स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या होती है | What is state specific id in hindi

SUSHIL SHARMA
0
नमस्कार दोस्तों, हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं स्टेट स्पेसिफिक आईडी के बारे में। क्योंकि यह कई बार आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरते समय परेशान करता है। कुछ फॉर्म में स्टेट स्पेसिफिक आईडी भरने के लिए आता लेकिन पता नही होने के कारण अक्सर इसे नही भर पाते हैं। इसीलिए आज हम आपको State specific id in hindi के बारे में विस्तार से बताएंगे कि स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या होती है ? इसके लिए पोस्ट को पूरा पढें । 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 


स्टेट स्पेसिफिक आईडी क्या है ?

State specific id kya hai


स्पेस स्पेसिफिक आईडी का मतलब उस ID या पहचान पत्र से होता है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आप किसी राज्य में कितने वर्षों से रह रहें है। इसमें राशन कार्ड, फैमिली डेटाबेस , संभल कार्ड आदि को शामिल किया गया है। आप इनमें से किसी भी एक को State specific id के रूप में इस्तेमाल सकते हैं। इस आईडी को मांगने के पीछे यही मुख्य कारण है कि इससे यह पता चल जाता है कि आप एक राज्य में कितने वर्षों से रह रहे हैं।

आधार कार्ड , वोटर कार्ड या पैन कार्ड भी पहचान पत्र होते हैं। इनका इस्तेमाल हम अपनी पहचान के लिए करते हैं। लेकिन इनके होने पर भी यह तय नही होता है कि आप एक राज्य में कितने दिन या वर्ष से रह रहे हैं। इसीलिए इस बात का पता स्टेट स्पेसिफिक आईडी से लगाया जाता है। 

इसका इस्तेमाल प्रायः ऑनलाइन या ऑफलाइन सरकारी आवेदनों में होता  है। हाल ही में ई-श्रम योजना में भी इसको अनिवार्य प्रविष्टि के रूप में माँगा गया है। 




State specific id की क्या आवश्यकता है ? 

जैसा कि हमने आपको बताया कि स्टेट स्पेसिफिक आईडी का मतलब उस ID या पहचान पत्र से होता है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आप किसी राज्य में कितने वर्षों से रह रहें है। PAN card, Aadhar card, voter id या Driving Licence हमारी पहचान को तो सुनिश्चित करते हैं लेकिन इनसे यह सत्यापित नही होता कि आप एक राज्य में कितने दिन या साल से रह रहे हैं। 

जहां पर आपके वास्तविक और स्थाई वर्तमान पते की पुष्टि करनी होती है  वहां पर स्पेसिफिक आईडी की आवश्यकता पड़ती है जैसे आवास योजना का लाभ लेना हो या श्रम कार्ड का। आपको स्पेस स्पेसिफिक आईडी तो भारी ही पड़ेगी । 


विभिन्न राज्यों की Specific id


No. State Specific id
1 आंध्र प्रदेश AP
2 अरुणाचल प्रदेश AR
3 असम AS
4 बिहार BR
5 छत्तीसगढ़ CG
6 गोआ GA
7 गुजरात GJ
8 हरियाणा HR
9 हिमांचल प्रदेश HP
10 जम्मू & कश्मीर JK
11 झारखंड JH
12 कर्नाटक KA
13 केरल KL
14 मध्यप्रदेश MP
15 महाराष्ट्र MH
16 मणिपुर MN
17 मेघालय ML
18 मिजोरम MZ
19 नागालैंड NL
20 उड़ीसा OR
21 पंजाब PB
22 राजस्थान RJ
23 सिक्किम SK
24 तमिलनाडु TN
25 त्रिपुरा TR
26 उत्तराखंड UK
27 उत्तर प्रदेश UP
28 पश्चिम बंगाल WB
29 अंडमान & निकोबार द्वीप समूह AN
30 चंडीगढ़ CH
31 दादरा और नगर हवेली DH
32 दमन और दीव DD
33 दिल्ली DL
34 लक्षद्वीप LD
35 पांडिचेरी PY


State Specific id से जुड़े अन्य प्रश्न 


प्रश्न-1. नार्मल आईडी और स्टेट स्पेसिफिक आईडी में क्या अंतर होता है? 

नार्मल आईडी जैसे आधार या पैन कार्ड हमारी पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल होते हैं वहीं specific id हमारे किसी राज्य में कितने वर्ष से रह रहे हैं इसका प्रमाण होता है। 

प्रश्न -2. State specific id में कौन कौन से Documents आते हैं ? 

स्टेट स्पेसिफिक आईडी में आप राशन कार्ड, फैमिली डेटाबेस , संभल कार्ड आदि को प्रमाण के तौर पर लगा सकते हैं। 

प्रश्न -3. स्टेट स्पेसिफिक आईडी का इस्तेमाल कहाँ होता है ?

स्टेट स्पेसिफिक आईडी का इस्तेमाल कुछ सरकारी आवेदनों में प्रायः देखा जाता है। श्रम कार्ड के फॉर्म भरते समय भी इसका भर जाना अनिवार्य होता है। 



आज आपने जाना 

हां तो दोस्तों , उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट state specific id kya hai पसंद आई होगी। आज की इस पोस्ट में हमने प्रयास किया है कि आपको स्टेट sepecific id  के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान कर सकें। फिर भी अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं। 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !





Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)