Top 15 Best blog Niche for blogging in 2023| Best blog topics in hindi

SUSHIL SHARMA
6
हेलो दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम आपको Top 15 Best blog Niche for blogging के बारे में बताएंगे क्योकि दोस्तों जब भी बात आती है ब्लॉग बनाने की तो लोगों में सबसे ज्यादा confusion इस बात का होता है कि वह Blog kis topic par banaye. क्योकि लोगो को समझ नही आता कि किस टॉपिक पर उन्हें सफलता मिल सकती है। अक्सर लोग यही गलती करते हैं कि वह दूसरों को देख कर उसी टॉपिक पर ब्लॉग बना लेते हैं। फलस्वरूप उन्हें सफलता नही मिलती क्योंकि ब्लॉग बनाने से पहले वह उसकी पूरी जानकारी नही करते। ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको सभी महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान देकर ही niche select करना चाहिए।

Blogging Niche सबसे अहम factor होता है आपके ब्लॉगिंग कैरियर के लिए। Blogging topic सेलेक्ट करने से पहले आपको हमेशा इन बातों का ध्यान रखना होगा कि वह Low Compitition Blogging Niche हो और उस Blogging Niche में आपकी रुचि (interest) हो।

आज हम आपके लिए ऐसे ही top 15 best blog topics in hindi 2023 लेकर आये हैं जिसमे आपको low Compitition के साथ high traffic मिलेगा और कुछ ही समय में आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 

Top 15 Best blogging niche ideas in 2023


top 15 best blog topics in hindi 2023


आइये जानतें है ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाएं और 15 ब्लॉगिंग टॉपिक के बारे में जिन पर ब्लॉग बनाकर आप 2023 मे सफल ब्लॉगर बन सकते हैं - 

1. Health tips

हेल्थ हमेशा से ही best blogging topic रहा है। दोस्तो आज के समय मे लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग रहते हैं और हमेशा फिट रहना चाहते हैं। covid महामारी के बाद तो अच्छा स्वास्थ्य लोगों के लिए सबसे बडी priority बन गया। है। सभी सर्च इंजन में health से जुड़े सवाल सबसे ज्यादा सर्च किये जाते है। कोरोना महामारी के बाद तो Health topic का search graph बढ़ता ही जा रहा है।  

वैसे तो कई हेल्थ ब्लॉग है जो स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां शेयर करते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ी सी ज्यादा मेहनत और बेहतर content लिखेंगे तो आपका ब्लॉग आसानी से गूगल पर rank करने लगेगा। उदाहरण के तौर पर  thehealthsite. com और healthshot.Com दो ऐसी ही वेबसाइट हैं जो बहुत ज्यादा पुरानी नही हैं लेकिन इन पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा आता है। 

ऐसे में अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी शेयर करना अच्छा लगता है तो आप भी Health Blog  बना सकते हैं।

2. Quotes and Status 

आज के समय में सोशल मीडिया का जमाना है। लोग हर रोज़ नए नए Quotes और status लगाते हैं। अब इसको आदत कहें या फैशन लोग Quotes के पीछे पागल हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कॉम्पिटिशन भी ज्यादा नही है और अगर आप थोड़े क्वालिटी Quotes और status लिखते हैं तो लोग आपके ब्लॉग पर रोजाना आएंगे। थोड़े ही समय मे आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा। 

आपको गूगल पर कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो ज्यादा से ज्यादा 1 साल ही पुरानी हैं और उन पर महीने का मिलियन्स में ट्रैफिक आता है।  तो अगर आपको भी Qoutes और Status लिखने का शौक है तो आप अपनी इस हॉबी को ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

3. Agricultural tips

Agricultural blog niche


यह niche ऐसा है जिसमे कॉम्पिटिशन बहुत ही कम है। आज के समय मे इस टॉपिक पर लिखने वाले लोग ज्यादा नही है। देश की अधिकतर प्रतिशत जनसंख्या खेती करती है। यही कारण है कि वह खेती बाड़ी से जुड़े सवाल इंटरनेट और सर्च करते हैं। जैसे - मक्का कैसे और कब लगाएं, खाद पानी कब डालें, फसलों की बीमारी में कौन से दवाई डालें ? आदि। 
इसके अलावा आप नई फसलों जैसे स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्रोकली, महँगी की खेती की टिप्स भी शेयर कर सकते हैं। इसमे भी काफी ज्यादा ट्रैफिक ले सकते हो। 



4. Jobs

यह एक ऐसी Blogging niche है जिसमे आपको कम समय मे ज्यादा ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाता है। आजकल हर युवा जॉब्स और Exams के लिए इंटरनेट पर सर्च करता रहता है।इसके अलावा exams और admission के लिए भी काफी सर्च किये जाते हैं। इसके लिए आपको ना Keyword research करना है ना कोई लंबा चौड़ा आर्टिकल लिखना है। ज़रूरी और आवश्यक जानकारी डाल कर आप अच्छा खासा ट्रैफिक कवर कर सकते हैं। इसमे गूगल सर्च से ट्रैफिक तो आता ही है इसके साथ ही आपके विजिटर रेगुलरली आपकी साइट पर आते रहते हैं। 

5. Trending Topics

यह niche इतनी ज्यादा ट्रैफिक consume करती है कि आप अंदाजा नही लगा सकते। बस आपको अपडेट रहना होगा और ट्रेंडिंग टॉपिक पर बेहतरीन आर्टिकल डालना होगा। इसके लिए आप हाल ही में चल रही ट्रेंडिंग खबरों जैसे - आईपीएल, वर्ल्डकप, बॉलीवुड कॉन्ट्रोवर्सी, आज की तारीख के बड़े मुद्दे कवर कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आप अपना आर्टिकल News जैसा बिल्कुल न लिखें। इसमे सम्पूर्ण जानकारी विस्तृत रूप में उपलब्ध कराएं। 


6. Gaming tips

Gaming tips blog niche


आजकल ऑनलाइन गेम्स का काफी क्रेज़ देखा जाता है। खासकर युवा वर्ग ऑनलाइन गेम्स बहुत ही ज्यादा खेलते हैं। हमने इसको ब्लॉगिंग niche की श्रेणी में इसलिए रखा है क्योंकि ऑनलाइन गेम्स से जुड़े सवाल काफी ज्यादा सर्च किये जा रहे हैं और इसका सर्च ग्राफ बढ़ता जा रहा है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह niche एक low Compitition वाली niche है । इस niche पर ब्लॉगिंग करने वाले उंगलियों पर गिने जा सकते हैं। इसलिए आपको रैंक होने में ज्यादा समय नही लगेगा। तो अगर आप गेम्स के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप एक gaming tips blog बना सकते हैं। 

7. Review Blog

यह niche मेरी पसंदीदा niche है। क्योंकि इसमें आपको हाई ट्रैफिक के साथ साथ हल्का फुल्का कॉम्पिटिशन मिलता है। आजकल हर इंसान कुछ भी खरीदने या करने से पहले उसकी जानकारी ले लेना चाहता है कि वह कैसा है। ऐसे में अगर आप review blog बनाते हैं तो कुछ ही समय मे आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा। इसमे आप ऐसे कुछ  ऐसे पोस्ट कर सकते हैं  जैसे -
  • ABC app कैसा एप्प है। 
  • XYZ कैसा स्मार्टफोन है। 
  • XYZ कैसी योजना है। 
बस आपको यह ध्यान रखना है कि आपके द्वारा दी जाने वाली सारी जानकारी एकदम  सही हो और review के सभी पहलुओं पर ध्यान दें। इस niche पर काम करने वाले कई ब्लॉग तो है लेकिन अगर आप SEO friendly artical लिखते हैं और सम्पूर्ण जानकारी उसमे डालते है तो आपका ब्लॉग फर्स्ट पेज पर रैंक होने लगेगा। 

8. Education

Education blogging niche


अगर आपको शिक्षा से जुड़ी जानकारी शेयर करना अच्छा लगता हो तो आप Education blog niche पर ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए। शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादातर काम और पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही है। रोजाना लाखो search होते हैं।  

शिक्षा का क्षेत्र काजी विस्तृत है और आपको इसमे content की कोई कमी नही होगी। हां इसमे कॉम्पिटिशन बाकियों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है लेकिन ट्रैफिक भी उतना ही ज्यादा है। अगर आप क्वालिटी आर्टिकल लिख सकते हो और SEO कर सकते हो तो रैंक होना उतना भी मुश्किल नही है। 

आप इसमें इन विषयों पर आर्टिकल लिख सकते हैं- 
  • Admission
  • Best Collage
  • College Fee
  • Admission process
  • Books , solution, 
  • Exams, Datesheet
  • Admit card, result   etc.

9. News

यह अकेली ऐसी blogging Niche है जिसमे आपको बहुत लंबा चौड़ा आर्टिकल नही लिखना होता। अगर आप SEO फ्रेंडली आर्टिकल नही भी लिखते है तो भी आप अच्छा खासा ट्रैफिक ले सकते है। इसमें अगर आप अच्छे से मेहनत करते हैं और रोजाना  3-4  आर्टिकल न्यूज़ पब्लिश करते हैं तो 2 से 3 महीनों में ही आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा। बस आपको हमेशा अपडेट रहना होगा। कोशिश करें कि कोई भी खबर आप सबसे पहले अपने ब्लॉग पर डाल सकें। 
आज के समय मे कई वेबसाइट हैं जो कुछ महीने ही पुरानी हैं लेकिन उस पर monthly लाखों में ट्रैफिक आता है। अगर आपको न्यूज़ से related खबरे पढ़ना और शेयर करना अच्छा लगता है तो आप एक न्यूज ब्लॉग बना सकते हैं।

10. Technology

यह भी काफी पॉपुलर niche है। आज कल लोगों को फ़ोन लेना हो या कार, ऑनलाइन कुछ टेक्निकल सीखना हो या स्मार्टफोन की कोई प्रॉब्लम लोग इंटरनेट पर सर्च करके अपने जवाब ढूंढते हैं। अगर आपको टेक्निकल के क्षेत्र में जानकारी है और आपका इंटरेस्ट इस फील्ड में है तो आप एक Technology niche पर अपना ब्लॉग बना कर उनके सवालों के जवाब दे सकते है। 

मेरा यह ब्लॉग www.hindeevision.com मेरा सबसे नया टेक्नोलॉजी ब्लॉग है जो महज़ 3 महीने ही पुराना है लेकिन इसके कई आर्टिकल top 5 position में रैंक होते हैं। 



11. Business ideas 

आजकल हर युवा खुद का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहता है। ऐसे में उनके मन में कई प्रकार के प्रश्न आते हैं जैसे -
  • कौन सा बिज़नेस स्टार्ट करना चाहिए ? 
  • इसमे कितना निवेश करना होगा ?
  • निवेश के लिए लोन कितना लें ?
  • रॉ मटेरियल कहाँ से लें ?
  • प्रोडक्ट सप्लाई कहाँ करे ? इत्यादि
ऐसे बहुत से सवाल हैं जिनके उत्तर आप अपने ब्लॉग के माध्यम से दे सकते हैं। इस Niche का Search volume काफी ज्यादा है। खास बात तो यह है कि अगर आप इसे अपनी भाषा जैसे हिंदी, मराठी, तेलुगु आदि में लिखते हैं तो आपको कॉम्पिटिशन भी काफी कम मिलेगा और आपका ब्लॉग कुछ समय मे रैंक होने लगेगा। मैं प्रेफर करूँगा की इस niche को आप english में ना लिखें क्योकि आज के समय मे हज़ारों ऐसे लोग है जो इंग्लिश में इस niche पर काम कर रहे हैं तब आपके लिए यह बहुत ही चैलेंजिंग हो जायेगा। 

12. Biography 

यह niche काफी सालों से अच्छा खासा सर्च वॉल्यूम पे रहती है। लोगो कई छोटी बड़ी हस्तियों के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं। ऐसे में अगर आप एक बायोग्राफी ब्लॉग बनाते हैं तो आपको इसमे काफी सफलता मिल सकती है। काफी ब्लॉगर इस niche पर काम जार रहे हैं लेकिन अगर आप एक अच्छा और क्वालिटी आर्टिकल लिखते हैं तो वह टॉप 5 पेज में रैंक जरूर होगा। कुछ नए ब्लॉग हैं जो अच्छा खासा ट्रैफिक लेते हैं। इसमें आप इस जीवनी, बायोग्राफी जैसे टॉपिक्स को कवर कर सकते हैं। 

13. Beauty Tips

Beauty tips blog niche


सुंदर दिखने की चाह हर किसी को होती है। लोग हर बात के लिए किसी स्पेशलिस्ट की सलाह नही ले सकते है। इसीलिए वह इन सवालों को इंटरनेट पर सर्च करते हैं। अगर आप ब्यूटी से रिलेटेड जानकारी रखते हैं तो आपके लिए एक ब्यूटी ब्लॉग बनाना फायदे का कदम हो सकता है। बहुत ज्यादा लोग इस niche पर काम नही कर रहें हैं। अगर आप इसे अपनी भाषा जैसे - हिंदी, मराठी, तेलुगु आदि में लिखते है तो आपके लिए ब्लॉग को सफल बनाने में ज्यादा मेहनत नही करनी होगी। बस क्वालिटी आर्टिकल लिखें और सही जानकारी विज़िटर्स को दें।इसमे आप इन सवालों को कवर कर सकते है जैसे -
  • कील मुहांसे कैसे हटाएँ ? 
  • झड़ते बाल कैसे ठीक करे ? 
  • डार्क सर्कल कैसे हटाएँ ? इत्यादि

14. Cooking and Recipe

Cooking and recipe blog niche


Cooking का शौक हर महिला को होता है। foody लोग इंटरनेट पर cooking tips और नई नई Recipe के बारे में जानने के लिए सर्च करते हैं। हालांकि यूट्यूब पे इसका सर्च ज्यादा होता है लेकिन फिर भी इंटरनेट पर इतना सर्च वॉल्यूम है कि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक की कमी नही होगी। इस niche पर आपको थोड़ा मेहनत करनी होगी और इसको रैंक होने में थोड़ा टाइम लग सकता है। इसमें आप affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप इन विषयों को कवर कर सकते हैं जैसे - 
  • दाल बाटी कैसे बनायें ?
  • बटर चिकन कैसे बनाये ?
  • काजू कतली कैसे बनाये ? इत्यादि



15. Success stories and Motivation

Success stories and motivation blog niche


आज के समय में युवा वर्ग काफी डिप्रेस्ड होता है। पढ़ाई हो या बिज़नेस, जॉब हो या रिश्ते हर जगह समस्याएं रहती हैं। लोगों को कभी कभी समझ नही आता कि वह क्या करें। ऐसे में उन्हें motivate करने की आवश्यकता होती है। आपने देखा होगा संदीप माहेश्वरी और डॉ० विवेक बिंद्रा जैसे बड़े motivational speakers के करोड़ों में follower और सब्सक्राइबर हैं। मोटिवेशनल वेबसाइट Achhikhabar. com का ट्रैफिक मिलियन्स में आता है। 

अब आप समझ सकते हैं कि लोगों को motivation की कितनी जरूरत होती है। अगर आपको लगता है कि आप भी दूसरों को motivate कर सकते हैं तो आपको भी एक मोटिवेशनल ब्लॉग बना लेना चाहिए।  इसके साथ ही आप Success stories से संबंधित आर्टिकल लिख कर लोगों को कुछ करने के लिए motivate कर सकते हैं। 


Conclusion

हां तो दोस्तों आज हमने Top 15 Best blog Niche for blogging in 2023 के बारे में जाना। इसके अलावा हमने आपको उन Best Blogging niche ideas for hindee blog के बारे में बताया जिसमे आपको low Compitition के साथ high traffic मिलेगा। 

दोस्तो यह 15 best blog topics हैं जिन पर आप 2023 मे ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन इन टॉपिक्स में से आप वही टॉपिक चुनें जिसमें आपका इंटरेस्ट हो और जिसे आप बेहतर तरीके से लिख सकें। 

आशा करते हैं कि आपको आज की हमारी यह पोस्ट Best blogging niche in hindi 2023 पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमसे Comment Box में जरूर पूछें। अगर आपको blogging में कोई भी प्रॉब्लम आ रही हो तो भी हमसे जरूर पूछें। new अपडेट के लिए हमे  Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !



Post a Comment

6Comments

  1. Sushil भाई आपने बहुत अच्छी लिस्ट बनाई है, आप बहुत अच्छा कार्य कर रहें है उसके लिए धन्यवाद!

    क्या आपको नहीं लगता कि इस सूची को फिर से Update करने का समय आ गया है!

    Happy ब्लॉगिंग! 😍

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके सुझाव के लिए धन्यवाद !
      हमें आपकी इन सकारात्मक कमेंट्स से कुछ अच्छा करने का बल मिलता है।
      हम इस सूची को फिर से अपडेट करने का प्रयास करेंगे।
      धन्यवाद 😊

      Delete
  2. Bahut sahi tarike apne sujhaya hain kiase ek blogger aage bad skta hain, Umeed krenge ki apka suggestion pasand aayega

    ReplyDelete
Post a Comment