Network Marketing kya hai: नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है और इसे कैसे शुरू करें ?

SUSHIL SHARMA
0
Network marketing kya hai: नमस्कार दोस्तों हिंदी विज़न में आपका स्वागत है आज हम बात करने वाले हैं नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में और जानेंगे कि "नेटवर्क मार्केटिंग क्या है" और "नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है", 'नेटवर्क मार्केटिंग (मल्टी लेवल मार्केटिंग) कितने प्रकार की होती है?'  दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा नाम है जिसके बारे में हमने कभी ना कभी सुना जरूर होता है। आज के समय में हजारों ऐसे नेटवर्क मार्केटर है जिनका प्रभावशाली व्यक्तित्व हमें नेटवर्क मार्केटिंग की तरफ खींचता है और हम इसके बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते हैं। काफी लोगों को यह मार्केटिंग करते हैं देखा भी होगा लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े बहुत से प्रश्न हमारे मन में आते रहते हैं कि आखिर Network marketing kya hota hai और यह कैसे काम करता है? 

अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि यहां पर आपको Network marketing के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जाएगी।  तो पोस्ट को पूरा पढ़ें  - 

Network Marketing (मल्टी लेवल मार्केटिंग) क्या है?

Network marketing kya hai


Network marketing एक तरह का बिज़नेस मॉडल है। इसे MLM ( मल्टी लेवल मार्केटिंग) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक नया बिजनेस मॉडल है जिसमें एक नेटवर्क की सहायता से प्रोडक्ट को सीधे कस्टमर को बेचा जाता है। आप इसके नाम Network से ही समझ सकते हैं। Net का अर्थ है जाल और Work का अर्थ कार्य करना । अर्थात वह मार्केटिंग पद्घति जिसमें नेटवर्क का जाल बनाकर बिज़नेस और प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ाया जाता है नेटवर्क मार्केटिंग कहलाती है। 

सरल भाषा में कहें तो नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को सीधे कस्टमर को बेचती है। इसके लिए वह कुछ लोगों को अपने साथ जोड़ती है। यह लोग भी कुछ लोगों को अपने साथ जोड़ते हैं। कंपनी में जुड़ने के लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदना पड़ता है। ऐसे ही कंपनी के प्रोडक्ट्स की सेलिंग होती है। 

क्योंकि अब कंपनी डायरेक्ट कस्टमर तक पहुंचती है इसीलिए उसको डीलर, होलसेलर, डिस्ट्रीब्यूटर और विज्ञापन का खर्च बच जाता है। इसीलिए जब आप अन्य लोगों को कंपनी में जोड़ते हैं तो उनके द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट्स का कुछ कमीशन आपको मिलता है। Network marketing ऐसे की काम करता है। 

आज के समय मे बहुत सी कंपनियां हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) के क्षेत्र में एक्टिव हैं। और बहुत से लोग नेटवर्क मार्केटिंग से अच्छे खासे रुपये कमा रहे हैं। 



Network Marketing के बारे में जानकारी 

जैसे कि हमने आपको बताया कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को बढ़ाने और प्रोडक्ट को आम जनता तक पहुंचाने का एक आसान और तेज तरीका है। इसकी सहायता से कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सीधा कस्टमर तक बेच पाती हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के तरीके में कंपनी शुरुआत में कुछ लोगों को अपने साथ जोड़ती है और उन लोगों को प्रशिक्षण प्रदान करती है जिससे वह लोग आगे चलकर नए-नए लोगों के साथ जोड़ते हैं और उन्हें कंपनी के साथ एक चैन के रूप में जुड़ते जाते हैं।

हर व्यक्ति को चैन में जुड़ने के लिए कंपनी की सर्विस या प्रॉडक्ट खरीदना पड़ता है और अगर वह व्यक्ति और कुछ लोगों को कंपनी में ज्वाइन करवाता है तो उनके द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट में से कुछ कमिशन के तौर पर उसे मिलता है। 

इस प्रक्रिया में कंपनी और उसके साथ जुड़ने वाले लोग दोनों को फायदा होता है कंपनी को फायदा या होता है कि वह डायरेक्ट अपने प्रोडक्ट को कस्टमर तक दे पाती है जिससे होलसेलर डिस्ट्रीब्यूटर डॉलर और अन्य बिचौलिए की समस्या दूर हो जाती है और कंपनी को अपेक्षाकृत ज्यादा मुनाफा होता है।
इसी मुनाफे को कंपनी अपने सदस्यों को कमीशन के तौर पर देती है। और कस्टमर अपने जैसे और लोगों को इस कंपनी में ज्वाइन करवाता है और उसके बदले उनके द्वारा खरीदे गए प्रोडक्ट्स का आशिक भाग कमीशन के तौर पर पाता है। यही मल्टी लेवल मार्केटिंग का वर्किंग मॉडल है और यह इसी पद्धति पर कार्य करती है। 

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार (Types of Network Marketing)

संरचना के आधार पर तो इन्हें कई प्रकार का माना जाता है लेकिन मुख्यतः यह दो प्रकार की होती है - 

Single Tier MLM

इस प्रकार की नेटवर्किंग में सभी member सिंगल लेवल पर काम करते हैं और प्रोडक्ट या सर्विस की sales के आधार पर कमीशन कमाते हैं। सदस्य अपने स्पॉन्सर के नीचे नए members को जोड़ कर और उन्हें प्रोडक्ट या सर्विस का  प्रचार प्रसार करने के लिए motivate करके कमीशन प्राप्त करते हैं।

Two Tier MLM

टू टियर नेटवर्क मार्केटिंग (Two-Tier Network Marketing) एक प्रकार का MLM है। यह भी नेटवर्क मार्केटिंग का एक तरीका है। इसमें प्रत्येक मेंबर अपने लेवल पर तो कार्य करता ही है, इसके साथ ही वह अपने जोड़े गए मेंबर्स को उत्पादों को खरीदने और उनका प्रचार करने के लिए मोटिवेट करता है जिससे उसे कमीशन भी प्राप्त होता है। इस प्रक्रिया में members की संख्या पर कमीशन निर्भर करता है। 

Multi Tier MLM

मल्टी टियर MLM भी टू टियर नेटवर्क मार्केटिंग की तरह ही होता है बस इसमें मेंबर्स का लेवल और उनका कार्य क्षेत्र काफी विस्तृत हो जाता है। 

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे 

Network marketing kya hai kaise kare, fayde


नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) के निम्नलिखित फायदे हैं - 

1. No time limit 

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग में आपको बहुत अधिक समय अधिक समय तक काम नहीं करना पड़ता और ना ही इसमें टाइम की कोई लिमिट होती है मान लीजिए अगर आप कोई बिजनेस करते हैं यह पढ़ाई करते हैं या फिर कहीं जॉब करते हैं तो आप इसे करते हुए भी नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते हैं अगर आप दिन में दो-तीन घंटे भी इसे करते हैं तो आप एक अच्छी खासी साइड इनकम जनरेट कर सकते हैं। 

2. Low Investment

नेटवर्क मार्केटिंग का यह भी एक बड़ा फायदा है कि इसमें आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो उसमें अच्छा खासा इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में यह सिर्फ कुछ हजार रुपए में ही हो जाता है जो की अपेक्षाकृत काफी सस्ता होता है। यही कारण है कि हर वर्ग के लोग नेटवर्क मार्केटिंग में आ सकते हैं। 

3. Personality Development

नेटवर्क मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपके व्यक्तित्व का विकास होता है। क्योंकि जैसे ही आप नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में आते हैं तो आप को इस फील्ड में उपस्थित बहुत से लोगों के साथ मिलना और बड़े-बड़े सेमिनार्स अटेंड करना पड़ता है जिससे आप नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र के अनुभवी लोगों के साथ मिलते हैं और उनसे सीखते हैं। इसमें आपके बोलने बात करने और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है। 

4. No skills requirements

नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको किसी विशेष स्किल का होना आवश्यक नहीं होता है बस आपकी कम्युनिकेशन स्किल हनी अच्छी होनी चाहिए और आपके अंदर एक पॉजिटिव जुनून होना चाहिए जिससे आप खुद को और अपनी टीम मेंबर्स को मोटिवेट कर सकें। अगर आपके अंदर एक आकर्षक और प्रभावशाली कम्युनिकेशन स्किल्स होंगे तो आप बेहतर ढंग से अपनी टीम को काम करने के लिए प्रेरित कर पाएंगे। 

5. A better Passive Income

नेटवर्क मार्केटिंग को एक अतिरिक्त रनिंग सोर्स के रूप में ले सकते हैं इसके लिए आपको अपनी जॉब पढ़ाई और अन्य बिजनेस को छोड़ने की आवश्यकता नहीं है इसे आप अपने अन्य साइड इनकम के साथ कर सकते हैं और एक अच्छी साइड इनकम जनरेट कर सकते हैं हजारों लोग इस प्रक्रिया से काफी अच्छी कमाई बना सकते हैं। 

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

नेटवर्क मार्केटिंग में कुछ नुकसान भी  है जो निम्नलिखित है - 

1.Expensive Products 

नेटवर्क मार्केटिंग में यह एक बड़ी समस्या होती है की कई नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज थोड़ी महंगी होती हैं जिन्हें लोअर मिडल क्लास और लोअर क्लास के लोगों के लिए खरीदना थोड़ा मुश्किल होता है हालांकि कई कंपनियां के प्रोडक्ट्स मिड रेंज में होते हैं जो की सभी वर्गों के लिए खरीदने लायक होते हैं और सभी वर्ग के लोग उनके प्रोडक्ट्स को खरीदने में पूरी तरह से कंफर्टेबल होते हैं। 

2. Interaction with People 

Network marketing में लोगों को समझाना ही सबसे बड़ी समस्या होती है क्योंकि साधारणता लोगों को नेटवर्क मार्केटिंग या इससे जुड़ी कोई भी प्रक्रिया समझ में नहीं आती और उन्हें यह एक फ्रॉड या गलत तरीका ही लगता है। इसके अलावा अगर आप किसी अपने रिश्तेदारों को नेटवर्क मार्केटिंग में अपनी चेन में जोड़ते हैं और अगर वह उतने ही एफर्ट से काम नहीं करते हैं तो उनकी इनकम जनरेट नहीं होती है। फिर उन  रिश्तेदार और दोस्तों से आपका संबंध खराब होता है। वह अपनी नाकामी का दोष आप पर डालते हैं।  यह हो सकता है वह आपसे अपने पैसे रिफंड मांगने लगे। यह आम समस्या है।

 3. Fraud Companies

अपनी या कहावत तो सुनी होगी कि जहां अच्छाई होती है वहां बुराई भी होती है यही कारण है कि नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में कुछ नई कंपनियां भी आती है जिनका वर्किंग मॉडल बिल्कुल भी सही नहीं होता और वह अच्छे तरीके से कंपनियां नहीं चला पाती इसके अलावा कुछ कंपनियां लोगों के साथ फ्रॉड करने के लिए ही बनाई जाती हैं इसीलिए आपके लिए आवश्यक हो जाता है कि आप एक अच्छी और सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन करें। 

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें ? 

नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करना होगा क्योंकि सही नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव ही आपकी सफल होने का रास्ता है। अक्सर लोग यहीं पर गलती करते हैं और फ्रॉड और गलत कंपनियों के चक्कर में पड़ जाते हैं और फिर उन्हें सफलता हाथ नहीं लगती इसीलिए आपके लिए यह आवश्यक है कि आप एक सही और विश्वसनीय एमएलएम कंपनी का चुनाव करें। 

किसी भी कंपनी का चयन करते समय यह जरूर देख ले की बात सरकार द्वारा रजिस्टर्ड है या नहीं इसके अलावा कंपनी का प्रोडक्ट कैसा है यह भी देखना आवश्यक है क्योंकि अगर प्रोडक्ट में दम नहीं होगा तो आप किसी को भी यह प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रेरित नहीं कर पाएंगे और आपसे बहुत ही कम लोग जुड़ेंगे। 
इनके अलावा आपको इन बातों का भी बहुत ध्यान रखना होगा कि-  
  • कंपनी कितने वर्षों से नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में है?
  • इसका मुख्यालय (हेडक्वार्टर) कहाँ है? 
  • उसके साथ कितने लोग जुड़ चुके हैं?
  • कंपनी के साथ लोगों का वर्क एक्सपीरियंस कैसा रहा है?
  • अगर संभव हो तो आपको उसे कंपनी के हेड क्वार्टर में जाकर देखना चाहिए और उनसे संभव जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। 

ध्यान रहे कि आपको यदि कोई व्यक्ति नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ज्वाइन करने के लिए कुछ पैसों की मांग करता है तो आपको उससे पहले उसे कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करनी होगी क्योंकि सभी यह MLM कंपनियां अपने नए कस्टमर को अपनी प्रोडक्ट या फिर सर्विस को सेल करती हैं ना कि उनसे पैसे की मांग करती है। अगर कोई आपको वेरिफिकेशन चार्ज या अन्य किसी तरह के चार्ज के बहाने से पैसे की मांग करता है तो पैसे देने से पूर्व उसके और उसकी कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर लीजिए।


शीर्ष नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां | Top Network Marketing (MLM) Companies

भारत में Network Marketing की टॉप कंपनियां निम्नलिखित हैं - 

Top Network Marketing (MLM) companies
◆ Amway
◆ Herballife Nutrition
◆ Vestige marketing Private Ltd.
◆ Safe shop India
◆ Avon India
◆ DXN India
◆ Forever Living products India
◆ Oriflame India private Ltd.
◆ Tupperware India
◆ RCM Bussiness
◆ Unicity India
◆ Modicare 


1. Amway

Amway एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) कंपनी है जो भारत में भी अपने प्रोडक्ट्स का व्यापार करती है। यह कंपनी विभिन्न उत्पाद बेचती है, जैसे कि Health products, Beauty Products, Groceries और विभिन्न प्रकार के फ़ूड प्रोडक्ट्स आदि।  Amway के Members नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से Products का प्रचार करते हैं और अपने business को बढ़ाने के लिए आम लोगों को मौका प्रदान करते हैं। Amway कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाले प्रोडक्ट्स बहुत अच्छी क्वालिटी के होते हैं। यही कारण है कि Amway भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में एक सुप्रसिद्ध कंपनी है। 

2. Herballife Nutrition

हेल्थ लाइफ न्यूट्रिशन एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है जिसका उद्देश्य हेल्थ प्रोडक्ट्स को बेचना है जो कई प्रकार के हेल्थ प्रोडक्ट्स जैसे Protein, nutritional supplements, weight management products, personal care आदि प्रोडक्ट का व्यापार करती है। लाइफ न्यूट्रिशन के सभी प्रोडक्ट स्वास्थ्य और अच्छी जीवन शैली के लिए उपयुक्त माना जाता है।

3. Vestige Market private limited

वेस्टीज मार्केट प्राइवेट लिमिटेड भारत में स्थित एक अवार्ड विनिंग नेटवर्क मार्केटिंग (MLM) कंपनी है।  कंपनी Health products की एक विशाल रेंज पेश करती है। vestige कंपनी  मुख्य रूप से Protein, nutritional supplements, weight management products, personal care और Agriculture products शामिल हैं।  वेस्टीज कंपनी मेंबर्स के एक नेटवर्क पर काम करता है जो कस्टमर्स को सीधे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को बढ़ावा देता है और बेचता है। 


4. Safe shop India

सेफ शॉप इंडिया भारत में स्थित एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है।  इसकी स्थापना 2000 में तरुण जांगिड़, रजत वर्मा और राजपाल अरोड़ा ने की थी।  कंपनी Direct selling Business में काम करती है और Health products, Beauty Products, Groceries, fasion products   की एक विशाल रेंज पेश करती है। आज के समय में यह भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी अपना विस्तार कर रही है। 


5. AVON India 

एवं इंडिया भारत में स्थित एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है। यह एक ग्लोबल beauty product brand "AVON Products inc." की ही एक सहायक कंपनी है। इसका उद्देश्य फैशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को वैश्विक बाजार में उतारना है। अन्य नेटवर्क मार्केटिंग ब्रांड किधर है यह भी मल्टी लेवल मार्केटिंग की पद्धति पर ही काम करती है। एवं इंडिया कंपनी में जुड़े सदस्यों द्वारा ही इस कंपनी के प्रोडक्ट्स का प्रचार प्रसार किया जाता है। इसके एवज में वह कमीशन के रूप में मुनाफा कमाता है। 

6. Modicare 

मोदी केयर कंपनी की स्थापना 1996 में सुशील मोदी के द्वारा की गई थी। यह यह बहुत ही प्रसिद्ध व्यापारी है जिन्हें नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में एक अच्छे बिजनेसमैन के रूप में देखा जाता है इन्होंने 24 SEVEN रिटेल स्टोर की एक विस्तृत चेन  स्टार्ट की।  Modicare आज के समय में यह नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में एक बड़ा नाम है और इसकी प्रसिद्धि दिनो दिन बढ़ती जा रही है। 



भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य 

Network marketing kya hota hai, ise kaise shuru kare


भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य बहुत ही अच्छा है इसके सबसे बड़ी वजह है यह है कि भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की संख्या और उनका प्रभाव लगातार बढ़ते जा रहे हैं आज के समय में भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में कुछ विदेशी कंपनियां भी उतर आई है। इसके साथ ही भारतीय कंपनियां भी इस क्षेत्र में बढ़ती जा रही हैं जो देश के प्रोडक्ट्स और सेवाओं को नेटवर्क मार्केटिंग की सहायता से बेचकर अपना और देश के विकास में योगदान दे रही है। 

नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस भारतीय बाजार और भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इससे नौकरियों के अवसर निकलते हैं और आम लोगों को आर्थिक स्वतंत्रता भी मिलती है। इस बिज़नेस से बहुत से लोग अपने पैरों पर खड़े होकर अपने सपनों को पूरा कर रहे हैं। 

Network marketing और Digital marketing में क्या अंतर है ?

जैसा कि नाम से स्पष्ट हो जाता है कि नेटवर्क मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग दोनों ही प्रोडक्ट्स या सर्विस के प्रचार करने की प्रक्रिया है और दोनों का उद्देश्य सिर्फ मार्केटिंग नहीं होता है लेकिन इन दोनों की कार्यप्रणाली में बहुत अधिक अंतर होता है जैसे - 

■ नेटवर्क मार्केटिंग लोगों से लोगों के बीच में संपर्क बनाने से होती है जो की डिजिटल मार्केटिंग में आप ऑनलाइन सोशल मीडिया इंटरनेट और अन्य डिजिटल साधनों से प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं।

■ नेटवर्क मार्केटिंग में आपका कमीशन इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितने सदस्यों को अपने साथ जोड़ा और उन्होंने कितनी मात्रा में प्रोडक्ट्स को खरीदा जबकि डिजिटल मार्केटिंग में आपके प्रयासों के लिए आपको पेमेंट किया जाता है इसमें प्रोडक्ट्स को बेचने पर ही पेमेंट मिलने की समस्या नहीं रहती। 

■ नेटवर्क मार्केटिंग में आपको लोगों से डायरेक्ट मिलना पड़ता है और उन्हें अपने प्रोडक्ट्स बेच पड़ते हैं जबकि डिजिटल मार्केटिंग में आप ऑनलाइन सोशल मीडिया इंटरनेट ईमेल मार्केटिंग और वेबसाइट के माध्यम से मार्केटिंग करते हैं इसमें आपको किसी व्यक्ति से डायरेक्ट मिलने की आवश्यकता नहीं होती। 

■ नेटवर्क मार्केटिंग में आपको अपने मेंबर्स को मोटिवेट कर उन्हें उत्पादों को खरीदने के लिए प्रेरित करना होता है जबकि डिजिटल मार्केटिंग में प्रोडक्ट क्वालिटी को डिजिटल रूप में लोगों के सामने रखना होता है जिस कंपनी के बिक्री में बढ़ावा होता है। 

Network Marketing (मल्टी लेवल मार्केटिंग) से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न / FAQ

आइये नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्तरों के बारे में जानते हैं - 

नेटवर्क मार्केटिंग का मतलब क्या होता है ? 

नेटवर्क मार्केटिंग दो शब्दों से मिलकर बना है- Network + Marketing. नेटवर्क का मतलब होता है जाल के रूप में कार्य करना और मार्केटिंग का अर्थ होता है प्रचार करना। अर्थात जल के रूप में प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करना ही नेटवर्क मार्केटिंग कहलाता है इसमें एक से दो, दो से चार की श्रृंखला में लोगों की संख्या बढ़ती चली जाती है और यह सभी लोग मिलकर अन्य लोगों को प्रोडक्ट बेचते हैं। 

क्या नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं ? 

जी हां यह पूर्ण रूप से संभव है नेटवर्क मार्केटिंग की सहायता से आप अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं बस अड्डे आप एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चयन करें और पूरे एफर्ट से काम करें। 

What is the highest salary in Network Marketing / नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे बड़ी सैलेरी

हिंदुस्तान की बात समझनी होगी कि नेटवर्क मार्केटिंग में सैलरी नहीं मिलती नेटवर्क मार्केटिंग में आपको कमीशन मिलता है जो आपके और आपके चैन में जुड़े गए लोग द्वारा खरीदे गए सामान का कुछ भाग होता है आप जितने ज्यादा लोगों को टीम बन पाएंगे और वह जितना ज्यादा प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और प्रचार प्रसार करेंगे उसी के आधार पर आपको पेमेंट मिलता है। 

नेटवर्क मार्केटिंग में क्या काम होता है ? 

नेटवर्क मार्केटिंग में आपको लोगों से डायरेक्ट मिलना होता है जिसके बाद आप कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में उन्हें बताते हैं और उन्हें खरीदे के लिए प्रेरित करते हैं। अग्रवाल लोग आपसे जुड़ते हैं तो उनके द्वारा जोड़े गए मेंबर और उनकी तरह खरीदेंगे प्रोडक्ट्स की कीमत का कुछ हिस्सा आपको कमीशन की तौर पर मिलता है। 


भारत में नम्बर वन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है ? 

भारत में सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी Amway  है।

सबसे अमीर नेटवर्क मार्केटर कौन है ? 

सबसे अमीर नेटवर्क मार्केटिंग जेसी ली वार्ड को माना जाता है जिनकी अनुमानित वार्षिक आय 18 मिलियन डॉलर (1.5 अरब लगभग) है। 


आज हमने जाना 

आशा करता हूँ दोस्तों की आपको हमारी इस पोस्ट से आपके मन मे नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर जितने भी सवाल थे वह दूर हो गए होंगे। हमारा प्रयास रहा है कि हम आपके सामने एक उपयोगी जानकारी को सरल भाषा मे प्रस्तुत कर सकें। आज हमने  Network marketing in hindi   के बारे में जाना और यह भी जाना कि  नेटवर्क मार्केटिंग क्या है  और  नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है ?

हमें उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। आप अपना जवाब और प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से जरूर दें।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो हमे comment में बताएं। अगर आप किसी और टॉपिक पर जानकारी पाना चाहते हैं। तो हमे बताएं । हम आपकी समस्या का पूरा समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे। तब तक के लिए आपसे विदा लेते हैं। फिर से हाज़िर होंगे एक नई जानकारी के साथ।

धन्यवाद!



यह भी पढ़ें :- 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)