Samsung company ka malik kaun hai: यह किस देश की कंपनी है जानिए samsung की सम्पूर्ण जानकारी और इतिहास

SUSHIL SHARMA
4
Hello  दोस्तों !  हिंदी विज़न में आपका स्वागत है । आज हम  आपको बताएंगे कि Samsung कंपनी का मालिक कौन है ?  आप भी सैमसंग के किसी स्मार्टफोन या अन्य product का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह भी जानना जरूरी है कि samsung किस देश की कंपनी है।  क्योकि आप जो भी प्रोडक्ट खरीदते हैं उसका सीधा फायदा उस कंपनी के मालिक और देश हो होता है। दोस्तों यह एक ऐसा ब्रांड है जिसने पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी है।  अगर आपको लगता है कि यह कंपनी सिर्फ स्मार्टफोन बनाती है तो ऐसा बिल्कुल भी नही है। इस कंपनी का नाम दुनियां की टॉप टेक्नोलॉजी कंपनियों में आता है। और वर्तमान में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में यह दूसरी सबसे बडी कंपनी है। पहले स्थान पर एप्पल कंपनी कायम है। 

भारत मे भी यह कंपनी बहुत ज्यादा पसंद की जाती है। यह इलेक्ट्रॉनिक समान , स्मार्टफोन और भी बहुत सी चीजें बनाती है जब भारत मे स्मार्टफोन का नामोनिशान नही था तब भी हमें इसके कीपैड सेल फ़ोन देखने को मिल जाते थे। लेकिन यह कंपनी उससे भी पुरानी है। आज हम जानेंगे कि सैमसंग कंपनी क्या क्या बनाती है। और सैमसंग कहाँ की कंपनी है

चलिए इस कंपनी के बारे में विस्तार से जानते हैं - 

Samsung कंपनी का मालिक कौन है

Samsung kis desh ki company hai


Samsung कंपनी के मालिक हैं "Lee Byung chul". इन्होंने  ही सैमसंग कंम्पनी की स्थापना 1 मार्च 1938 को की थी। तब यह 28 वर्ष के थे। ली ब्यूगं चल  का जन्म 12 फरवरी सन 1910 को  युरिओंग ग्योंसुंगनाम - दो , दक्षिण कोरिया में हुआ था। यह एक सम्पन्न जमींदार परिवार में जन्मे थे। आज सैमसंग कंपनी जिस भी मुकाम पर है उसमें Lee Byung chul का सबसे बड़ा योगदान है। 

इन्होंने ही samsung को टॉप टेक्नोलॉजी कंपनियों में शामिल किया। इसके पीछे इनकी अच्छी समझ बूझ और कड़ी मेहनत लगी है। अब Lee Byung chul इस दुनिया मे नही हैं। इनकी मृत्यु 19 नवंबर 1987 को सियाल, दक्षिण कोरिया में हुई। इसके बाद इस कंपनी को चार भागों Samsung Group, Shinsegae Group, CJ Group and Hansol Group, और Joongang Group में विभाजित किया गया है । इनके चार बेटे और छह बेटियां हैं जो सब मिलकर इस कंपनी को चलाते है। 

वर्तमान में Samsung के CEO 

चूंकि सैमसंग कंपनी को चार भागों में विभाजित किया गया है । वर्तमान में  सैमसंग के तीन प्रमुख CEO हैं- 

1 - Kim Ki Nam

Vise chairman & Head- (Device solutions)

2 - Kim Hyun Suk

President & Head - (Consumer Electronics)

3 - Koh Dong Jin

President & Head - ( IT & Mobile Communication)


Samsung किस देश की कंपनी है

Samsung kis desh ki company hai


Samsung  'साउथ कोरिया' की कंपनी है। इस कंपनी के संस्थापक और फाउंडर Lee Byung chul  साउथ कोरिया के निवासी थे। यहीं से इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत सन 1938 में की थी। सैमसंग कंपनी का मुख्यालय (Headquarter)   भी सिओल साउथ कोरिया में स्थित है। इसीलिए सैमसंग साउथ कोरिया की कंपनी है। 

भले ही अन्य बड़े देशों की तुलना में साउथ कोरिया एक छोटा सा देश है लेकिन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में यह चीन और अमेरिका जैसे देशों को भी टक्कर देता है। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी samsung ही है। यह कंपनी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सेल फ़ोन, स्मार्टफोन, लाइफ इंश्योरेंस, और भी कई चीजें बनाती है। साउथ कोरिया के लिए इस कंपनी की अहमियत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसके प्रॉफिट और लॉस का साउथ कोरिया की अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर होता है। साऊथ कोरिया की अर्थव्यवस्था का 17 प्रतिशत हिस्सा samsung कंपनी से ही आता है।





Samsung कंपनी का अब तक का सफर...

सैमसंग कंपनी की शुरुआत 1938 में हुई। इसकी स्थापना Lee Byung chul ने की। उन्होंने महज 40 लोगों के साथ इस कंपनी की शुरुआत की । सैमसंग कंपनी ने सबसे पहले फल का कारोबार किया । फिर उन्होंने सूखी मछलियां, नूडल्स और सब्जियों को इसमे शामिल किया। कंपनी को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला।

 samsung ने 1947 में साऊथ कोरिया की राजधानी सिओल में अपना मुख्यालय खोला।  यहां इसने लाइफ इंश्योरेंस और टेक्सटाइल में भी निवेश किया जिसमें इन्हें कुछ खास सफलता नही मिली। 

Samsung ने  1969 में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कदम रखा। जहां इनको बहुत ज्यादा सफलता मिली। इन्होंने अपने सबसे पहला प्रोडक्ट लांच किया जो कि एक black and white Television था । यह काफी पसंद किया गया। इसके बाद इस कंपनी ने अन्य एलेक्ट्रिक समान जैसे रेफ्रिजरेटर, AC  आदि भी लांच किए। 

सन 1980 में समसुंग ने कंप्यूटर और मोबाइल के पार्ट्स बनाना शुरू किया। स्टोरेज के लिए मेमोरी भी samsung ने लांच की। इसके बाद से सैमसंग ने पीछे मुड़कर नही देखा और टेक्नोलॉजी में दुनियां की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी । हालांकि चीन के स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट के आने के बाद सैमसंग को कड़ी टक्कर मिल रही है लेकिन फिर भी samsung अच्छी कमाई कर रही है । 

भारत मे Samsung

Samsung ने भारत मे आज से काफी साल पहले कदम रखा था। ज्यादातर लोग तो इसे भारत की कंपनी ही समझते हैं क्योंकि यह 1995 से भारत मे मौजूद है। सन 1995 में सैमसंग ने भारत के श्रीपेरंबदूर में अपना प्लांट लगाया था। भारत मे samsung को काफी पसंद किया गया। आज भी samsung भारतीय बाजार में मजबूती से कायम है। हाल ही में इसने उत्तर प्रदेश के नोयडा में 36 एकड़ का बड़ा प्लांट लगाया है। यहीं पर इसके स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक समान बनते है।  आपको बता दें कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। 


सैमसंग कंपनी क्या क्या बनाती है ?

अक्सर लोगों को लगता है कि यह कंपनी सिर स्मार्टफोन और TV बनाती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। samsung कंपनी ने अपना बहुत विस्तार  किया है। अब यह कंपनी घड़ी से लेकर इमारत तक बहुत कुछ बनाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह पानी के जहाज, तोपे भी बनाती है। सैमसंग ने ही दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलीफा बनाई है। 

यह कुछ प्रमुख प्रोडक्ट है - 

 सेवाएं विज्ञापन, निर्माण, मनोरंजन, वित्तीय सेवाएं, आतिथ्य, सूचना और संचार  प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं, खुदरा, जहाज निर्माण, सेमीकंडक्टर फाउंड्री

  1. स्मार्टफोन और सेल फ़ोन
  2. घरेलू उपकरण
  3. मोटर वाहन
  4. इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट
  5. कैमिकल्स
  6. फ़्लैश मेमोरी
  7. पानी के जहाज
  8. लड़ाकू तोप
  9. मेडिकल उपकरण
  10. semiconductors (अर्धचालक)
  11. Laptops और Computers
  12. घड़ी

इसके अलावा Samsung कंपनी कुछ सर्विस भी प्रदान करती है। जो कि निम्नलिखित हैं - 

  1. retail ( खुदरा)
  2. hospitality
  3. Advertising (विज्ञापन)
  4. construction (निर्माण कार्य)
  5. entertainment (मनोरंजन )
  6. financial services (वित्तीय सेवाएं)
  7. shipbuilding (जहाज निर्माण)
  8. semiconductor foundry (अर्धचालक)
  9. medical and health care services (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य देखभाल सेवा)
  10. information and communications technology (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी)






Samsung का पहला फ़ोन 

Samsung ka pahla phone


सैमसंग का पहला फ़ोन था SC-100 यह एक भारी और बड़े आकार का फ़ोन था। यह स्मार्टफोन कुछ खास कमाल नही कर पाया इसके बाद सैमसंग ने SH-100 लॉन्च किया लेकिन यह स्मार्टफोन भी नही चला। इसके बाद कंपनी ने बैठक कर अपनी गलतियों की समीक्षा की। जिसके पश्चात samsung ने एक और फ़ोन SH-700 लांच किया जिसने धमाल मचा दिया। samsung का यह सबसे सफल फ़ोन था। यह काफी ज्यादा पसंद किया गया।


Conclusion

हां तो दोस्तो ! उम्मीद है कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट 'Samsung malik kaun hai' पसंद आई होगी। आज की पोस्ट में हमने जाना कि समसुंग किस देश की कंपनी है और Samsung कंपनी के CEO कौन है। इसके अलावा हमने सैमसंग कंपनी के इतिहास के बारे में भी जाना। अगर आपके मन मे इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। 

आपको आज की हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे   Comment  
के माध्यम से जरूर बताएं। 

धन्यवाद ! 

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

4Comments

Post a Comment