Bisleri kaha ki company hai : जानिए बिसलेरी किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

SUSHIL SHARMA
0
नमस्कार दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं "Bisleri kaha ki company hai" की। भारत में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जिसने इसका नाम ना सुना हो। यह पूरे भारत में बोतल बंद शुद्ध पानी उपलब्ध करती है। होटल हो या सड़क की दुकान, रेस्टोरेंट हो या रोड साइड स्टाल हर जगह आपको बिसलेरी का बोतल बंद पानी उपलब्ध हो जाता है। पानी एक बेसिक जरूरत है जो साफ और सुरक्षित होना चाहिए। ऐसे में अगर आप भी बिसलेरी का पानी खरीदकर पीते हैं तो आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि Bisleri kaha ki company hai. आज की इस पोस्ट में हम इसी कंपनी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि bisleri company ka malik kaun hai

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं-  

Bisleri kaha ki company hai

Bisleri kis desh ki company hai


Bisleri भारत की कंपनी है। इसका हेडक्वार्टर भी भारत के मुम्बई शहर में स्थित है। इसका पूरा नाम Bisleri International private limited है।  यह मूलतः इटली की कंपनी थी जिसे बाद में भारत के पारले ब्रांड ने खरीद लिया । तब से इस कंपनी पर भारतीय कंपनी Parle का ही स्वामित्व है। अब इसे  इस कंपनी की स्थापना सन 1969 में भारत के मुंबई शहर में हुई थी। इसे इटली के एक कारोबारी Felice Bisleri और भारत के जयंतीलाल चौहान ने मिलाकर शुरू किया। 

1969 के समय मे भारत मे बोतलबंद पानी बेचने का विचार फेलिस बिसलेरी को आया। उस समय ऐसा करने के बारे में किसी ने सोचा भी नही था। लेकिन उनकी मेहनत रंग लाई और आज बिसलेरी भारत की बोतलबंद पानी बेचने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। 

आज भारत मे बिसलेरी के 135 बड़े प्लांट्स स्थापित हो चुके हैं जिसमे हज़ारों कर्मचारी कार्य करते हैं। इसके 3000 से भी ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर है जो इसकी सप्लाई करते हैं। इसे भारत के अलावा अरब देशों और पड़ोसी देशों में भी निर्यात किया जाता है। 



Bisleri कंपनी का मालिक कौन है 

Bisleri कंपनी के संस्थापक  "जयंतीलाल चौहान" और "फेलिस बिसलेरी" हैं। इन दोनों ने ही इस कंपनी की शुरुआत 1969 में की थी। इन्हें ही बिसलेरी का मालिक कहा जाता है।   दरअसल बोतलबंद पानी बेचने का विचार फेलिस बिसलेरी को आया था जिसके फलस्वरूप इस कंपनी की नींव रखी गयी। वर्तमान में इस कंपनी के मुख्य व्यक्ति हैं - 

Angelo George          - CEO (सीईओ)
Jayanti chauhan.      - Director (डायरेक्टर)
Ramesh J chauhan  - Chairman (चेयरमैन)
Zainab chauhan        - Director  (डायरेक्टर)

आज बिसलेरी जिस भी मुकाम पर है उसमें इसके इनका महत्वपूर्ण योगदान है। जयंतीलाल चौहान इस कंपनी की सबसे एहम कड़ी हैं। 


आज आपने सीखा

आशा करते हैं आपको आज की हमारी यह पोस्ट बिसलेरी कहाँ की कंपनी है पसंद आई होगी। आज हमने जाना कि बिसलेरी कंपनी का मालिक कौन है  और यह किस देश की कंपनी है। 

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो हमे कमेंट में जरूर बताएं। अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो भी कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं । 

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

धन्यवाद !

आपका दिन शुभ हो !

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)