BHMS course details in hindi: बीएचएमएस कोर्स की फीस, एडमिशन, कॉलेज व सम्पूर्ण जानकारी

SUSHIL SHARMA
0
BHMS course details in hindi : जैसा कि टाइटल से स्पष्ट हो जाता है कि आज हम बात करने वाले हैं BHMS Course कोर्स के बारे में और जानेंगे कि 'बीएचएमएस कोर्स क्या है', 'बीएचएमएस कोर्स की फुल फॉर्म क्या होती है',   'बीएचएमएस कोर्स कैसे करें' ? अतः इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम बीएचएमएस कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक सरल शब्दों में प्रदान करने वाले हैं।

इस लेख को लिखने का उद्देश्य उन छात्रों को BHMS के बारे में बताना है जो BHMS करना चाहते हैं। ऐसे में उनके मन मे कई सवाल आते हैं जैसे BHMS कैसे करें?, BHMS की फीस कितनी होती है?BHMS का फुल फॉर्म क्या है? और BHMS Course में एडमिशन कैसे लें? आदि। 


सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

CourseDetails
कोर्स का नामBHMS (Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery)
अवधि5.5 वर्ष
विषयAnatomy, Physiology, Pathology, Microbiology, Forensic Medicine and Toxicology, Obstetrics and Gynecology, Surgery, Homeopathic Pharmacy, Homeopathic Materia Medica, Organon of Medicine and Principles of Homeopathy, Repertory, Community Medicine, Practice of Medicine, Pediatrics, Psychiatry etc.
एडमिशनNEET, प्रवेश परीक्षा, मेरिट बेस्ड एडमिशन
कोर्स फीस12,000 से 3,00,000 तक प्रतिवर्ष
कैरियरDoctor, Private Practitioner, public health specialist,  Teacher, Researcher, Pharmacist, Consultant. 
सैलेरी2.5 - 7.5 लाख प्रति वर्ष


तो चलिए BHMS से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी लेते हैं - 


BHMS Course details in hindi| BHMS कोर्स क्या है?

BHMS Course details in hindi- बीएचएमएस कोर्स क्या है? 


BHMS का full form होता है "Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery" .  बीएचएमएस एक ग्रेजुएशन स्तर का चिकित्सा कोर्स होता है जिसमें आपको होम्योपैथिक चिकित्सा के क्षेत्र में पढ़ाई करने का अवसर मिलता है। इस कोर्स के तहत आपको होम्योपैथिक दवाइयों का प्रयोग करने, रोगों की व्यवस्था करने और प्रैक्टिकल अनुभव प्राप्त करने का मौका मिलता है। यह चिकित्सा कोर्स भारत में विभिन्न चिकित्सा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रदान किया जाता है। 

यह कोर्स MBBS के समान ही होता है और इसकी अवधि भी समान होती है लेकिन इनके इलाज की प्रक्रिया एक दूसरे से बिल्कुल अलग होती है। 

बीएचएमएस का कोर्स जो होता है इसका टाइम ड्यूरेशन 5.5 साल का होता है जिसमें की 1 साल की आपका इंटर्नशिप भी शामिल होता है। इसमें 4.5 ईयर का आपका इसमें study period  होता है जबकि 1 साल का इंटर्नशिप होता है। कुल मिलाकर आपका 5.5 ईयर में बीएचएमएस का कोर्स कंप्लीट हो जाता है। 

इसमें आपको होम्योपैथिक पद्धति से इलाज करने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। यानी कि अगर आपका इंटरेस्ट है की आप होम्योपैथिक डॉक्टर बने तो आप बीएचएमएस का कोर्स कर सकते हैं।  BHMS कोर्स करने के बाद आप एक डॉक्टर बनने के योग्य हो जाते हैं। 



BHMS कोर्स क्यों करना चाहिए ? 

BHMS कोर्स का चयन करने के कुछ कारण हो सकते हैं - 

प्राकृतिक चिकित्सा

BHMS कोर्स में प्राकृतिक चिकित्सा के सिद्धांतों और उपचारों का अध्ययन होता है। इसके माध्यम से आप प्राकृतिक रूप से होम्योपैथिक उपचार कर सकते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

अनुशासन

BHMS कोर्स में छात्रों को अनुशासन की अपेक्षा रखी जाती है। यह कोर्स आपको नियमित अध्ययन, अभ्यास और परीक्षाओं के माध्यम से अनुशासन का महत्व सिखाता है।

संपर्क

BHMS कोर्स में छात्रों को रोगियों के साथ संपर्क करने का मौका मिलता है। इससे आपको मरीजों की समस्याओं को समझने, उन्हें सही उपचार प्रदान करने और उनका समर्थन करने का अवसर मिलता है।

करियर संभावनाएं

BHMS कोर्स पूरा करने के बाद आपको विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों, अस्पतालों, क्लिनिकों, आदि में रोगियों का उपचार करने के लिए रोजगार की संभावनाएं मिलती हैं।

इन सभी कारणों के आधार पर, भोम्योपैथिक चिकित्सा में करियर बनाने के लिए BHMS कोर्स का चयन किया जा सकता है।



बीएचएमएस कोर्स के फायदे / Benefits of BHMS Course

BHMS कोर्स करने के निम्नलिखित फायदे हैं - 

Knowledge of Natural treatment 

BHMS कोर्स में प्राकृतिक उपचार के बारे में गहन ज्ञान प्राप्त होता है। इससे आप बिना किसी दवा के भी बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

Health service jobs

BHMS कोर्स पूरा करने के बाद आप स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं। आप अस्पतालों, क्लिनिकों, और स्वास्थ्य संगठनों में रोगियों का उपचार कर सकते हैं।

Freedome benifit

BHMS कोर्स पूरा करने के बाद आप स्वतंत्र चिकित्सक के रूप में काम कर सकते हैं। आपको अपने अस्पताल या क्लिनिक खोलने का मौका मिलता है।

Specialization

BHMS कोर्स के बाद आप विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। आप विभिन्न रोगों के लिए विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि मानसिक स्वास्थ्य, महिला स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, आदि।

Self Employment

BHMS कोर्स पूरा करने के बाद आप अपने आप को आत्म-रोजगारी के रूप में स्थापित कर सकते हैं। आप होम्योपैथी के उत्पादों का व्यापार कर सकते हैं या अपनी खुद की प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।

इन लाभों के कारण, BHMS कोर्स करना एक अच्छा विकल्प साबित होता है। 

BHMS का फुल फॉर्म क्या है / BHMS full form in hindi

BHMS Full form in hindi


BHMS का फुल फॉर्म होता है "Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery" .  इसका हिंदी में फुल फॉर्म 'होम्योपैथिक मेडिसिन और सर्जरी में स्नातक' होता है। BHMS कोर्स होम्योपैथिक चिकित्सा में स्नातक (बैचलर) प्रोग्राम है। इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को होम्योपैथिक चिकित्सा के मूल सिद्धांत, रोगी का प्रोफाइलिंग, औषधीय उपचार, और संदर्भित क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त कराई जाती है। BHMS कोर्स की अवधि 5.5 वर्ष होती है जिसमें स्नातकोत्तर (पीजी) कोर्स के बाद 1 वर्ष का इंटर्नशिप भी होता है।



BHMS कोर्स करने के लिए योग्यता (Qualification)


जैसा कि हमने आपको बताया कि BHMS एक स्नातक स्तर का डिग्री कोर्स है।  कोर्स करने के लिए  आपको  10 + 2 पास की हुई होनी चाहिए। 12th में आपको PCB यानि कि सब्जेक्ट  फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी से  न्यूनतम 50% अंको से पास होना चाहिए। BHMS के लिए मुख्य रूप से निम्नलिखित योग्यतायें होनी चाहिए - 

  • Physics Chemistry और Biology विषय से 12वीं पास होना चाहिए। 
  • NEET की परीक्षा में आवश्यक स्कोर होना चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा की योग्यता के लिए IELTS या TOEFL में अच्छा स्कोर होना चाहिए। 
  • आपके पास आवेदन के समय सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। 


तो अगर आप फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी से इंटर पास आउट है तो BHMS का कोर्स कर सकते हैं। इसके लिए बहुत सारे इंट्रेंस एग्जाम होते हैं जिन्हें  क्वालीफाई कर के आप इसमें एडमिशन ले सकते हैं जैसे कि अगर आपको BHMS कोर्स में एडमिशन लेना है तो आपको NEET की परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही मेरिट बनती है और मेरिट के आधार पर ही शिक्षण संस्थान में आपका एडमिशन होता है। 


BHMS Course करने की आयु सीमा

BHMS Course करने के लिए तो कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नही है लेकिन बीएचएमएस में Admission के लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 साल की होनी चाहिए।  अगर आप की आयु 17 साल हो गयी है और आपने 10+2 पास कर लिया है तो आप BHMS कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं और यह कोर्स कर सकते हैं। 5.5 वर्षों में ही आप बीएचएमएस कोर्स को पूरा कर लेंगे। 

बीएचएमएस की एडमिशन प्रक्रिया/ BHMS Admission process

BHMS कोर्स में एडमिशन प्रोसेस कि बात करें तो स्टेट लेवल, नेशनल लेवल पर आपके कई इंट्रेंस एग्जाम होते हैं। इसमें सबसे प्रमुख NEET की परीक्षा होती है जिसे पास करने के बाद आप अपने मनपंसद संस्थान में प्रवेश पा सकते हैं। NEET की परीक्षा देकर बीएचएमएस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। 

NEET Exam होने पर उसमें मेरिट लिस्ट आती है उसी के आधार पर आपका एडमिशन होता है अगर आप एग्जाम क्वालीफाई कर लेते हैं तो आप इसके फर्स्ट राउंड काउंसलिंग के लिए जा सकते हैं  जिनका नाम फर्स्ट राउंड में नहीं आता है तो आपको सैकेंड राउंड में काउंसलिंग के लिए बुलाया जा सकता है। जिन सीटों पर एडमिशन नही होते हैं उसमें भी प्रवेश मिल जाता है।  नीट के अलावा भी Intrance देकर आप  BHMS Course कर सकते हैं जैसे:-

  • NIH BHMS Entrance Exam
  • PU CET Entrance Test
  • UP BHMS - Common Entrance Test
  • National Eligibility Cum Entrance Test (NEET) etc.
 


BHMS कोर्स की फीस कितनी है ? 

BHMS कोर्स की फीस ₹20,000 से ₹60,000 प्रति सेमेस्टर होती है। आपकी फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आपने किस संस्थान में एडमिशन लिया है कि की अलग-अलग संस्थान की फीस अलग-अलग होती है यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से बीएचएमएस कोर्स करते हैं तो आपकी फीस ₹1,00,000 से ₹3,00,000  प्रति वर्ष के बीच में होगी वहीं अगर आप किसी सरकारी संस्थान में एडमिशन लेते हैं तो आपकी फीस ₹20,000 हजार से ₹60,000  प्रति वर्ष के बीच में होगी।

अगर आप अपनी BHMS Course की फीस को कम रखना चाहते हैं तो आप किसी सरकारी संस्थान में एडमिशन लेने का प्रयास करें ज्यादातर सरकारी संस्थान में मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलता है । अतः आपको NEET को अच्छी rank से पास करना होगा तभी आपको एक सरकारी संस्थान में एडमिशन मिलेगा। 

प्राइवेट संस्थानो में direct admission की सुविधा होती है लेकिन कई प्राइवेट संस्थान भी प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाते हैं। 



Entrance Exams for BHMS course / बीएचएमएस के लिए प्रवेश परीक्षाएं

भारतीय होम्योपैथी में स्नातक (BHMS) के लिए कुछ प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं हैं:

1. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ होम्योपैथी (NIH) एंट्रेंस एग्जाम (NIH Entrance Exam)
2. ऑल इंडिया आयुर्वेदिक कॉंमन प्री-मेडिकल टेस्ट (AIA PGET)
3. ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (AIAPMT)
4. राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (NEET)

इन परीक्षाओं के माध्यम से आप BHMS के कोर्स में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इन परीक्षाओं का पाठ्यक्रम, प्रवेश प्रक्रिया, आवेदन की तिथि, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइटों या विश्वविद्यालयों की वेबसाइटों पर जांच करनी चाहिए।

बीएचएमएस के बाद नौकरी के अवसर (संभावनाएं)

बीएचएमएस कोर्स क्या है?, कैसे करें ? - BHMS course details in hindi


अगर हम बात करें BHMS Course ke bad Career ke Option kya hai तो इसमें आप निम्नलिखित क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं।- 


चिकित्सा प्रदाता (medical provider)

 BHMS के बाद आप एक चिकित्सा प्रदाता बन सकते हैं, जहां आप अपने रोगीयों को होम्योपैथी चिकित्सा के माध्यम से उपचार प्रदान करेंगे।

Student or Researcher

आप BHMS के बाद विद्यार्थी या शोधकर्ता बनकर अपने अध्ययन को आगे बढ़ा सकते हैं। आप संबंधित क्षेत्र में पीएचडी करके अपनी विशेषज्ञता में मान्यता प्राप्त कर सकते हैं।

नौकरी

BHMS के बाद आप सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आप राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण संगठन (National Medicinal Control Organization), राष्ट्रीय पारंपरिक चिकित्सा विभाग (National Traditional Medicine Department) या स्वास्थ्य मंत्रालय में काम कर सकते हैं।

Bussiness 

BHMS के बाद, आप अपना खुद का होम्योपैथी क्लिनिक खोल सकते हैं और अपने मरीजों को सेवा प्रदान कर सकते हैं।

Teaching

आप BHMS के बाद शिक्षण क्षेत्र में जा सकते हैं और होम्योपैथी के पाठ्यक्रमों को पढ़ा सकते हैं।

Work in Organization

आप विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों, अस्पतालों, और चिकित्सा प्रदाताओं में भी काम कर सकते हैं।

यह सिर्फ कुछ करियर विकल्प हैं, और आपके रुचियों, रुचि क्षेत्रों, और अनुभव के आधार पर आपके लिए अन्य करियर अवसर भी हो सकते हैं जैसे - 

  • Homeopathic Pharmacy
  • Homeopathic Psychiatry
  • Homeopathic Paediatrics
  • Homeopathic Skin Specialist
  • Homeopathic Infertility Specialist

 फिर अगर आप Teaching के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आप एक लेक्चरर भी बन सकते हैं इस तरीके से बहुत सारे  आपके सामने BHMS Course ke bad Career के बहुत सारे ऑप्शन आ जाते हैं या आप अपना खुद का हॉस्पिटल भी खोल सकते हैं तो यह कोर्स काफी अच्छा है अगर आप होम्योपैथिक में इंटरेस्टेड है तो आप बीएचएमएस का कोर्स कर सकते हैं। 

Top colleges for BHMS in india

BHMS Course के कुछ टॉप कॉलेज के बारे में बात कर लेते हैं जैसे:

College Location Fees / year
National Institute of Homoeopathy Kolkata ₹32,700
Dr. B.R. Sur Homoeopathic Medical College and Hospital New Delhi ₹12,500
Nehru Homoeopathic Medical College and Hospital New delhi ₹14,500
National Homeopathic medical college Lucknow ₹18,000
Government Homoeopathic Medical College Tiruvanntapuram ₹12,000
Bharati Vidyapeeth Deemed University Homoeopathic Medical College Pune ₹1,50,000
Dr. M.P.K. Homoeopathic Medical College Jaipur ₹1,85,000
Bakson Homoeopathic Medical College and Hospital Noida ₹2,70,000
Homoeopathic Medical College and Hospital Chandigarh ₹1,50,000
Ahmedabad Homoeopathic Medical College Ahemdabad ₹2,40,000


Top BHMS Colleges in Uttar pradesh

BHMS Course के कुछ टॉप कॉलेज के बारे में बात कर लेते हैं जैसे:
CollegeLocationFees / year
National Homeopathic medical collegeLucknow₹18,000
Government Homoeopathic Medical College and HospitalGhazipur₹1,70,000
Naiminath Homoeopathic Medical College and HospitalAgra₹14,500
Jawaharlal nehru state Homeopathic medical college and hospitalkanput₹13,000
Shaheed Raja Hari prasad mal Homoeopathic Medical CollegeGorakhpur
State Dr Brij kishor Homoeopathic Medical CollegeAyodhya₹19,000
State Homoeopathic Medical College and hospitalAligarh₹17,000
State KGK homeopathic Medical College and HospitalMoradabad₹17,000
State Lal bahadur Shashtri Homoeopathic Medical College and HospitalPrayagraj ₹1,50,000
Bakson Homoeopathic Medical College and hospitalAhemdabad₹2,70,000


Top BHMS Colleges in delhi

दिल्ली में बीएचएमएस के टॉप कॉलेज निम्नलिखित हैं। 

  1. Guru Govind singh Indraprasth University
  2. Bakson homeopathic medical college and hospital
  3. Dr B.R sur homeopathic medical college , hospital and research center.
  4. Nehru homeopathic medical college and hospital


Top BHMS Colleges in Maharashtra (Mumbai)

महाराष्ट्र में बीएचएमएस के टॉप कॉलेज निम्नलिखित हैं - 

  1. Shmat Chandaben Mohanbhai Patel Homoeopathic Medical College, Mumbai
  2. Ahmednagar Homoeopathic Medical College, Ahmednagar
  3. Anantrao Kanse Homoeopathic Medical College, Pune
  4. Atal Bihari Vajpayee Homoeopathic Medical College and Hospital, Ahmednagar



BHMS Course Syllabus 

BHMS Course syllabus in Hindi 

Course Year Syllabus
Year - 1
  • Human Anatomy
  • Human Physiology and Bio–Chemistry
  • Homeopathic Pharmacy
  • Homeopathic Materia Medica
Year - 2
  • Pathology,
  • Microbiology and Parasitology
  • Forensic Medicine and Toxicology
  • Organon of Medicine and Homeopathic Philosophy
  •  Homeopathic Materia Medica Obstetrics and Gynaecology Infant care and Homeo therapeutics
  •  Surgery including ENT, Eye Dental, and Homeo therapeutics
Year - 3
  • Surgery and Homeopathic
  •  Therapeutics
  • Obstetrics and Gynaecology and Homeopathic Therapeutic
  • Organon of Medicine and Homeopathic Philosophy
  •  Homeopathic Materia Medica
  • The practice of Medicine and Homeo therapeutics
Year - 4
  • The method of Medicine and Homeopathic Therapeutics
  • Community Medicine
  • Case Taking and Repertory
  •  Organon of Medicine and Homeopathic Philosophy
  •  Homeopathic Materia Medica



BHMS कोर्स के बाद सैलेरी कितनी मिलती है? 

सबके दिमाग में एक बहुत बड़ा प्रश्न होता है कि हम BHMS करेंगे उसके बाद हम कितनी सैलरी मिलेगी और हम महीने में कितना कमा सकते हैं। दरअसल कोर्स कंप्लीट करने के बाद  स्टार्टिंग सैलेरी गवर्नमेंट सेक्टर में 25000 से 35000 रुपए प्रतिमाह हो सकती है और एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है।

आपकी सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस क्षेत्र में और किस संस्थान में जॉब करते हैं। BHMS करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में आम तौर पर आपको ₹20,000-25,000 तक मिल सकते हैं। वहीं अगर आप किसी सरकारी संस्थान में कार्य करते हैं तो आपको ₹30,000 - 40,000 तक मिलते हैं। जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। 

इसके अलावा अगर आप इसी फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी कर लेते हैं तो आपकी सैलेरी ₹50,000 -80,000 तक भी हो सकती है। इसके अलावा अगर आप इस क्षेत्र में खुद का बिज़नेस शुरू करेंगे तो आप महीने के लाखों रुपये तक कमा सकते हैं क्योंकि BHMS करने के बाद आपके लिए career के कई Options खुल जाते हैं। 

BHMS कोर्स के बाद पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स

  • Master of Science (M.Sc.) 
  •  Doctor of Medicine (M.D.) in homeopathy 
  •  Masters of Business Administration (MBA)
  •  Masters of Hospital Administration
  •  Postgraduate Diploma course
  •  MD (Hon) Materia Medica
  •  MSc Clinical Research
  •  MD (Hon) Organon of Medicine and Philosophy
  •  MSc Human Genome
  • MBA in Healthcare Management
  •  MSc Food and Nutrition
  •  MPH (Master of Public Health)
  •  MD (Hon) Practice of Medicine
  •  MSc Medical Biochemistry
  • PGDM Diabetes Mellitus
  •  MSc Medical Anatomy
  •  PGDM Clinical Diabetology
  •  MSc Neuroscience
  •  MHA (Master of Hospital Administration)
  •  MSc Genetic
  • MD (Hon) Psychiatry
  •  PGDM Holistic Health Care
  •  PGDM Preventive and Promotive Health Care
 

बीएचएमएस कोर्स से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न / BHMS Course FAQ 

1. BHMS कितने साल का होता है ?

BHMS कोर्स 5.5 साल का होता है जिसमे आपको 4.5 साल पढ़ाई करनी होती है। इसके बाद आपको एक साल की इंटर्नशिप करनी होती है। 

2. BHMS करने में कितना खर्च आता है? 

अगर आप किसी सरकारी संस्थान से BHMS करते हैं तो आपको 5.5 साल में 1-2 लाख रुपये लगते हैं। वहीं अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से BHMS करते हैं तो आपको 5-18 लाख तक का खर्च आ सकता है। 

3. BHMS करने के लिए क्या करना पड़ेगा ? 

BHMS करने के लिए आपको NEET Exam को अच्छे स्कोर से पास करना होगा। जिसके बाद आपको आपके मनपसन्द कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है।

4. क्या BHMS doctor सर्जरी कर सकते हैं ? 

नहीं, बीएचएमएस डॉक्टर सर्जरी नहीं कर सकते हैं। बीएचएमएस कोर्स होम्योपैथिक चिकित्सा पर ध्यान केंद्रित करता है और इसमें प्राकृतिक उपचार, औषधि और मनोवैज्ञानिक तकनीकें शामिल होती हैं। सर्जरी के लिए आपको ऐलोपैथिक चिकित्सा में स्पेशलाइजेशन करने की आवश्यकता होती है।

5. बीएचएमएस के बाद क्या करें ? 

BHMS के बाद आप बहुत से सरकारी व प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। 




आज हमने जाना

हां तो दोस्तो! मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट  BHMS Course details in hindi   पसंद आयी होगी। आज हमने जाना कि   बीएचएमएस का फुल फॉर्म क्या है और  BHMS ki fees kitni hoti hai.इसके अलावा हमने बात की कि best BHMS colleges in india कौन से हैं। 

इस पोस्ट में हमारा यही प्रयास रहा है कि आपको BHMS से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से और सरल भाषा मे दी जाए जिससे आपको इससे जुड़ी कोई और जानकारी के लिए कहीं और न जाना पड़े। 

अगर फिर भी आपके मन मे BHMS से संबंधित कोई अन्य सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमे आपके कमेंट्स का इंतज़ार रहता है।अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

आज के लिये बस इतना ही, फिर मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ। तब तक के लिए आपसे विदा लेते हैं। 

धन्यवाद ! 

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)