Apple kaha ki company hai: जानिए Iphone का मालिक कौन है और इसकी पूरी जानकारी व इतिहास

SUSHIL SHARMA
10
Hello दोस्तों हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगे Apple kaha ki company hai की ।  आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा हो जिसने एप्पल कंपनी का नाम न सुना हो। इसके Smartphone हो या Laptop या अन्य products सभी इतने ज्यादा लोकप्रिय है कि इसने सभी brands को पीछे छोड़ रखा है। यह टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी भी है। आप या आपकर आसपास भी कई लोगों के पास Apple के iphone , i-pad या laptops होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि 'Apple kis desh ki company hai' और 'Apple कंपनी का मालिक कौन है' ? अगर नही पता है तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे  और जानेंगे कि Apple कहां की कंपनी है और 'iPhone kis desh ki company hai'

तो चलिए शुरू करते हैं - 

 महत्वपूर्ण जानकारी 

Company Details
Company Name Apple inc.
Founded 1 April 1976  (US)
Founder Steve Jobs , Steve Wozniak, Ronald wayne
Key People Tim Cook (CEO)
Headquarter California , US
Industry Consumer electronics, Software, Online Services
Area served Worldwide
Products Mobile phones, Laptops, earphones, watch, ipads, other smartphone and electronics accessories
Website www.apple.com


Apple कंपनी का मालिक कौन है ?

Apple kaha ki company hai


Apple कंपनी के मालिक है "टिम कुक".  क्योकि वर्तमान में एप्पल कंपनी के CEO टीम कुक ही हैं। इस कंपनी के शेयर्स टिम कुक के ही नाम हैं। हालांकि Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, रोनाल्ड वेन और स्टीव वोज्निएक ने की थी। इसमे स्टीव जॉब्स प्रमुख थे। उन्होंने इस कंपनी के लिए बड़ा योगदान दिया। अगर ये कहा जाए कि apple कंपनी आज जिस मुकाम पर है पर है वह सिर स्टीव जॉब्स की वजह से है तो यह गलत नही होगा। 

स्टीव जॉब्स ने apple कंपनी को सबसे बड़ी कंपनी बनाने के लिए बहुत मेहनत की । 5 अक्टूबर 2011 को पैंक्रिएटिक कैंसर की वजह से स्टीव जॉब्स का देहांत हो गया।  उनकी मृत्यु के बाद  इस कंपनी का कार्यभार टिम कुक ने संभाला। वर्तमाम ने टिम कुक ही इस कंपनी के CEO हैं। सबसे ज्यादा शेयर्स होने की वजह से ही इनको इस स्टीव जॉब्स का उत्तराधिकारी मन जाता है



Apple किस देश की कंपनी है 


Apple कंपनी अमेरिका की है। इसके संस्थापक स्टीव जॉब्स अमेरिका के निवासी थे। Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, रोनाल्ड वेन और स्टीव वोज्निएक ने की थी।  इसके सभी products अमेरिका में ही बनते हैं और इसका मुख्यालय भी अमेरिका में है। कंपनी अमेरिका की है लेकिन इसके Iphone, IPad , Laptops और अन्य प्रोडक्ट्स पूरे विश्व मे लोकप्रिय है। 

भारत मे भी iphone की मांग काफी ज्यादा है। Apple कम्पनी के सभी प्रोडक्ट्स की कीमत सामान्य से बहुत अधिक होती है। इसीलिए लोग इसे खरीदने में गर्व महसूस करते हैं। लोगों को लगता है कि apple का सामान रखने पर लोगों में उनकी छवि अमीरों वाली होती है और लोगों का ध्यान अपने ओर खींचते है। इसी कारण से यह पूरे विश्व मे पसंद किए जाते हैं। वर्तमान में यह टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी है। 



Apple कंपनी का इतिहास

Apple company ke malik


जैसा कि हमने आपको बताया कि Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, रोनाल्ड वेन और स्टीव वोज्निएक ने की थी। यह 3 जनवरी 1977 को Corporated हुई। धीरे धीरे जॉब्स और वोज्निएक ने मिलकर इस कंपनी में कई कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर डिजाइनर हो हायर किया और अपनी कंपनी का विस्तार किया। 

शुरुआत में इस कंपनी को थोड़ा संघर्ष करना पड़ा क्योकि इसके फोन और सभी प्रोडक्ट के दाम सामान्य से काफी ज्यादा थे और कम apps की छमता थी। 2007 में Apple ने अपने स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया जिसे सभी लोगों ने काफी पसंद किया। 

2011 में स्टीव जॉब्स ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया । उनका स्वास्थ्य उन दिनो ठीक नही था । उनके इस्तीफा देने के बाद टिम कुक apple कंपनी के CEO बने। 

2018 में इस कंपनी की वार्षिक आय $265 बिलियन थी। यह 1 ट्रिलियन के मूल्य का आंकड़ा पर करने वाली पहली अमेरिकी कंपनी है। और आज भी यह कंपनी लगातार अपना विस्तार करती जा रही है। 



Apple कंपनी के कुछ Amezing facts

■  टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Apple दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।
■  Apple कंपनी हर मिनट में 3 लाख डॉलर रुपये कमाती है।
■  यह विश्व की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो किसी भी देश को खरीदने की क्षमता रखती है। 
■  Apple के कम्प्यूटर के पास अगर आप धूम्रपान करते हैं तो उसकी वारंटी खत्म हो जाती है। 
■  Apple का iPhone विश्व का सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्मार्टफोन है। 
■  इसके प्रोडक्ट की कीमत ज्यादा होती है फिर भी यह लोगों की पहली पसंद होती है।
■  Apple कंपनी जितना कमाती है वह दुनिया की किसी भी कंपनी के कई गुना ज्यादा है। 
■ यह श्रीलंका जैसे 100 से ज्यादा देश खरीद सकती है।


Apple के सभी प्रोडक्ट्स इतने महँगे क्यों होते है

Apple एक महत्वाकांक्षी कंपनी है। और यह लगातार अपने विस्तार पर गौर करती है। यह अपने हर प्रोडक्ट की क्वालिटी और परफॉर्मेंस को और बेहतर करने कर लगी रहती है। यह कंपनी अपने profit का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा रिसर्च और डेवलपमेंट पर खर्च करती है।   इसीलिए इसके सभी प्रोडक्ट्स की कीमत इतनी ज्यादा होती है। लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि इसके कीमत ज्यादा होने के बावजूद यह बहुत ज्यादा बिकता है।





आज आपने क्या सीखा 

हां तो दोस्तों आज हमने जाना कि Apple कंपनी का मालिक कौन है ,  Apple किस देश की कंपनी है, इसके अलावा हमने जाना कि Iphone कंपनी का मालिक कौन है। हमने आपको apple के इतिहास के बारे में भी बताया। दोस्तों इस पोस्ट में हमारा यही प्रयास रहा है कि हम आपके सामने सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा मे विस्तार से रख सकें जिससे आपको समझने में कोई भी समस्या न हो। 

आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अपनी प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से जरूर दें। इस पोस्ट या किसी और विषय को लेकर आपको कोई प्रॉब्लम हो तो कंमेंट के माध्यम से जरूर पूछ लें। 

धन्यवाद ! 

आपका दिन शुभ हो। 



Post a Comment

10Comments

  1. Sir aapne kafi achha article likha hai full information ke sath

    ReplyDelete
  2. बहुत ही अच्छी जानकारी सरल शब्दों में उपलब्ध कराने के लिए लेखक आपका धन्यवाद!

    ReplyDelete
  3. Please sir give me iPhone 13 pro max sir please 🥺🥺

    ReplyDelete
Post a Comment