KTM kis desh ki company hai और KTM का full form क्या है, जानिये सम्पूर्ण जानकारी

SUSHIL SHARMA
3

Hello दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे कि KTM kis desh ki company hai. और KTM ka full form kya hota hai  दोस्तों केटीएम नाम हर बाइक और कार लवर ने जरूर सुना होगा। हर इंसान कभी न कभी KTM चलाने की इच्छा जरूर रखता है। खासकर युवा वर्ग तो KTM bikes का दीवाना होता है। स्टाइलिश होने के साथ साथ यह बाइक्स पॉवरफुल भी होती हैं। इन्हें सड़कों पर फर्राटा भरते देखा जा सकता है। अगर आपको भी KTM बाइक्स अच्छी लगती हैं और आपका मन भी यह बाइक लेने का हज तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि KTM कहाँ की कम्पनी है और इसका मालिक कौन है। आज की पोस्ट में हम यही जानेंगे और बात करेंगे कि KTM कंपनी क्या क्या बनाती है।

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं



KTM कहां की कंपनी है | KTM belongs to which country

KTM kaha ki company hai

KTM कंपनी एक ऑस्ट्रियाई कंपनी है। इसका मुख्यालय Mattighofen, upper Austria में स्थित है। इस कंपनी का गठन 1992 में हुआ था लेकिन इस कंपनी की नींव 1934 में ही पड़ गयी थी। KTM AG को पहले KTM sports motorcycle AG के नाम से जाना जाता था। KTM को KTM group का मुख्य ब्रांड माना जाता है। KTM को मुख्यतः ऑफ रोड मोटरसाइकिल बनाने के लिए जाना जाता है।  KTM ने मोटरसाइकिल और स्पोर्ट्स कार भी बनातीं है जिसमे इसको अपार सफलता मिली । 2012 से 2016 तक यह सबसे बड़ी मोटरसाइकिल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी रही। 2016 में इसने 2 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स बेचे। आज भी केटीएम top motorcycle manufacturing company की लिस्ट में आती है। 


KTM का मालिक कौन है | who is the CEO of KTM company 

KTM  कंपनी के मालिक हैं 'Stefan Pierer' क्योकि केटीएम के सबसे ज्यादा शेयर्स इनके ही नाम हैं। स्टीफन ही इस कंपनी के सीईओ हैं।  इनके पास KTM के 51.7 प्रतिशत शेयर्स हैं। इसके अलावा Friedrich Roithner इस कंपनी के सुपरवाइजरी बोर्ड के चेयरमैन हैं। इसके बाद भारत की Bajaj auto के पास KTM के 48 प्रतिशत शेयर्स हैं। 

साफ तौर पर कहें तो KTM का कोई आधिकारिक मालिक नही है। KTM  कंपनी पर Pierer Mobility AG और Bajaj Auto की सम्मिलित हिस्सेदारी है। जिसमें पीएरेर मोबिलिटी के ज्यादा शेयर होल्डिंग की वजह से इसके मालिक Stefan Pierer को ही इस कंपनी का मालिक कहा जाता है। यही इस कंपनी के CEO हैं।





KTM का फुल फॉर्म क्या है

KTM ka full form kya hai


KTM का full form होता है 'Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen' इसका हिंदी में अर्थ मोटर वाहन होता है। इसके अलावा इसमे इस कंपनी के पहले मालिक और कंपनी की जगह का नाम दिया गया है। 

■ Kraftfahrzeuge का अर्थ है मोटर वाहन, 
■ Trunkenpolz इसके मालिक 'हैन्स ट्रंकनपोल्ज़' का नाम है 
■ Mattighofen उस जगह का नाम है जहां यह कंपनी शुरू हुई।


 

KTM कंपनी का इतिहास

इस कंपनी की नींव एक इंजीनियर हैन्स ट्रंकनपोल्ज़ ने 1934 में ऑस्ट्रिया में रखी। पहले इसमें कार की फिटिंग और रिपेयर का काम होता था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यह काम ठप्प हो गया तो ट्रंकनपोल्ज़ ने खुद की बाइक बनाने का सोचा। केवल 20 कर्मचारियों के साथ मिलकर उन्होंने अपनी पहली बाइक R100 बनाई। अर्नस्ट क्रोनरिक के इस कंपनी के शेयर होल्डर बनने के बाद इस कंपनी ने नई लय पकड़ी और 1935 में कंपनी ने R125 tourist, Grand tourist और scooter मिराबेल बनाई। इसी तरह धीरे धीरे कंपनी अपना विकास करती रही। 1980 में इस कंपनी का नाम बदलकर KTM motor Fahrzeugbam KG कर दिया गया। 1989 में एरिच ट्रंकनपोल्ज़ की मृत्यु हो गई। 1992 में इस कंपनी को चार भागों में विभाजित कर दिया गया।

  1. KTM Sportmotorcycle GmbH (मोटरसाइकिल विभाग)
  2. KTM Fahrrad GmbH (साइकिल विभाग)
  3. KTM Kühler GmbH (रेडिएटर विभाग)
  4. KTM Werkzeugbau GmbH (टूलिंग विभाग)
तब से आज तक यह कंपनी लगातार बाइक और स्पोर्ट्स कार बनाती जा रही हैं और लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। 2007 से भारतीय ऑटो कंपनी Bajaj auto ने भी इसमे हिस्सेदारी है जो आज 48 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।


आज आपने क्या सीखा

हां तो दोस्तो ! आशा करते हैं कि आपको आज की हमारी यह पोस्ट KTM kis desh ki company hai पसंद आई होगी। इसके अलावा हमने जाना कि  KTM ka malik kaun hai और  KTM कहाँ की कंपनी है

हमने पूरा प्रयास किया है कि आपको KTM Full form से जुड़ी सारी जानकारी आपको दे सकें। फिर भी यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछें। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे  Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !

Post a Comment

3Comments

Post a Comment