Asus kaha ki company hai: जानिए आसुस से जुड़ी सारी जानकारी व इतिहास

SUSHIL SHARMA
2
Hello दोस्तों  ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे कि Asus kis desh ki company hai ? और  Asus कंपनी का मालिक कौन है ?  आप सभी ने Asus कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा। हो सकता है आपने कभी इस कंपनी का लैपटॉप या अन्य प्रोडक्ट इस्तेमाल किया हो। कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में यह कंपनी किसी परिचय की मोहताज नही है। यह पूरे विश्व मे अपने कंप्यूटर, लैपटॉप्स ,डेस्कटॉप और सभी प्रोडक्ट बेचती है। यह एक जानीमानी कंपनी है जो मुख्यतः laptops और Computers  बनाने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन, TV , moniter और बहुत सी चीजें बनाती है जिसके बारे में हम आज बात करेंगे। 

चलिए जानते है कि आसुस कहाँ की कंपनी है ?



Asus किस देश की कंपनी है ?

Asus कहाँ की कंपनी है


Asus  ताइवान (Tiwan) की कंपनी है। इसका मुख्यालय  Taiwan की राजधानी ताइपेई के Beitou इलाके में स्थित है। तायपेई में ही इस कंपनी की शुरुआत 2 अप्रैल 1989 में की गई। यहीं से अपना सफर शुरू कर asus ने पूरी दुनियां में अपना कारोबार फैलाया। और आज asus कंप्यूटर हार्डवेयर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में 5 वीं सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। आज के समय मे यह कंप्यूटर,लैपटॉप, मोबाइल फ़ोन, और भी बहुत Electronic Equipments बनाती है। इसके स्मार्टफोन भी काफी ज्यादा पसंद किए गए हैं लेकिन यह अपने क्वालिटी डेस्कटॉप, लैपटॉप्स, tablets, notebook, LCD और मॉनिटर्स बनाती है।



यह भी पढ़ें :-


Asus कंपनी का मालिक कौन है ?

Asus कंपनी के संस्थापक थे "T.H. Tung". इन्होंने इस कंपनी की स्थापना wayne Hsieh, M. T Liao और Ted Hsu के साथ मिलकर की। वर्तमान में Asus के चेयरमैन और CEO  'Jonney shih' हैं। इसके अलावा इस कंपनी के Co-CEO- Samson hu, प्रेसिडेंट Jonathan Tsang और वाईस चेयरमैन  Ted Hsu हैं। 

इस कंपनी की सफलता के पीछे इन सभी व्यक्तियों का एहम योगदान है लेकिन Asus को बुलंदियों पर पहुँचाने का श्रेय samson hu को जाता है। इनके निर्देशन और देखरेख में asus ने सफलता हासिल की और आज यह कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में यह पांचवी सबसे बड़ी कंपनी है। 





Asus कंपनी क्या क्या बनाती है ? 

Asus कंपनी मुख्यतः Computers, Laptops, Desktops, Tablets और Computer Hardware parts बनाती है। इसके अलावा यह कंपनी  कुछ अन्य प्रोडक्ट्स भी बनाती है जैसे -
  • notebooks,
  • mobile phones,
  • networking equipment,
  • monitors, projectors,
  • motherboards,
  • graphics cards,
  • optical storage,
  • multimedia products,
  • peripherals,
  • wearables, servers,
  • workstations,
  • tablet PCs
इन सबके अलावा asus कंपनी ने हाल ही में रोबोटिक मशीनें बनाना शुरू किया है जो आने वाले समय मे हमें देखने को मिल सकती हैं। कुछ रोबोट तो ताइवान की सरकार अपने अनुसार इस्तेमाल भी कर रही है। 



Asus कंपनी का इतिहास

Asus कंपनी की स्थापना 2 अप्रैल 1989 को ताइवान में हुई थी। इस कंपनी के संस्थापक T.H. Tung ने wayne Hsieh, M. T Liao और Ted Hsu के साथ मिलकर  इस कंपनी को शुरू किया। सबसे पहले इस कंपनी ने कंप्यूटर के कुछ पार्ट्स जैसे मदरबोर्ड,  बनाने शुरू किये। धीरे धीरे इस कंपनी ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपने पैर पसारने शुरू किए। Asus ने डेस्कटॉप, लैपटॉप्स, और टेबलेट्स जैसे गैजेट्स बनाना शुरु किया। 

आसुस कहाँ की कंपनी है

बाज़ार में स्मार्टफोन की मांग को देखते हुए इन्होंने अपने फ़ोन और स्मार्टफोन भी बनाने शुरू किए जो लोगों को काफी पसंद आये। हालांकि चाइना, और जापान और कोरिया जैसे देशों ने स्मार्टफोन के क्षेत्र में इनको पछाड़ दिया। इसका सबसे बड़ा कारण था कि चीन के स्मार्टफोन कम कीमत में अधिक फ़ीचर्स देते थे। इसके अलावा चीन की एक ही कंपनी अलग अलग ब्रांड्स को बाजार में उतारती जा रही थी।  asus के स्मार्टफोन उनकी तुलना में काफी महँगे थे। इसीलिए यह इन कंपनियों से कॉम्पिटिशन में पीछे हो गए। 

लेकिन कंप्यूटर और लैपटॉप्स जगत में इनका हमेशा से दबदबा रहा है और यह आज भी कंप्यूटर,लैपटॉप और कंप्यूटर हार्डवेयर के मामले में टॉप कंपनियों में आते है। इनके डेस्कटॉप और लैपटॉप्स काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं।  हाल ही में इन्होंने रोबोट्स बनाने शुरू किए हैं जो आने वाले समय मे हमें देखने को मिल सकते हैं। कुछ रोबोट तो ताइवान की सरकार अपने अनुसार इस्तेमाल भी कर रही है।  आज के समय मे इस कंपनी में लगभग 25,000 कर्मचारी काम करते हैं। 



Conclusion


हां तो दोस्तों ! उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट 'आसुस किस देश की कंपनी है' पसंद आई होगी। इसके अलावा हमने जाना कि asus company ka malik kaun hai. हमने पूरा प्रयास किया है कि आपको asus से जुड़ी सारी जानकारी आपको दे सकें। फिर भी यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछें। 
अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे  Facebook , Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

2Comments

  1. Well narrated the facts about asus.
    I patronise their products. Found them to be of superior quality.

    ReplyDelete
  2. Thank you so much sir,
    Your comment has encouraged me.

    ReplyDelete
Post a Comment