Tecno kis desh ki company hai: टेक्नो का मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी है

SUSHIL SHARMA
2

Hello दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे कि 'Tecno kis desh ki company hai' इसके अलावा हम बात करेंगे कि 'Tecno ka malik kaun hai'. दोस्तों हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उस कंपनी के बारे में हम ज्यादा पता नही करते हम सिर्फ उसकी खासियत और लुक्स पर चले जाते हैं। लेकिन ऐसा नही होना चाहिए । आप जो भी स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं उसके बारे में हमें सारी जानकारी होना जरूरी है। दोस्तों आजकल लोग Tecno smartphone को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। lowest और mid range के स्मार्टफोन पेश करने वाली Tecno कंपनी का क्रेज़ भारत मे भी देखने को मिल रहा है। अगर आप भी Tecno का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं या लेना चाहते हैं तो आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि टेक्नो कहाँ की कंपनी है क्योकि आपके द्वारा खरीदे जाने पर इसका सीधा फायदा कंपनी के मालिक और उसके देश हो होता है। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

 महत्वपूर्ण जानकारी 

Company Details
Company Tecno Mobile
Headquarter Shenzhen , China
Founded 2006
Founder George Zhu
Industry Consumer Electronics
Area served Worldwide
Main Person George Zhu (Founder and CEO)
Product Mobile phone, smartphone, Tablets, mobile accessories
Parent Transsion Holdings
Website www.tecno-mobile.com


Tecno kaha ki company hai

Tecno kis desh ki company hai


Tecno mobile एक चाइनीज़ कंपनी है। इसका हेडक्वार्टर भी Shenzen, China में स्थित है। कंपनी की शुरुआत आज से 15 साल पहले सन 2006 में हुई थी। टेक्नो कंपनी मुख्यतः स्मार्टफोन, tablets और accessories बनाती है। इसकी सफलता का श्रेय जॉर्ज झो को जाता है। यही Tecno telecommunications limited  के मालिक और फाउंडर हैं। टेक्नो को Transsion Holdings की सहायक कंपनी माना जाता है।  

Tecno को आज के दौर में एक बड़ी और quality smartphone manufacturing Company के तौर पर जाना जाता है। यह लगभग पूरी दुनिया में व्यापार करती है। 15 साल के संघर्ष के बाद Tecno आज top smartphone कंपनियों के साथ खड़ी मिलती है और अपने क्वालिटी स्मार्टफोन से सभी को टक्कर दे रही है। 

Tecno का मालिक कौन है ? 

Tecno Mobile कंपनी के मालिक  George Jhu हैं। यही टेक्नो के CEO और Founder हैं। George का जन्म चीन में सन 1975 में हुआ था। इन्होंने ही Tecno telecommunication limited की स्थापना की । अब इसे Transsion Holdings के नाम से भी जाना जाता है। जॉर्ज झो पहले वायरलेस डेटा स्टोरेज कंपनी Zhima tech के को-फाउंडर भी रह चुके हैं। इसके अलावा इन्होंने कई नामी कंपनियों जैसे - Google, Cisco, Tecent, और ZTE में भी कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं। जॉर्ज झो का नाम कम उम्र के अमीर कारोबारियों की लिस्ट में भी शामिल हो चुका है। 




Best smartphone of Tecno

यूं तो Tecno के सभी स्मार्टफोन काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं लेकिन यहाँ हम कुछ स्मार्टफोन के नाम दे रहे हैं जो ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं - 

  1. Tecno spark Go
  2. Tecno spark 6 Go 
  3. Tecno POVA
  4. Tecno camon 15
  5. Tecno camon 16
  6. Tecno camon or
  7. Tecno camon I click 2
  8. Tecno camon  I Air 2 +
  9. Tecno camon  I twin
  10. Tecno spark power 2 Air
  11. Tecno spark Go plus
  12. Tecno spark 5 Pro

Tecno कंपनी का इतिहास

टेक्नो कंपनी की शुरुआत आज से 15 साल पहले सन 2006 में हुई थी। इसकी स्थापना Tecno telecom limited के नाम से हुई थी जिसे बाद में बदलकर Transsion Holdings रख दिया गया। दो साल बाद ही 2008 में टेक्नो ने itel नाम का एक ब्रांड बनाया जिसका उद्देश्य अफ्रीका के मार्केट को टारगेट करने का था। itel इसमें पूरी तरह सफल रही और मात्र दो वर्षों में ही यह अफ्रीका के टॉप 3 स्मार्टफोन कंपनियों की लिस्ट में शुमार हो गयी। 

2017 में tecno mobiles ने भारतीय बाज़ार में 'made for india' smartphones से प्रवेश किया। सब्सव पहले इसने राजस्थान, पंजाब और गुजरात में शुरुआत की जो बाद में पूरे भारत में फैल गयी। 

इसके स्मार्टफोन काफी पसंद किए गए। आज के समय में टेक्नो कंपनी का टारगेट ऐसे देश होते हैं जहाँ की आबादी ज्यादा हो और जहाँ पर अन्य बड़ी स्मार्टफोन कम्पनियों ने कम निवेश किया हो। 


यह भी पढ़ें :-


Conclusion

हां तो दोस्तो ! आशा करते हैं कि आपको आज की हमारी यह पोस्ट tecno kis desh ki company hai पसंद आई होगी। इसके अलावा हमने जाना कि tecno ka malik kaun hai और  टेक्नो कहाँ की कंपनी है।

हमने पूरा प्रयास किया है कि आपको Tecno से जुड़ी सारी जानकारी आपको दे सकें। फिर भी यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछें। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे  Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !



Post a Comment

2Comments

Post a Comment