Joker malware kya hai: जानिए कौन से apps में इस वायरस का खतरा है और यह हमे कैसे नुकसान पहुंचाता है

SUSHIL SHARMA
0

 Hello दोस्तो ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम बात  करेंगे joker malware की क्योकि हाल ही में इसने फिर से डिजिटल दुनिया मे वापसी की है और हर स्मार्टफोन यूजर को परेशान कर दिया है। यह एक प्रकार से लोगों की व्यक्तिगत जानकारी चुरा कर  धोखाधड़ी करता है और उनके बैंक खाते से रकम उड़ा देता है। लोग अनजाने में ही इसके शिकार हो जाते हैं। ऐसे में आपके मन में यह सवाल आता होगा कि Joker Virus kya hai और joker virus se kaise bache. इसके अलावा हम Joker virus affected apps list के बारे में भी जानेंगे

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं -

Joker virus क्या है  (what is joker malware)

Joker malware kya hai



Joker Virus एक प्रकार का मैलवेयर है। जो लोगो से ऑनलाइन उनकी व्यक्तिगत जानकारी चुरा कर धोखाधड़ी करता है और उनके बैंक खाते से रकम उड़ा देता है। यह Android apps के द्वारा यूज़र्स के बैंक अकाउंट को हैक करता है। इसके लिए उनकी व्यक्तिगत जानकारी चुराता है जिसमे आपका ईमेल, फ़ोन नंबर, बैंक एकाउंट और पासवर्ड भी शामिल हो सकता है। 


इनमें ज्यादातर वह एप्प्स हैं जिसमें आपको कुछ खरीददारी करने का ऑप्शन होता है, जैसे - Video editor apps पर कोई फ़ीचर्स खरीदना हो या फ़ोटो एडिटर पर कोई फ़िल्टर खरीदना हो। जैसे ही आप उन apps में रजिस्टर करते है तो पहले वह आपकी जानकारी हासिल करता है। फिर जब आप उन apps पर किसी तरह की खरीदारी करते हैं तो वह आपकी बैंक एकाउंट से जुड़ी जानकारी हासिल करता है। 

यह वायरस डिजिटल धोखाधड़ी करता है और आपको समझ नही आता है कि यह हुआ कैसे । यह मैलवेयर इतना स्ट्रांग होता है कि आसानी से आप इसकी पहचान भी नही कर सकते। और तो और आपके पास इससे बचाव का भज कोई उपयुक्त रास्ता नही है। 


 यह भी पढ़ें :- 



Joker Virus  से affected apps की list

वैसे तो इस वायरस से न जाने कितने ही apps प्रभावित हो सकते हैं लेकिन अभी इन Apps को Select किया  गया है तो Joker नाम के मैलवेयर से संकमित हैं। फिहलाल तो इन्हें गूगल प्लेस्टोर से हटा दिया गया है लेकिन हो सकता है यह apps अभी भी आपके फ़ोन में हों। अगर हैं तो आप इन्हें जल्द ही डिलीट कर दें। 

Joker virus (malware) affected apps list



Joker virus affected apps list

  1. One Sentence Translator - Multifunctional Translator
  2. Style Photo Collage
  3. All Good PDF Scanner
  4. Mint Leaf Message-Your Private Message
  5. Unique Keyboard - Fancy Fonts & Free Emoticons
  6. Tangram App Lock
  7. Direct Messenger
  8. Meticulous Scanner
  9. Desire Translate
  10. Hummingbird PDF Converter - Photo to PDF
  11. All Good PDF Scanner
  12. Talent Photo Editor - Blur focus
  13. Care Message
  14. Part Message
  15. Paper Doc Scanner
  16. Blue Scanner
  17. Hummer Camara 1.1.5
  18. Application lock
  19. Collete face scanner apps
  20. Serten wallpaper
  21. Climate SMS
  22. Age Face
  23. Great VPN
  24. Antivirus security- security scan
  25. Mini Camara
  26. Beach camara
  27. Board picture exciting
  28. Display Camara
  29. Cute Camara
  30. Dazzle wallpaper
  31. Private SMS

Joker Virus se kaise bache

अभी तक Joker नामक मैलवेयर से बचने का कोई पक्का उपाय नही है लेकिन हां अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो इससे संक्रमित होने से बच सकते हैं । 

  1. कोई भी apps इस्तेमाल करने से पहले उसकी जानकारी जरूर करें और रेटिंग चेक करें।
  2. किसी भी प्राइवेट app पर online transaction करने से बचें। 
  3. फिज़ूल के एप्प्स मोबाइल में न रखें
  4. Apps को सभी परमिशन के लिए allow ना करें। 
  5. Online transaction सिर्फ विश्वसनीय आधिकारिक वेबसाइट पर ही करें। 



Conclusion

दोस्तों jokar नाम का मैलवेयर उन्ही लोगों को शिकार बनाता है जो कम जागरूक होते हैं। क्योंकि ऐसे लोग किसी भी थर्ड पार्टी apps का इस्तेमाल करते है और उसकी प्राइवेसी पालिसी नही चेक करते। वे बेधड़क apps का इस्तेमाल करते हैं उस पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अपनी व्यक्तिगत जानकारी देते हैं, जिससे वे आसानी से धोखाधड़ी के शिकार होते हैं। कृपया जागरूक बनें और सावधान रहें।

आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि जोकर वायरस क्या है और यह भी कि जोकर वायरस से कैसे बचें । इसके अलावा हमने जोकर वायरस वाले एप्प्स के बारे में भी जाना।  



अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो कमेंट जरूर करें और  इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे  Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)