MCA full form in hindi | जानिए एमसीए क्या है और MCA के बारे में पूरी जानकारी

SUSHIL SHARMA
0
"MCA Course details in hindi"  जैसा कि आप इस टाइटल से ही समझ गए होंगे कि आज हम MCA course के बारे में बात करने वाले हैं, और जानेंगे  कि MCA kya hai और  'MCA ka full form' क्या होता है'। इसके अलावा हम आपको MCA ki fees, एडमिशन प्रक्रिया और इस कोर्स से जुड़ी समस्त महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं। 

अगर आप भी MCA करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही बनाई गई है। MCA करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां होना आवश्यक है जैसे एमसीए के बाद सैलेरी कितनी मिलेगी, एमसीए के लिए बेस्ट कॉलेज और एमसीए की फीस कितनी होगी ? आदि। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

MCA क्या है - MCA course details in hindi

MCA kya hai | MCA full form in hindi


MCA का full form होता है "Master of computer application" . इसका हिंदी में अर्थ होता है 'कंप्यूटर एप्लीकेशन में परास्नातक'। यह एक मास्टर्स डिग्री कोर्स है जिसे आप स्नातक के बाद कर सकते हैं। MCA करने से पहले आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन में ग्रेजुएशन अर्थात BCA करना होता है। यह तीन वर्षीय कोर्स करने के बाद आप MCA में प्रवेश ले सकते हैं। MCA तीन वर्षीय कोर्स होता है जिसमे छह सेमेस्टर होते हैं। 

MCA में आपको कम्प्यूटर से जुड़ी महत्वपूर्ण बारीकियों को समझने वाला एक कोर्स है। यह आपकी computer skills को बढ़ाकर आपको कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में एक सुनहरा भविष्य देने में सक्षम होता है। 


इसमें आपको Computer Application, C -  programming, JAVA language, animation and graphics design, Oprating system, Linux, Software testing  और अन्य computer oprations के बारे में पढ़ाई करते हैं। 

इसके लिए हर छोटे और बड़े शहरों में विद्यालय और महाविद्यालयों में आवेदन कर आप भी प्रवेश कर सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया और अन्य जानकारी नीचे प्रदान की गई है। 




एमसीए का फुल फॉर्म क्या है - MCA full form in hindi 

MCA का Full form होता है "Master of computer application". इसका हिंदी में अर्थ होता है 'कंप्यूटर एप्लीकेशन में परास्नातक'। यह कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स डिग्री वाला कोर्स होता है। इस कोर्स में आपको Computer Application, C -  programming, JAVA language, animation and graphics design, Oprating system, Linux, Software testing  और अन्य computer oprations के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण दिया जाता है। एमसीए कोर्स की अवधि 3 साल होती है जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं। 

MCA करने के लिए पहले आपको Computer application में स्नातक अर्थात BCA या इसके समकक्ष कोर्स करना होता है। इस तीन वर्षीय कोर्स को उत्तीर्ण करने के बाद ही आप MCA में एडमिशन ले सकते हैं। 




एमसीए में एडमिशन कैसे लें  - Admission process of MCA in hindi

MCA में Admission आपको दो तरीकों से मिल सकता है पहला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से और दूसरा direct admission के माध्यम से । 

◆  प्रवेश परीक्षा के माध्यम से 

सभी सरकारी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में MCA के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है जिसे पास करने के बाद आपको उस संस्थान में प्रवेश मिल जाता है। यह प्रक्रिया लगभग सभी बड़े विद्यालयों और संस्थानों में प्रयोग की जाती है। 

◆  Direct admission के माध्यम से 

सभी प्राइवेट और अर्धसरकारी संस्थानों में आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं। डायरेक्ट एडमिशन की प्रक्रिया ज्यादातर प्राइवेट संस्थानों में होती है। प्राइवेट संस्थान सरकारी संस्थानों की अपेक्षा काफी महँगे होते हैं। इसमे फीस भी ज्यादा होती है।

 
इन दोनों प्रक्रियाओं से आप MCA में एडमिशन ले सकते हैं। 


एमसीए में प्रवेश के लिए योग्यता - Eligibility for admission in MCA


MCA में एडमिशन के लिए छात्र में निम्न योग्यताओं का होना अनिवार्य होता है - 

  1.  छात्र के पास Bachelor of computer application (BCA) या उसके समकक्ष विषय मे ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। 
  2. छात्र को कम से कम 60% अंको के साथ ग्रेजुएशन डिग्री उत्तीर्ण होनी चाहिए। 
  3. वह छात्र जो अभी ग्रेजुएशन में अंतिम वर्ष में पढ़ रहे हैं वह भी MCA की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 




MCA की फीस कितनी होती है ?- MCA course fees

इस कोर्स को करने से पहले एक छात्र  के मन मे यही खयाल आता है कि "MCA ki fees kitni hoti hai"? और यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल भी है। दरअसल MCA में एक छात्र की फीस 30,000 से लेकर 2,50,000 रुपये प्रतिवर्ष हो सकती है जो कि अलग अलग संस्थानों में अलग अलग होती है। 

अगर आप प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किसी सरकारी संस्थान में प्रवेश पाने में सफल होते हैं तो आपकी फीस काफी कम (लगभग 30 हजार से 60 हजार प्रतिवर्ष) होती है। 

वहीं प्राइवेट संस्थान में MCA ki fees काफी ज्यादा होती है। जो कि 1 लाख से 3 लाख रुपये प्रतिवर्ष के बीच हो सकती है।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके एमसीए कोर्स की फीस कम हो तो आपको सरकारी संस्थानों पर आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा हिस्सा लेकर उसे पास करना होता है इसके बाद आपको उस संस्थान में प्रवेश मिला जाता है। 



एमसीए के बाद नौकरी/ कैरियर - Jobs and career after MCA 

MCA course details in hindi


MCA करने के बाद आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में काफी अनुभव और जानकारी हो जाती है। इसके बाद आपके लिए नौकरी और कैरियर के बहुत से रास्ते खुल जाते हैं। 

आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में महत्वपूर्ण पदों पर अपना कैरियर बना सकते हैं - 

  • Senior Software Engineer,
  • Software Engineer
  • Software Developer
  • Developer 
  • Programmer
  • Team Leader (IT)
  • Project Manager (IT)
  • Lead Software Engineer, etc

इनके अलावा आप किसी बड़ी कंपनी में प्रतिष्ठित पद पर भी नौकरी पा सकते हैं। जैसे - 

  • HCL Technologies Ltd.
  • Indian Airforce
  • Indian Nevy
  • Tata Consultancy Services Limited,
  • Placement Accenture
  • Banking sector
  • Mahindra Group Ltd
  • Hero motocorp. 
  • Bajaj 
  • Reliance 
  • Other business sector


 MCA करने के बाद सैलेरी कितनी मिलती है - MCA Salery in India

एमसीए करने के बाद आप की सैलरी कितनी होगी इस बात पर निर्भर करता है कि किस प्रतिष्ठित कंपनी में किस पद पर कार्य करते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी निजी फर्म या कंपनी में नौकरी करते हैं तुमको 20 से ₹30000 रुपए महीने तक मिल सकते हैं वही अगर आप किसी प्रतिष्ठित कंपनी मैं अहम पद पर कार्य करते हैं तो आपकी सैलरी 70000 से 100000 के बीच हो सकती है।

आमतौर पर एमसीए करने के बाद औसतन व्यक्ति 40 से 50 हजार रुपए प्रतिमाह कमाता है। इसके अलावा यदि आप खुद की सर्विस प्रदान करते हैं तो आप अधिकतम कितने भी रुपए कमा सकते हैं। 

यह आपके काम के स्तर और आपके हुनर पर निर्भर करता है आज के समय में कई ऐसे डेवलपर और प्रोग्रामर है सर्विस प्रदान कर एक अच्छा खासा रेवेन्यू जनरेट कर रहे हैं और उनका टर्नओवर काफी ज्यादा है। 

आप MCA करने के बाद निम्नलिखित सर्विस प्रदान करके अछि खासी कमाई कर सकते हैं - 
  • App बना कर 
  • दूसरों के लिए Application design कर के 
  • प्रोग्रामिंग सर्विस देकर
  • Web Developing और Web designing करके
  • Freelancing सर्विस देकर



एमसीए के लिए लिए टॉप कॉलेज - Best collages for MCA

 Top colleges for MCA in India 

  1. Delhi University
  2. Lucknow University
  3. Banaras hindu university
  4. The oxford college of science
  5. ITM University
  6. Parul University, Gujrat
  7. Motilal nehru national institute of technology, Prayagraj UP
  8.  National institute of Management, Mumbai
  9. Anna University
  10. Chandigarh university
  11. Loyola College , Chennai
  12. Christ University, Banglore
  13. NIT, Warangal 
  14. Presidency College, Banglore
  15. Birla Institute of Technology, Ranchi
  16. Pandicheri University
  17. Institute of management studies, Noida UP
  18. Lingaya's Vidyapeeth , Hariyana

आज हमने जाना 

हां तो दोस्तो! मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट   MCA kya hai   पसंद आयी होगी। आज हमने जाना कि बी  एमसीए का फुल फॉर्म क्या है और  MCA ki fees kitni hoti hai.इसके अलावा हमने बात की कि best MCA college in india कौन से हैं। 

इस पोस्ट में हमारा यही प्रयास रहा है कि आपको MCA से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से और सरल भाषा मे दी जाए जिससे आपको इससे जुड़ी कोई और जानकारी के लिए कहीं और न जाना पड़े। 

अगर फिर भी आपके मन मे MCA से संबंधित कोई अन्य सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमे आपके कमेंट्स का इंतज़ार रहता है।अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

आज के लिये बस इतना ही, फिर मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ। तब तक के लिए आपसे विदा लेते हैं। 

धन्यवाद ! 

आपका दिन शुभ हो !



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)