CPI full form in hindi: जानिए सीपीआई का फुल फॉर्म क्या है, सम्पूर्ण जानकारी

SUSHIL SHARMA
0

CPI full form in hindi: नमस्कार दोस्तो ! आज हम बात करेंगे कि CPI ka full form के बारे में। और सीपीआई से जुड़े कई सवालों के जवाब देंगे जैसे  "CPI ka full form kya hota hai" . हम अक्सर सुनते है कि किसी प्रोडक्ट का CPI बढ़ गया है या घट गया है। यह प्रायः हमे लिखा हुआ मिलता है। लेकिन हमें पता नही होता है कि सीपीआई क्या होता है और इसका फुल फॉर्म क्या है। तो आज हम आपके इन्ही सवालों के जवाब देंगे। 

तो चलिए बिना किसी देरी शुरू करते हैं - 

सीपीआई का फुल फॉर्म क्या है (Full form of CPI in hindi)

CPI full form in hindi


CPI का Full form होता है "Consumer price index". यह एक प्रकार का ग्राफ होता है जिसकी सहायता से घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा जो वस्तुएं और सर्विस खरीदी  जाती है उनके औसत मूल्य की गणना की जाती है। सरल भाषा मे कहें तो ग्राहक जो भी वस्तुएं खरीदता है उन सब चीजों की औसत कीमत को एक इंडेक्स या ग्राफ के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है । इसे ही consumer price index (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक)  कहते हैं। यह मूल्यों के उतार चढ़ाव को भी नापता है। 

आइये इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं - 

मान लीजिये एक व्यक्ति किताबें लेने बाजार जाता है। उसने 6 किताबें खरीदीं जिनका मूल्य - 250, 360, 480, 240, 630 और 450 रुपये है। अब इन सभी किताबों का औसत मूल्य निकाला जाए तो 401.67 रुपये आता है। इसी को एक ग्राफ़ के जरिये दिखाया जाता है । इसी को CPI कहते हैं। 
CPI full form


सीपीआई के अन्य फुल फॉर्म (Other full forms of CPI )

दोस्तों आज हमने सीपीआई के फुल फॉर्म के बारे जाना जो कि  consumer price index है लेकिन इसके अलावा भी CPI के और भी कई full forms हो सकते हैं। जैसे -

CPI -   Communists Party of India 
CPI -   Characters per inch 
CPI -   Cumulative Performance index
CPI -   Cost Performance index
CPI -   California Psychological Inventory
CPI -   Certified  Professional inspector
CPI -   Cross Pointer indicator
CPI -   Cardholder  Payment interface




आज आपने जाना 

हां तो दोस्तों आज हमने जाना कि "सीपीआई का फुल फॉर्म क्या है" और CPI kya hota hai.  आज की इस पोस्ट में हमारा यही प्रयास रहा है की आपको CPI Full form से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा मे विस्तार से दे सकें। 

आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं। अगर आप किसी और विषय में जानकारी चाहते हैं तो भी हमसे पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद ! 

आपका दिन शुभ हो !




Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)