Primary occupation meaning क्या होता है। प्राथमिक व्यवसाय किसे कहते है ? जानिए सम्पूर्ण जानकारी

SUSHIL SHARMA
0
Primary Occupation in hindi: आज हम व्यवसाय से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी आपसे शेयर करने वाले हैं। आज हम जानेंगे "Primary occupation meaning in hindi" . ऑक्यूपेशन का अर्थ व्यवसाय से होता है। और विकास और तरक्की के इस दौर में सभी कोई ना कोई बिजनेस करना चाहता है। ऐसे में हमें Primary occupation के बारे में आपको बताएंगे। इसके अलावा हम आपको प्राथमिक व्यवसाय और इसके प्रकार के बारे में भी बताएंगे। इसके लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें ।

तो चलिए, बिना किसी देरी के शुरू करते हैं -

Primary occupation meaning in hindi 

Primary occupation meaning in hindi 


Primary occupation का हिंदी में अर्थ "प्राथमिक व्यवसाय" होता है। जिन व्यवसायों से मानव प्रकृति द्वारा प्राप्त संसाधनों जैसे - पानी, भूमि, पेड़-पौधे आदि का उपयोग करके अपनी आवश्यकताओं को पूरा करता है उन्हें प्राथमिक व्यवसाय कहते हैं। इन व्यवसायों में भोजन व कच्चे माल की प्राप्ति होती है जो बाद में द्वितीय व्यवसायों में परिवर्तित हो जाते हैं। 

सरल शब्दों में कहें तो  - वह व्यवसाय जो व्यवसाय प्राकृतिक संसाधनों द्वारा किसी व्यक्ति की जीविका को चलाने और आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के किये जाते है वह Primary occupation कहलाते हैं। 

प्राथमिक व्यवसायों में निम्नलिखित व्यवसाय आते हैं - 

  1. खेती करना
  2. शिकार करना
  3. भोजन इकठ्ठा करना
  4. पशुपालन
  5. मछली-पालन 
  6. लकड़ी काटना


प्राथमिक व्यवसाय क्या है ? 

इस व्यवसाय का उद्देश्य जीवन को सुचारू रूप से चलाना और रोजमर्रा की आधारभूत सुविधाओं को पूरा करना होता है। इसीलिए इसकी शुरुआत छोटे स्तर पर होती है। यह पूरी तरह से प्रकृति पर निर्भर होते हैं और इनसे हमें कच्चा माल और भोजन आदि प्राप्त होता है। 

यह किसी भी व्यवसाय प्रक्रिया का सबसे पहला स्वरूप होता है। इसी पर द्वितीत, तृतीय व चतुर्थ व्यवसाय भी निर्भर होते हैं और Primary Occupation से सीधा प्रभावित होते हैं। 

आइये जानते है कि प्राथमिक व्यवसाय के अलावा और कौन कौन से व्यवसाय होते है ? 




व्यवसाय के प्रकार | Types of Occupation


मानव व्यवसायों को मुख्यतः पांच भागों में बाँटा गया है - 
  1. प्राथमिक व्यवसाय
  2. द्वितीय व्यवसाय
  3. तृतीय व्यवसाय
  4. चतुर्थ व्यवसाय
  5. पंचम व्यवसाय 

प्राथमिक व्यवसाय 

जिनसे मनुष्य प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल करके ऊना जीवन चलाता है उसे प्राथमिक व्यवसाय कहते हैं। जैसे - खेती करना, मछली पालना व लकड़ी काटना आदि। 

द्वितीयक व्यवसाय

इस व्यवसाय में संसाधनों का सीधा इस्तेमाल नही किया जाता। इसमे प्राथमिक व्यवसाय से प्राप्त चीज़ो का रूप बदलकर व इनके दामो को बढ़ाकर बेचा जाता है। इसे द्वितीत व्यवसाय कहते हैं। जैसे गेहूँ से मैदा बनाकर बेचना। 

तृतीयक व्यवसाय 

जो प्राथमिक व द्वितीत व्यवसाय को जोड़ने के काम करता है उसे तृतीय व्यवसाय कहते हैं। जैसे - पर्यटन, बीमा, बैंक, परिवहन आदि । इसे सेवा श्रेणी व्यवसाय भी कहते हैं। 

चतुर्थ व्यवसाय

चतुर्थ व्यवसाय अप्रत्यक्ष सेवाओं को कहा जाता है। अर्थव्यवस्था में इस व्यवसाय का अहम भूमिका होती है। यह व्यवसाय उपरोक्त तीनो व्यवसायों को प्रभावित करता है और उनको लाभ पहुंचाता है। जैसे - प्रोधोगिकी, वैज्ञानिक अनुसंधान, सूचना विभाग आदि। 

पंचम व्यवसाय

इसमें वह सेवायें और क्रियाएं आती है जिनसे उपरोक्त सभी व्यवसायों से संबंधित नवीन विचारधाराएँ निर्मित करना और उनकी रचना और पुनर्गठन भी करती हैं। इसे तृतीयक व्यवसाय का का उप व्यवसाय भी कहा जाता है। इसके उदाहरण हैं - सरकार, न्यायपालिका, विशेषज्ञ आदि। 


यह भी पढ़ें :-  MPIN क्या होता है 


प्राथमिक व्यवसाय कैसे शुरू करें ? 

अब तक आप जान ही चुके होंगे कि Primary Occupation kya hota hai ?  आइये जानते हैं कि कोई भी व्यक्ति प्राथमिक व्यवसाय कैसे शुरू कर सकता है।

■ अगर आप प्राथमिक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो काफी आसान है। अगर आपके पास जमीन है तो आप खेती से शुरुआत कर सकते हैं। हमारे देश की 70% जनसंख्या खेती पर ही निर्भर है। 

■ आप अपनी रुचि के अनुसार कोई छोटा धंधा शुरू कर सकते हैं जैसे - चाट की दुकान लगाना, फल बेचना, सब्जियां बेचना, आदि। 

■ अगर आप पहाड़ी या जंगली इलाके में रहते हैं तो लकड़ियां काटकर उन्हें बाजार में बेच सकते हैं। 

■  आप नदी या तालाब में से मछली पकड़ कर उसे बाजार में बेचकर प्राथमिक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

Primary Occupation से संबंधित अन्य शब्द 

  • Small Occupation ( छोटा व्यवसाय)
  • Big Occupation  (बडा व्यवसाय)
  • Father occupation (पिता का व्यवसाय)
  • Mother Occupation ( माता का व्यवसाय)
  • Occupation TAX (व्यवसाय कर)
  • Occupational Norms (व्यावसायिक मानक)
  • Occupationology (व्यवसायविद्या)
  • Occupation Number (अधिष्ठान संख्या)
  • Occupational level  ( व्यावसायिक स्तर) 
  • Occupation policy (अभिग्रहण नीति)
  • Occupation table  ( व्यावसायिक सारणी)
  • Occupational crime (व्यावसायिक अपराध)

आज आपने जाना 

हां तो दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट में हमने primary Occupation meaning in hindi  के बारे में जाना। हमारा यही प्रयास था कि हम आपको Primary occupation  के बारे में सम्पूर्ण जानकारी सरल भाषा मे विस्तार से प्रदान कर सकें। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)