BCA full form in hindi : जानिए बीसीए क्या है व BCA Course की पूरी जानकारी जानकारी

SUSHIL SHARMA
0
BCA full form in hindi : जैसा कि आप इस टाइटल  से ही समझ चुके होंगे कि आज हम BCA करने के बारे में बात करने वाले हैं। आज हम आपको बताएंगे कि "BCA kya hota hai" और "BCA kaise kare" इसके अलावा हम आपको "BCA full form in hindi" के बारे में बताएंगे। इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योकि आज हम बीसीए के बारे बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है। क्योंकि कोई भी कोर्स करने से पहले हमें उसके बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। 

इस लेख को लिखने का उद्देश्य उन छात्रों को BCA के बारे में बताना है जो BCA करना चाहते हैं। ऐसे में उनके मन मे कई सवाल आते हैं जैसे बीसीए कैसे करें?, बीसीए की फीस कितनी होती है?, बीसीए का फुल फॉर्म क्या है?  और बीसीए में एडमिशन कैसे लें? आदि। 

सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

तो चलिए BCA से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी लेते हैं - 

बीसीए क्या है | BCA full form in hindi

BCA kya hai - BCA ka full form


BCA का फुल फॉर्म  'बैचलर्स ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन' होता है। इसका हिंदी में अर्थ होता है कम्प्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक। यह एक तीन वर्षीय स्नातक कोर्स होता है जिसे 12th के बाद किया जा सकता है। BCA में आपको कम्प्यूटर और उसकी बेसिक्स, C प्रोग्रामिंग और एप्लीकेशन डेवलपमेंट, के बारे में के बारे में पढ़ाया और प्रशिक्षण दिया जाता है। इस तीन वर्षीय कोर्स को 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। 

यह कोर्स उन छात्रों के लिए उत्तम होता है जो computer science के क्षेत्र में रुचि रखते हैं और App Developer या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना चाहते हैं। सरल भाषा मे कहें तो जिस प्रकार आप B Pharma करने के बाद दवाइयों के बारे में पढ़ते हैं,  B.Sc में science के बारे में । ठीक वैसे ही बीसीए में कंप्यूटर के बारे में पढ़ते हैं। 

जब आप बीसीए कर लेते हैं उसके बाद MCA करके अपनी योग्यता और अनुभव को बढ़ा सकते हैं।



BCA ka full form - बीसीए का फुल फॉर्म क्या है ?

BCA ka full form kya hai


BCA का full form होता है "Bachelor of Computer Application". इसका हिंदी में अर्थ कंप्यूटर 'एप्लीकेशन में स्नातक' होता है। यह एक तीन वर्षीय स्नातक कोर्स है । यह कोर्स आपको कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामिंग की जानकारी और प्रशिक्षण प्रदान करता है। जिससे आप कंप्यूटर एप्लीकेशन के फील्ड को समझते है और इसमें मास्टर्स डिग्री (MCA) करने के बाद आप इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं। 

इसे आप 12वीं के बाद किसी भी महाविद्यालय या विश्वविद्यालय से कर सकते हैं। यह कोर्स सरकारी और प्राइवेट संस्थानों से किया जा सकता हैं। 

कई विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में बीसीए में प्रवेश दो माध्यमों में लिया जाता है। direct admission या फिर प्रवेश परीक्षा से आप BCA में प्रवेश ले सकते हैं। 





बीसीए कैसे करें - What is Admission process of BCA

BCA एक स्नातक कोर्स है जिसे 12वीं पास करने के बाद आप कर सकते हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम आदि के जैसे ही बीसीए में भी प्रवेश दो प्रकार से मिलता है। 

सरकारी संस्थान जैसे महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में आपको प्रवेश परीक्षा प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद प्रवेश परीक्षा होती है जिसमे मेरिट के अनुसार छात्रों को Admission दिया जाता है। 

प्राइवेट कॉलेजों में प्रवेश और डायरेक्ट  दोनों ही माध्यमों से एडमिशन लिए जाते हैं। कुछ कॉलेज बिना प्रवेश परीक्षा के और कुछ में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश मिल जाता है। 


बीसीए की फीस कितनी होती है - BCA ki fees

बीसीए में आम तौर पर 50,000 से 1,10000 तक हो सकती है। BCA ki fees इस बात और निर्भर करती है कि आपने किस संस्थान में एडमिशन लिया है। जैसे अगर आप प्राइवेट कॉलेज में प्रवेश लेते हैं तो आपकी फीस 60 हजार से 1 लाख प्रतिवर्ष तक हो सकती है। 

वहीं अगर आपको किसी सरकारी संस्थान जैसे महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिल जाता है तो आपकी फीस प्राइवेट कॉलेजों से काफी कम हो जाएगी। 

अगर आप BCA करना चाहते हैं और आपको अपनी फीस कम रखनी है तो प्रयास करें की आपको कोई सरकारी महाविद्यालयों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिल जाये। इसके लिए आपका प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। 




बीसीए करने के क्या फायदे हैं ? - BCA Admission Online Form

बीसीए कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में एक स्नातक कोर्स है। जिस प्रकार MBBS और B pharm करने के बाद आप डॉक्टर या केमिस्ट बनते हैं। ठीक उसी प्रकार BCA करने से आप कंप्यूटर और उसके प्रोग्रामिंग सिस्टम के बारे में पढ़ते हैं। 

BCA आपको BCA में आपको कम्प्यूटर और उसकी बेसिक्स, C प्रोग्रामिंग और एप्लीकेशन डेवलपमेंट, के बारे में के बारे में पढ़ाया और प्रशिक्षण दिया जाता है। 

अगर आप BCA करने के बाद MCA भी कर लेते हैं तो आपकी योग्यता और अनुभव काफी बढ़ जाता है। आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर में आसानी से जॉब पा सकते हैं। इसके अलावा आप एप्प बनाकर या सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Private sector में जॉब करने के अलावा आप सरकार द्वारा निकाली जाने वाली सरकारी भर्तियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। 


BCA full form in hindi


बीसीए के लिए बेस्ट कॉलेज - Best collage for BCA in India


Top college of BCA

  1. Amity University - Noida
  2. DAV College, Chandigarh
  3. Lucknow University
  4. Shri Ramswaroop Memorial College of Engineering and Management - [SRMCM], Lucknow. Lucknow
  5. Sherwood College Of Management
  6. Indira Gandhi National Open university
  7. Vivekananda Institute of Professional Studies
  8. IK Gujral Punjab Technical University
  9. G H Raisoni Institute of Information Technology - [GHRIIT], Nagpur
  10. School of Management Sciences, [SMS] Lucknow.
  11. Christ University
  12. Bhagwat institute of technology 
  13. University Institute of Engineering and Technology - [UIET], Kanpur
  14. Rajiv Academy For Technology & Management,Mathura
  15. Symbiosis Institute of Computer Studies and Research - [SICSR]
  16. Khwaja Moinuddin Chishti Urdu, Arabi-Farsi UniversityLucknow
  17. Loyola College - Chennai 
  18. Netaji Subhas University
  19. SMS-School of Management Sciences. 
  20. Dr APJ Abdul Kalam Technical University. Varanasi,
  21. St Joseph's College , Banglore
  22. Madras Christian College, chennai
  23. Mangalmay Institute of Management and Technology. Greater Noida 
  24. Women's Christian College, Chennai
  25. Aligarh College of Engineering & Technology
  26. Techno India University
  27. Institute of Management studies- (IMS)
  28. Sharda University - Noida





बीसीए के बाद नौकरी के अवसर- career opportunities after BCA

BCA करने के बाद आपके लिए आपके लिए नौकरी के तमाम अवसर खुल जाते हैं क्योंकि आने वाला समय टेक्नोलॉजी पर ही निर्भर होगा। कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर, और प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में अनुभवी और कुशल लोगों की मांग हमेशा बनी रहेगी। 

आजकल हर बिजनेसमैन आपके व्यापार को ऑनलाइन या एप्लीकेशन के साथ जोड़ रहा है। ऐसे में आप Service देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

आप अपनी योग्यता और skills को बढ़ाकर किसी भी प्रतिष्ठित कंपनी में अच्छी सैलेरी में नौकरी पा सकते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर और Developers की मांग National और International दोनों ही क्षेत्र में काफी ज्यादा है। 

आप खुद की एप्लीकेशन बनाकर या दूसरों के लिए प्रोग्रामिंग और सर्विस देकर भी घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं। 

इसके लिए आप BCA के बाद मास्टर्स डिग्री MCA भी कर लें जिससे आपकी योग्यता और skills में बढ़ोत्तरी आएगी और आप एक कुशल सॉफ्टवेयर डेवेल्पर्स बन सकेंगे। 




BCA से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न 


प्रश्न :-  बीसीए के एडमिशन फॉर्म कब निकलते हैं ? 

उत्तर :- बीसीए के ऑनलाइन फॉर्म जनवरी से अप्रैल के बीच निकलते हैं। 

प्रश्न : -  बीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है ? 

उत्तर :- बीसीए का फुल फॉर्म "बैचलर्स ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन" होता है। 

प्रश्न :- बीसीए के बाद सैलेरी कितनी मिलती है ? 

उत्तर :- बीसीए करने में बाद अगर आप MCA कर लेते हैं तो आपको शुरुआत में 20-30 हजार तक सैलेरी आसानी से मिल जाती है। अगर आप इससे खुद का बिज़नेस शुतु करते हैं तो महीने में लाखों रुपये तक कमा सकते हैं। 

आज आपने सीखा 

हां तो दोस्तो! मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट  BCA kya hai   पसंद आयी होगी। आज हमने जाना कि  बीसीए का फुल फॉर्म क्या है और  BCA ki fees kitni hoti hai.इसके अलावा हमने बात की कि best BCA college in india कौन से हैं। 

इस पोस्ट में हमारा यही प्रयास रहा है कि आपको BCA से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से और सरल भाषा मे दी जाए जिससे आपको इससे जुड़ी कोई और जानकारी के लिए कहीं और न जाना पड़े। 

अगर फिर भी आपके मन मे BCA से संबंधित कोई अन्य सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमे आपके कमेंट्स का इंतज़ार रहता है।अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

आज के लिये बस इतना ही, फिर मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ। तब तक के लिए आपसे विदा लेते हैं। 

धन्यवाद ! 

आपका दिन शुभ हो !

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)