Samvad lekhan: यात्री और टिकट निरीक्षक के बीच संवाद (बातचीत)

SUSHIL SHARMA
0
नमस्कार दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम आपको "यात्री और टिकट निरीक्षक के बीच बातचीत का संवाद" प्रस्तुत करेंगे। यह एक महत्वपूर्ण संवाद है जो अक्सर  परीक्षाओं में लिखने के लिए आता है। चूंकि संवाद हमें कुछ ही पंक्तियों व शब्दों में लिखना होता है इसीलिए आवश्यक है कि संवाद लेखन एकदम सटीक और वास्तविक जैसा हो। इसीलिए आज हम आपके लिए yatri aur ticket nirikshak ke beech samvad के दो उदाहरण प्रस्तुत करेंगे। आप अपनी इच्छानुसार किसी का भी चयन कर सकते हैं। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

यात्री और टिकट निरीक्षक के बीच संवाद (बातचीत)

यात्री और टिकट निरीक्षक के बीच संवाद



टिकट निरीक्षक : श्रीमान, आप अपना टिकट दिखाईये ।

यात्री :  महोदय, मैंने टिकट तो लिया था परंतु वह कहीं गुम हो गया है।

टिकट निरीक्षक : आपको पता होना चाहिए कि बिना टिकट यात्रा करना दंडनीय अपराध है।

यात्री : जी महोदय, मुझे यह पता है। परंतु मेरे पास दूसरा टिकट लेने का समय नही था।

टिकट निरीक्षक : आपको कहाँ जाना था ? 

यात्री :  जी मुझे लखनऊ जाना है। 

टिकट निरीक्षक :  चूंकि काफी सीट खाली हैं इसीलिए मैं आपका लखनऊ का टिकट बना देता हूँ। 

यात्री : जी आपकी बड़ी कृपा होगी ।

टिकट निरीक्षक : यह लीजिये टिकट, 350 रुपये दीजिये। 

यात्री : जी आपका बहुत बहुत धन्यवाद । (पैसे देते हुए)

टिकट निरीक्षक : इस बार टिकट संभालकर रखना।  आपकी यात्रा शुभ हो ! 

यात्री :  जी, धन्यवाद महोदय।

यात्री और टिकट चेकर के बीच बातचीत ,संवाद





यात्री और बस कंडक्टर के बीच संवाद (बातचीत)

बस कंडक्टर : चलो - चलो  लखनऊ, अयोध्या । 

यात्री :  भाई साहब, यह बस अयोध्या कितने बजे पहुंचाएगी । 

बस कंडक्टर : शाम 4 बजे तक।

यात्री : जी अच्छा , अयोध्या का टिकट कितने का है ? 

बस कंडक्टर :  जी 150 रुपये का टिकट है। 

यात्री :  तीन टिकट दे दीजिए। 

बस कंडक्टर : ये लीजिये टिकट, 450 रुपये दीजिये ।

यात्री : (2000 का नोट देते हुए) ये लीजिये। 

बस कंडक्टर :  छुट्टे (खुले) पैसे नही है क्या ? 

यात्री : जी नही भाई साहब । 

बस कंडक्टर : बचे हुए पैसे कुछ समय बाद ले लेना। 

यात्री :  ठीक है भाई साहब, यह बस कितने बजे निकलेगी  ?

बस कंडक्टर : बस ठीक 20 मिनट के बाद निकलेगी। 

यात्री :  धन्यवाद भाई साहब। 

यात्री और बस कंडक्टर के बीच संवाद, बातचीत





टिकट विक्रेता और यात्री के बीच संवाद (बातचीत)

टिकट विक्रेता : जी श्रीमान, आपको कहाँ जाना है ?
यात्री :  महोदय, मुझे प्रयागराज जाना है ।

टिकट विक्रेता : परंतु प्रयागराज के लिए ट्रेन चार घंटे बाद है। 
यात्री :  क्या कोई अन्य ट्रेन नही है। 

टिकट विक्रेता : जी नही, इससे पहले कोई ट्रेन नही है।
यात्री :  ठीक है मैं प्रतीक्षा कर लूंगा। 

टिकट विक्रेता : कितने टिकट चाहिए आपको। 
यात्री :  महोदय 3 टिकट दे दीजिए। 

टिकट विक्रेता : (टिकट देते हुए) यह लीजिये , 1200 रुपये दीजिये

यात्री :  (पैसे देते हुए) यह ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आएगी ? 

टिकट विक्रेता : श्रीमान आप प्लेटफार्म नम्बर 3 पर प्रतीक्षा कीजिये। 

यात्री :  जी धन्यवाद महोदय ! 

यात्री और टिकट विक्रेता के बीच संवाद



निष्कर्ष 

हां तो दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट " यात्री और बस कंडक्टर के बीच संवाद " पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट में हमने "यात्री और टिकट विक्रेता के बीच संवाद"  व  "यात्री और टिकट निरीक्षक के बीच संवाद" जाना

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)