहें है । आप इनमे से किसी मे भी फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते हैं।



Best Freelancing website

■  FREELANCER

■  FIVERR

■  UPWORK

■  People per hour

■  GURU



Make Portfolio / Profile 

Freelancing websites  पर sign up करने के बाद आपको अपनी profile या पोर्टफोलियो बनाना होगा। इसको आपको बहुत अच्छे से बनाना होगा। इससे लोगों को यह पकता चलेगा कि आप कौन सा काम कर सकते हैं और आपमें कौन से हुनर हैं। इसी प्रोफाइल के आधार पर आपको काम मिलता है। आपकी प्रोफाइल अच्छी होनी चाहिए जिससे लोगों को यह विश्वास हो जाये कि आप उनका काम अच्छे से कर सकते हैं। इससे आपकी प्रोफ़ाइल से लोग अपकीं ओर ज्यादा आकर्षित होंगे।


Decide Your Working Price/ Project Price 

प्रोफाइल के बाद आप आपको अपनी working price तय करनी होगी। किसी काम को करने के लिए आप जो फीस लेंगे उसी को Working Price या Project Price कहते हैं। जब आप काम पूरा कर लेंगे तो यही रकम आपको मिलेगी। पहले आप अपना रेट कम ही रखें। किसी बिना अनुभव वाले फ्रीलांसर को कोई भी ज्यादा पैसे नही देता। जब आपको प्रोजेक्ट मिलने लगें टैब आप अपना रेत बढ़ा सकते हैं। आपको कितना प्राइस रखना है इसके लिए आप दूसरे फ्रीलांसर का रेट देख सकते है और उससे थोड़ा सा कम अपना रेट रखें।


> VFX आर्टिस्ट कैसे बने

CRM का फुल फॉर्म क्या है


Freelancing Project / work kaise paye

नए फ्रीलांसर की सबसे बड़ी दिक्कत ये आती है कि उसे प्रोजेक्ट नही मिलते । ऐसे में वो परेशान या हताश होने लगते है। इसकेलिए वो google पर सर्च करते हैं कि फ्रीलांसिंग प्रोजेक्ट नही मिल रहे तो क्या करें,  दोस्तों किसी को भी कोई काम कारवां होता है तो वह किसी ऐसे इंसान को ढूंढता है जो काम को अच्छे से कर सके। ठीक ऐसा ही फ्रीलांसिंग में भी होता है। 

आपको अपनी प्रोफाइल ऐसी बनानी चाहिए कि देखने वाले को पूरा विश्वास हो जाये कि आप उनका काम अच्छे से कर सकते हैं। आप अपनी प्रोफाइल में भी प्रोजेक्ट्स डाल सकते हैं। इसके अलावा आप अपने काम के हिसाब से प्रोजेक्ट सर्च कर सकते हो। और अपनी रिक्वेस्ट डाल सकते हो। इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल को ऐसा बनाना जोग की लोग अपकीं ओर आकर्षित हों। 

इसके अलावा कुछ और फ्रीलांसिंग टिप्स के बारे में जानते है -


Freelancing tips 

■  फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आप सही जानकारी डालें।

■  अपनी Real profile picture ही लगाए।

■  वही फील्ड सेलेक्ट करें जो आप बेहतर तरीके से कर सके क्योकि  कभी कभी आपको टेस्ट भी देना पड़ जाता है।

■  पहले price कम रखें जब प्रोजेक्ट मिलने लगे तब price बढ़ाएं।

■  सही फ्रीलांसिंग वेबसाइट को चुनें।

■  अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाये। अपने काम देने वाले से अच्छे से बात करें और उसे विश्वास दिलाएं की आप उसका काम अच्छे से कर सकते हो।

■  अपने नेटवर्क को बढ़ाएं और अपनी प्रोफाइल को शेयर करें।

■  हमेशा कोशिश करें कि आप अपने काम को बेहतर तरीके से करें।


Conclusion

हां तो दोस्तो ! आज हमने जाना कि  Freelancing kya hai  और  Freelancing se paise kaise kamaye इसके अलावा आज हमने जाना कि ghar baithe online paise kaise kamaye  हमारा यही प्रयास रहा है कि आपके मन मे Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए से संबंधित  सारे सवालों के जवाब मिल सकें जिससे आपको  इन सवालों के जवाब कहीं और ढूंढने की आवश्यकता न पड़े। 

पोस्ट अच्छी लगी हो तो कंमेंट जरूर करें। 

धन्यवाद ! 


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, कैसे करें ? 

> Keywords Research कैसे करें 

Post a Comment

3Comments

Post a Comment