Black fungus se kaise bache: जानिए ब्लैक फंगस के लक्षण क्या है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी

SUSHIL SHARMA
0

 Hello दोस्तों हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। जैसा कि पहले की पोस्ट में हमने आपको बताया कि Black fungus kya hai. और ब्लैक फंगस के लक्षण क्या हैं। और आज हम आपको बताएंगे कि किसको ब्लैक फंगस से ज्यादा खतरा है और हम ब्लैक फंगस से कैसे बचें? क्योकि यह बीमारी विकराल रूप लेती जा रही है। कई राज्यों में तो ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया जा चुका है। 

परेशानी की बात तो यह है कि यह सभी वर्गों के लोगो मे हो रही है। बच्चे हो या बूढ़े सभी इसकी चपेट में हैं। इस बीमारी में मृत्यु दर भी 50 प्रतिशत है। ऐसे में सभी जानना चाहते हैं कि ब्लैक फंगस से कैसे बचें।

तो चलिए शुरू करते है । 


ब्लैक फंगस क्या है 

Black fungus kya hai


ब्लैक फंगस एक प्रकार का फंगस (फफूंद) है। यह हमारे आस पास नमी वाली जगहों जैसे पानी, कीचड़,काई, सड़ी सब्जियों और फलों में,खाद और अन्य नमी वाली जगहों पर पाए जाते हैं। यह हवा में भी हो सकते हैं। यह फंगस हमारे शरीर मे नाक,मुँह, जले , कटे और घाव आदि से प्रवेश करता है। यह हमारे नाक, जबड़े, आंख को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। 

दरअसल म्यूकोमेरमिसेट्स नाम का फंगस हमारे शरीर मे जाकर हमारी आंख और नाक की नसों में इकट्ठा होता है और आर्टरी ब्लड फ्लो को बंद कर देता है जिससे लोगों को दिखना बंद हो जाता है। यह नाक और ऊपरी जबड़े की हड्डी को भी बहुत नुकसान पहुंचाता है। अगर यह फंगस मरीज़ के मस्तिष्क में पहुँच जाए तो उसकी मौत भी हो सकती है। 

इसलिए डॉक्टर्स मरीज़ के हर उस हिस्से को सर्जरी द्वारा निकाल देते है जहाँ भी यह फंगस होता है।


ब्लैक फंगस के लक्षण क्या है

ब्लैक फंगस के शुरुआती लक्षण किसी आम बीमारी की तरह होते हैं यही कारण है कि ज्यादातर लोग इसे सामान्य समझने की गलती कर देते हैं और बीमारी ज्यादा बढ़  जाती है। इसीलिए आपके लिए आवश्यक है कि आल इसके शुरुआती लक्षण को पहचानें। ब्लैक फंगस के मुख्य लक्षण होते हैं - 

  • बुखार 
  • तेज़ सरदर्द
  • दांतो का हिलना
  • दांतो में दर्द
  • नाक का काला पड़ना
  • नाक से काला पानी आना
  • आंखों को घुमाने में तकलीफ होना
  • डार्क सर्कल होना
  • आंख और चेहरे पर सूजन
  • सीने में दर्द
  • खांसी
  • दो चित्र दिखना या धुंधला दिखना। 





 

ब्लैक फंगस से किसको ज्यादा खतरा है ? 

Black fungus एक जानलेवा बीमारी साबित हो रही है। देश भर से ब्लैक फंगस के मरीज सामने आ रहे है। इसमे मृत्यु दर भी 50 % है इसीलिए लोगों में भय बना हुआ है। ऐसे में आपको जानने की जरूरत है कि ब्लैक फंगस से किसको ज्यादा खतरा है।   

आइये जानते हैं - 

कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों को है खतरा

दोस्तों डॉक्टर्स मानते हैं कि इससे डरने की बात नही है बस इससे सतर्क रहने की जरूरत है। यह कोई नया फंगस नही है। यह हमेशा से हमारे आसपास मौजूद रहा है। कई बार यह हमारे शरीर मे भी प्रवेश कर जाता है लेकिन हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति इसे हमारे शरीर पर हावी नही होने देती। कई बार यह हमारे बलगम में भी मौजूद होता है। 

यह सामान्य व्यक्ति को कोई नुकसान नही पहुंचाता है बल्कि जिनकी इम्युनिटी काफी कमजोर होती है यह ज्यादातर उनको ही अपना शिकार बनाता है। लेकिन जिसकी इम्युनिटी मजबूत है उनका यह कुछ नही बिगाड़ पाता है। 

शुगर भी है एक कारण

यही कारण है कि कोरोना मरीजों में यह फंगस ज्यादा असरदार देखा जा रहा है। क्योंकि कोविड के मरीज़ों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है और वह ब्लैक फंगस के आसान शिकार होते हैं। जिन लोगों को डायबिटीज होती है यह उन्हें भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है। कोविड इलाज के दौरान उन्हें स्टरॉइड और अन्य एंटीबायोटिक दवाइयां दी जाती हैं जिनसे उनका शुगर लेवल बहुत अधिक बढ़ जाता है और वह ब्लैक फंगस की गिरफ्त में आसानी से आ जाते हैं। 

ज्यादा दिन तक ICU और हॉस्पिटल में रहने वालों को भी है खतरा

ज्यादा समय तक ICU में रहना और और लगातार ऑक्सीजन थेरैपी लेना भी एक कारण बनकर उभरा है। क्योंकि ऑक्सीजन मास्क और ह्यूमिडिफायर में सफाई न होने के कारण इनमे फंगस जन्म ले लेता है जो मरीज के नाक से उसके शरीर मे चला जाता है। यही कारण है कि कोविड के मरीजों में यह ज्यादा हो रहा है। जरूरी है कि आप ह्यूमिडिफायर के पानी को साफ रखें और उसकी सफाई का ध्यान रखें।


ब्लैक फंगस से कैसे बचें

  1. मास्क पहनें
  2. आस पास साफ सफाई रखें 
  3. अपनी शुगर लेवल जांचते रहे और उसे कंट्रोल रखें
  4. नियमित व्यायाम करें
  5. धूल मिट्टी वाली जगहों पर मास्क और चश्मा पहनें
  6. ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई दें तो डॉक्टर्स से संपर्क करें
  7. एन्टी फंगल और एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर करें
  8. स्टेरॉइड और इम्युनोमोडूलटिंग ड्रग आदि का कम से कम इस्तेमाल करें। 
  9. किसी नमी और गन्दगी वाली जगहों पर जाएं तो जूते, ग्लव्स, मास्क और चश्मा जरूर पहनें। 

निष्कर्ष

हां तो दोस्तो ! आपको हमारी आज की यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट जरूर करे। हमने कोशिश की है कि आपको बता सकें कि Black fungus kya hai और इसके अलावा हमने जाना ब्लैक फंगस  से बचाव के उपाय क्या है । अगर आपको हमारी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो हमसे कमेंट में जरूर पूछ लें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)