Vivo किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है ? जानिए सम्पूर्ण जानकारी

SUSHIL SHARMA
6
Hello दोस्तों हिंदी विज़न आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे Vivo company की। वीवो ने भारत मे अपना एक अलग मुकाम बनाया है। यह भारत की लोकप्रिय स्मार्टफोन कंपनियों में शुमार है। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत मे हर चौथे Smartphone यूजर के पास वीवो का स्मार्टफोन होता है। हम वीवो का फ़ोन तो उसे करते हैं लेकिन क्या हम इस कंपनी के बारे में जानते है ?  हमे अपनी स्मार्टफोन कंपनी के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।  इसीलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि  Vivo किस देश की कंपनी है और Vivo का मालिक कौन है ?

इसके अलावा हम vivo के भारत मे आगमन से अब तक के सफर का विश्लेषण भी करेंगे। 

तो चलिए शुरू करते हैं - 

Company Details
Company Vivo Communication Technology
Industry Consumer Electronics
Founded 22 May 2009
Founder Shen wei
Headquarter Dongguan, Guangdong, China.
Main Persons Shen wei (founder & Global CEO), Baishan hu (COO), Spark Ni (CMO), Yujian shi (CTO)
Parenting company BBK Electronics
Products Smartphone, Hi-fi , online services, Software etc. 
Website www.vivo.com

Vivo कहां की कंपनी है

Vivo kaha ki company hai


Vivo एक Chinese company है। इसका head quarter भी Dongguan China में स्थित है। VIVO चाइना की  ही एक जानीमानी कंपनी BBK Electronics से संबंधित कंपनी है। BBK इलेक्ट्रॉनिक्स  Vivo स्मार्टफोन के अलावा Realme, Oppo, Oneplus जैसे शानदार मोबाइल भी बनाती है। इसके अलावा यह सॉफ्टवेयर डेवलेपमेंट भी करती है। 

इस कंपनी की शुरुआत china के Dongguan से हुई। वीवो ने china से अपना कारोबार शुरू करके इसे कई देशों में स्थापित किया। आज यह दुनिया की top smartphone company  में गिनी जाती है। अब यह एशिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग company है। आज केसमय में इस कंपनी में लगभग 12 हज़ार लोग काम करते हैं। 





Vivo कंपनी का मालिक कौन है 

Vivo ka malik (CEO) kaun hai


Vivo कंपनी का मालिक है "शेन वे (shen wei) " .  दरअसल  shen wei ही BBK Electronics के संस्थापक हैं। इसी कारण से यह Vivo, Oppo, Realme, iQOO OnePlus के भी मालिक हैं। इन्होंने इस Vivo कंपनी की स्थापना 2009 में की थी। लेकिन इसको तेज़ी मिली जब इन्होंने अपने कारोबार को एशियाई देशों में स्थापित किया और आज यह एशिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। 

आज के दौर में यह स्मार्टफोन के अलावा mobile accessories, software और Online service प्रदान करती है। 




भारत मे Vivo कंपनी का इतिहास

Vivo ने भारत मे अपना कारोबार 2012 में शुरू किया। शुरुआती समय मे इसे थोड़ा संघर्ष करना पड़ा। 2015 में Vivo ने आईपीएल में अपना Main sponcer देने के बाद आईपीएल को Vivo IPL के नाम से जाना गया जिससे इसकी काफी मार्केटिंग हुई और वीवो का नाम लोगो की जुबान पर आ गया।  

2 साल की IPL स्पांसरशिप के बाद 2017 से इसकी यूनिट्स की sale काफी बढ़ गयी। इसके बाद से आज तक वीवो ने पीछे मुड़कर नही देखा और एशिया की सबसे बड़ी smartphone manufacturer company बन गयी। 




Last words

हां तो दोस्तों आपको हमारी आज की यह पोस्ट Vivo kis desh ki company hai पसंद आई होगी।  आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि Vivo का मालिक कौन है और यह कहां की कंपनी है।

अगर आपके मन मे इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो हमसे पूछ सकते हैं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !

Post a Comment

6Comments

Post a Comment