BMW kaha ki company hai: जानिए बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है और इसका फुल फॉर्म क्या है

SUSHIL SHARMA
0
BMW kaha ki company hai: नमस्कार दोस्तों । हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। दोस्तों आपने BMW का नाम तो जरूर सुना होगा। इसका नाम सुनते ही मन में लक्ज़री और महँगी कारों का खयाल आता है। हर इंसान का कभी ना कभी ये सपना जरूर होता है कि उसके पास भी एक BMW की एक कार हो। हो भी क्यों ना सारी दुनियाँ इसकी दीवानी है। कई लोग अपने इस सपने को हासिल कर लेते हैं। आज हम आपको बीएमडब्ल्यू के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ देंगे जैसे - 

BMW कहाँ की कंपनी है ?
BMW कंपनी का मालिक कौन है ?
BMW कंपनी क्या क्या बनाती है ?

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

BMW kis desh ki company hai

BMW kaha ki company hai


BMW जर्मनी की कंपनी है। इसका मुख्यालय भी Munich , Germany में स्थित है। BMW का पूरा नाम  Bayerische Motoren Werke है। इसका अंग्रेजी में अर्थ होता है Baverian motor works. यह जर्मनी की कंपनी है। इसकी स्थापना 7 मार्च 1916 को जर्मनी में हुई थी। यह कंपनी लक्ज़री वाहन, मोटरसाइकिल, साइकिल और इंजन बनाने वाली कंपनी है। BMW के पास दो अन्य कंपनियों का भी स्वामित्व है जिनमे भारत की रॉल्स रॉयस और ब्रिटेन की मिनी शामिल है। इस कंपनी ने सम्पूर्ण विश्व मे अपनी एक अलग पहचान बनाई है। 

BMW  Cars  का उत्पादन दो sub-brands के अंतर्गत किया जाता है जो की BMW Mini और Rolls-Royce के नाम से जानी जाती हैं। वहीं BMW bikes का उत्पादन BMW Motorrad के नाम से होता है। आज इस कंपनी में लगभग 1.4 लाख कर्मचारी कार्य करते हैं और यह कंपनी सम्पूर्ण विश्व मे अपनी सेवाएं देती है। 

BMW ka full Form kya hai

BMW का full form होता है "Bayerische Motoren Werke". इसका अंग्रेजी में अर्थ होता है Baverian motor works. यह जर्मनी की कंपनी है।

बीएमडब्ल्यू का मालिक कौन है (who is the owner of BMW)

BMW के मालिक है Stefan Quandt और Susanne Klatten. क्योंकि इन दोनों के पास BMW की 50% हिस्सेदारी है । स्टीफन के पास 29 प्रतिशत और सुसान के पास 21 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। यही BMW के मालिक हैं।  BMW कंपनी की स्थापना की स्थापना Karl Friedrich rapp, Camillo Castiglioni और Franz Josef popp  ने 1916 में की थी। वर्तमान में इस कंपनी के चेयरमैन Oliver Zipse और Norbert Reithofer हैं


 

BMW कंपनी का इतिहास 

BMW कंपनी की स्थापना की स्थापना Karl Friedrich rapp, Camillo Castiglioni और Franz Josef popp  ने  7 मार्च 1916 में की थी। इस कंपनी का निर्माण Bayerische Flugzeugwerke और Automobilwerke Eisenach नाम की दो कंपनियों को मिलाकर किया गया था। दोनों कंपनियों के विलय के बाद इस कंपनी का नाम "Bavarian Motor works" रखा गया। 

 प्रारंभ में इस कंपनी को Rapp motor works के नाम से जाना जाता था। उस समय यह कंपनी हवाई जहाज और विमानों के इंजन बनाती थी। पहले विश्व युध्द के दौरान इस कंपनी का कारोबार काफी बढ़ा क्योकि इनके द्वारा बनाये गए इंजन काफी अच्छी क्वालिटी के और टिकाऊ थे। जर्मन सेना ने इन इंजन का इस्तेमाल किया । हालांकि  प्रथम विश्व युध्द के बाद कुछ कारणों से इसे एयरक्राफ्ट इंजन बनाना बंद करना पड़ा जिसका बड़ा असर कंपनी पर पड़ा। 

इस नुकसान से उबरने के लिये BMW ने कई अन्य उद्योगों की तरफ रुख किया। इसने ट्रैक्टर, पानी के पंप, छोटी गाड़ियों के इंजन, बस के इंजन आदि बनाना शुरू किया। 1923 में BMW की पहली सफल मोटरसाइकिल 'R32' थी जो काफी पसंद की गई। 


दूसरी विश्व युद्घ के समय BMW ने फिर से हवाई जहाज के इंजन बनाने शुरू कर दिए। इसके पश्चात BMW ने समय से साथ कई और दिवालिया कंपनियों को खरीदा और बेचा। आज यह कंपनी सम्पूर्ण विश्व मे अपनी महँगी और शानदार कार और मोटरसाइकिल के लिए जानी जाती है। 



आज आपने सीखा

हां तो दोस्तों, आशा करते हैं आपको हमारी आज की यह पोस्ट बीएमडब्ल्यू कहाँ की कंपनी है पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट में हमने आपको BMW ka malik kaun hai और BMW Full Form   के बारे में भी बताया।  हमने यह प्रयास किया है कि आपको BMW से जुड़ी हर जानकारी सरल भाषा मे विस्तार से प्राप्त हो सके। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछें। 

आपको हमारी आज की यह पोस्ट  कैसी लगी Comment के माध्यम से हमें जरूर बताएं । 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)