Lamborghini kaha ki company hai : जानिए लेम्बोर्गिनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

SUSHIL SHARMA
0
Hello दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएंगे कि Lamborghini kis desh ki company hai और इसका मालिक कौन है। दोस्तों लैम्बोर्गिनी का नाम हर कार लवर इंसान की जुबान पर होता है। क्योंकि अगर कोई कंपनी सबसे ज्यादा स्टाइलिश कार बनाती है तो वह लैम्बोर्गिनी ही है। अक्सर फिल्मों में एक्टर्स लैम्बोर्गिनी कार चलाते हुए दिखते हैं। 

हर इंसान का सपना जरूर होता है कि उसके पास भी Lamborghini की एक कार हो। हालांकि यह कार बहुत ज्यादा महँगी होती हैं इसीलिए हर कोई इस कार को नही खरीद पाता है। लेकिन लोग यह जरूर जानना चाहते हैं कि लैम्बोर्गिनी कहाँ की कंपनी है। आज हम आपको यही बताने वाले हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं - 

CompanyDetails
CompanyLamborghini
IndustryAutomotive
Founded1963
FounderFerruccio Lamborghini
HeadquarterSant Agata Bolognese, Italy
Main PersonsStephan Winkelmann
Parenting companyAudi AG. 
ProductsLuxury Cars.
Websitewww.lamborghini.com

Lamborghini किस देश की कंपनी है | Lamborghini is from which country

Lamborghini kaha ki company hai


Lamborghini एक 'इटालियन' कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर Italy के Sant'Agata Bolognese शहर में स्थित है। इस कंपनी की शुरुआत Ferruccio Lamborghini ने सन 1963 में की थी। यह लक्ज़री, स्पोर्ट्स कार और SUV कार बनाती है। इनकी कारों का डिज़ाइन और शानदार लुक्स की वजह से सारे विश्व मे विख्यात हैं। आलम यह है कि लैम्बोर्गिनी की कारों को खरीदना अपनी शान समझते हैं और यह रईसी का पर्याय बन गयी हैं। 

Lamborghini ने ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में कदम रखा। इनका प्रयास था कि यह high quality वाली लक्ज़री, स्पोर्ट्स कार और SUV कार को बाजार में उतारे और फेरारी जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकें। समय के साथ यह कंपनी कुछ खास कमाल नही कर पाई और दिवालियापन की वजह से कई उद्योगपति ने इसे खरीदा। 1998 में Audi AG ने इसे खरीद कर आने अधीन कर लिया और आज इस कंकनी पर ऑडी का ही स्वामित्व है। 

हालांकि ऑडी एक जर्मन कंपनी है लेकिन लैम्बोर्गिनी कार के इंजन, असेम्बल का काम उसके हेडक्वार्टर में ही होता है जो कि इटली में है। आज इस कंपनी में शानदार कार बना रही है। 


 यह भी पढ़े  :- 


Lamborghini कंपनी का मालिक कौन है। 

Lamborghini के संस्थापक  हैं "Ferruccio Lamborghini" इन्होंने ही इस कंपनी की शुरुआत 1963 में इटली के Sant'Agata Bolognese शहर से की थी। कुछ समय बाद उन्होंने कंपनी को दिवालिया घोषित कर दिया और यह कंपनी एक उद्योगपति ने खरीद ली। ऐसे ही कई बार इसके मालिक बदलते रहे। 1998 में लैम्बोर्गिनी को उस समय के उसके सबसे बड़े कॉम्पिटिटर Audi AG ने खरीद लिया। 

ऑडी AG जर्मनी की वोक्सवैगन AG की एक लक्ज़री कार डिवीज़न है। वर्तमान में लैम्बोर्गिनी पर Audi AG का ही अधिकार है। 


लैम्बोर्गिनी की कुछ बेहतरीन कारें ( Best cars of Lamborghini)

Best cars of Lamborghini


वैसे तो लैम्बोर्गिनी की हर कार अपने आप मे बेहतरीन होती है लेकिन हम यहां आपके लिए कुछ कारों के नाम बताएंगे जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती हैं - 
  1. Lamborghini Aventador
  2. Lamborghini Huracán
  3. Lamborghini Aventador S
  4. Gallardo
  5. Lamborghini Urus
  6. Lamborghini Sesto Elemento
  7. Lamborghini Diablo
  8. Lamborghini Miura
  9. Lamborghini Murciélago
  10. Lamborghini Murciélago
  11. Lamborghini Espada
  12. Lamborghini Countach


 यह भी पढ़ें :-


Conclusion

हां तो दोस्तो आशा करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आई होगी। आज हमने जाना कि लैम्बोर्गिनी कहाँ की कंपनी है और लैम्बोर्गिनी कंपनी का मालिक कौन है। 

हमने पूरा प्रयास किया है कि आपको Lamborghini से जुड़ी सारी जानकारी आपको दे सकें। फिर भी यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो हमसे जरूर पूछें। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और टेक्नोलॉजी और शिक्षा से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे  Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)