BPT Course details in hindi: बीपीटी कोर्स क्या है, इसकी फीस, योग्यता, एडमिशन, कॉलेज

SUSHIL SHARMA
0

BPT course details in hindi : जैसा कि टाइटल से स्पष्ट हो जाता है कि आज हम बात करने वाले हैं BPT कोर्स के बारे में और जानेंगे कि 'BPT कोर्स क्या है', 'बीपीटी कोर्स की फुल फॉर्म क्या होती है',   'बीपीटी कोर्स कैसे करें' ? BPT मेडिकल में क्षेत्र का  अतः इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम BPT कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक सरल शब्दों में प्रदान करने वाले हैं। इस लेख को लिखने का उद्देश्य उन छात्रों को BPT के बारे में बताना है जो BPT करना चाहते हैं। ऐसे में उनके मन मे कई सवाल आते हैं जैसे - BPT कैसे करें?BPT की फीस कितनी होती है?BPT का फुल फॉर्म क्या है? और BPT Course में एडमिशन कैसे लें? आदि। 



सम्पूर्ण जानकारी के लिए पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

CourseDetails
कोर्स का नामBachelor of Physiotherapy (BPT)
अवधि4.5-5 वर्ष
विषय

Biomechanics, Genetics, Radiography, Physical Therapy, Pathology, Physiotherapy, Mental Health, General Medicine, Social Sciences, Exercise Medicine, Remedial Medicine, Naturopathy, Marine Medicine, Computational Operations, Operations Science

एडमिशनडायरेक्ट और मेरिट बेस्ड एडमिशन
कोर्स फीस₹20,000 से ₹4,00,000 प्रतिवर्ष
कैरियरPhysiotherapist.
सैलेरी2.5 - 7.5 लाख प्रति वर्ष



तो चलिए BPT Course से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी लेते हैं - 

बीपीटी कोर्स क्या है?|BPT Course details in hindi 

BPT Course details in hindi


बीपीटी का फुल फॉर्म "Bachelor of Physiotherapy" होता है। यह एक प्रकार का ग्रेजुएशन स्तर का कोर्स होता है। इसमें आपको physical therapy, human body medicine, specialty medicine, pediatrics, disease management, physical well-being  और mental health आदि के बारे में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।  जो एक प्रकार से 4 वर्ष का कोर्स होता है जिसमें प्रैक्टिकल ट्रेनिंग, सेमिनार, प्रैक्टिकल्स, और परीक्षाएं होती है। इसके बाद 6-12 महीने की इंटर्नशिप को भी पूरा करना होता है। 

BPT कोर्स आपको मेडिकल के क्षेत्र में प्रैक्टिकल और टेक्निकल रूप से काबिल बनाता है। इस कोर्स में आपकी टेक्निकल स्किल्स को बढ़ाया जाता है जिसमें आपके थ्योरी के अनुपात में आपके प्रैक्टिकल्स पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है जिससे आप हर परिस्थिति के लिए तैयार हो सके।

आपको करने के बाद आपके लिए मेडिकल के क्षेत्र में हजारों करियर ऑप्शन खुल जाते हैं। यही कारण है कि युवाओं में इस कोर्स को लेकर रुचि काफी बढ़ती जा रही है। 


 इन कोर्सों के बारे में भी पढ़ें - 




BPT का फुल फॉर्म क्या है ? / BPT Full form in hindi

बीपीटी का फुल फॉर्म "बैचलर्स इन फिजियोथेरेपी" होता है। हिंदी में इसका फुल फॉर्म अभ्यास चिकित्सा में स्नातक होता है जैसा कि नाम से स्पष्ट हो जाता है की बीपीटी में आपके लेखन कौशल (थ्योरी) से ज्यादा आपका प्रेक्टिकल पर अधिक जोर दिया जाता है और आपको वास्तविक रूप में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।  इसमें आपको शारीरिक रहावस्था, बाल-रोग विज्ञान, मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक उपचार, और फिजियोथेरेपी आदि से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। आपको सिखाया जाता है कि आपको किस प्रकार एक मरीज को हैंडल करना है और उसके बीमारी और कंडीशन के हिसाब से कौन सी उपचार पद्धति अपनानी चाहिए व कौन सी सावधानियां बरतनी है। 

BPT कोर्स क्यों चुने ? 

बीपीटी एक अच्छा कोर्स होता है जिसका चयन करने के निम्नलिखित फायदे हैं - 

  1. बीपीटी कोर्स में आपको थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर जोर दिया जाता है जिससे आप अधिक कुशल बन सकते हैं।
  2. भारत और दुनिया में मेडिकल मेडिकल सेक्टर काफी तेज़ी से बढ़ रहा है और यह कम नहीं हो सकता क्योंकि मेडिकल के क्षेत्र में संभावना है निरंतर बढ़ती जाती है। 
  3. इसमें आपको मानव शरीर की संरचना रोग और उनके लिए उपयुक्त उपचार और थेरपियों के बारे में बताया जाता है। 
  4. बीपीटी कोर्स करने के बाद आप के लिए रोजगार के बहुत से अवसर खुल जाते हैं उसके बाद आप किसी भी नर्सिंग होम हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज जो आदि स्वास्थ्य संस्थानों में कार्य कर सकते हैं। 
  5. बीपीटी कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें कंपटीशन काफी कम है जिससे आपको सफलता जल्दी मिलती है।
  6. बीपीटी कोर्स करने के बाद आपको 15-30 हज़ार रुपए प्रतिमा की सैलरी मिल जाती है जो समय और अनुभव पढ़ने के साथ बढ़ती रहती है। 
  7. बीपीटी कोर्स करने के बाद आप पोस्ट ग्रेजुएट जैसे मास्टर आफ थेरेपी फिजियोथैरेपी कर सकते हैं जिससे आपका अनुभव और स्किल्स और बढ़ जाती है आप चाहे तो किसी शिक्षण संस्थान में बतौर अध्यापक भी कार्य कर सकते हैं।

BPT कोर्स करने के लिए योग्यता 

जैसा कि हमने आपको बताया कि बीपीटी ग्रेजुएट स्तर का एक कोर्स है तथा इसमें एडमिशन लेने के लिए आपको 12वीं की परीक्षा पास होनी अनिवार्य है 12वीं की परीक्षा आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ न्यूनतम 50% अंको से पास करनी होगी तभी आप इसमें एडमिशन ले सकते हैं। 

तो अगर आपके बारे में 50% से अधिक नंबर है और आपने फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 12th कंप्लीट किया है तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं। 

ध्यान रहे कि कुछ विद्यालय और यूनिवर्सिटीज मेरिट लिस्ट पर भी एडमिशन लेती है जिसमें आपके न्यूनतम अंक उस विद्यालय एवं संस्थान के द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। 

बीपीटी कोर्स के लिए आयु सीमा

जैसा की हमने पहले ही बताया कि बीपी एक ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है। यही कारण है कि इसमें अधिकतम उम्र सीमा तय नहीं की गई है। BPT कोर्स में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 17 वर्ष होती है और अधिकतम कितनी भी हो सकती है। आपकी उम्र यदि 17 साल हो गई है और आपने अपनी 12वीं की परीक्षा पूरी कर ली है तो आप बीपीटी कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

BPT Course की अवधि (BPT Course Duration)


बीपीटी एक ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है। इसमें आठ सेमेस्टर होते हैं।  इसे पूरा करने में आमतौर पर 4 वर्ष तक लगते हैं यह अलग-अलग यूनिवर्सिटी और विद्यालय में अलग-अलग हो सकता है इसमें आपको 6-12 महीने की इंटर्नशिप भी पूरी करनी होती है।



बीपीटी की एडमिशन प्रक्रिया / Admission process of BPT

बीपीटी में एडमिशन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित स्टेप्स में होती है-

  1. बीपीटी कोर्स के लिए अधिकतम कॉलेज डायरेक्ट एडमिशन लेते हैं जबकि कुछ सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन लिया जाता है।
  2. विद्यालय में आवेदन करने के पश्चात आपको काउंसलिंग के लिए जाना होता है जहां पर आपके मेरिट लिस्ट के अनुसार काउंसलिंग होती है और आपको सीट आवंटित की जाती है।
  3. सीट आवंटन के बाद आपको विद्यालय द्वारा दिया गया एक फॉर्म भरना होता है जिसमें आपको अपने सभी दस्तावेज जैसे आईडी कार्ड, ट्रांसफर सर्टिफिकेट, मार्कशीट, चरित्र प्रमाण पत्र और अन्य जरूरी दस्तावेज लगाने होते हैं और इन्हें संस्थान में जमा करना होता है।
  4. फार्म और सभी दस्तावेज जमा करने के साथ ही आपको उसे कोर्स की फीस भी जमा करनी होती है इसके बाद आपको संस्थान में एडमिशन मिल जाता है। 

ध्यान रहे की अलग-अलग विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है अतः आपके लिए यह आवश्यक है कि आप संबंधित कॉलेज की वेबसाइट और उसे कॉलेज में जाकर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ले। 

बीपीटी कोर्स की फीस कितनी है ? (BPT Course fees)

BPT कोर्स की फीस ₹50,000 से ₹4,00,000 प्रति वर्ष होती है हालांकि कई सरकारी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजेस में BPT की फीस बहुत ही कम होती है । आपकी फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आपने किस संस्थान में एडमिशन लिया है कि की अलग-अलग संस्थान की फीस अलग-अलग होती है यदि आप किसी प्राइवेट कॉलेज से BPT Course करते हैं तो आपकी फीस ₹70,000 से ₹1,20,000  प्रति वर्ष के बीच में होगी वहीं अगर आप किसी सरकारी संस्थान में एडमिशन लेते हैं तो आपकी फीस ₹20,000 हजार से ₹60,000  प्रति वर्ष के बीच में होगी। 

अगर आप अपनी BPT Course की फीस को कम रखना चाहते हैं तो आप किसी सरकारी संस्थान में एडमिशन लेने का प्रयास करें। ज्यादातर सरकारी संस्थान में मेरिट के आधार पर प्रवेश मिलता है । अतः आपको अच्छे अंको से 12th पास करना होगा तभी आपको एक सरकारी संस्थान में एडमिशन मिलेगा। 

प्राइवेट संस्थानो में direct admission की सुविधा होती है लेकिन कई प्राइवेट संस्थान भी प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाते हैं। 



BPT Course करने के बाद नौकरी के अवसर | job opportunities after BPT

BPT Course kya hai | Job opportunities


बीपीटी करने के बाद अब निम्नलिखित रूप में जॉब कर सकते हैं-

फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में 

अनिल को सरकारी अस्पताल नर्सिंग होम क्लीनिक आप एक फिजियोथेरेपिस्ट के कार्य कर सकते हैं। इसमें आप विभिन्न एक्सरसाइज थेरेपी और इलेक्ट्रोथेरेपी जैसी एडवांस तकनीक का इस्तेमाल करके मरीज का उपचार कर सकते हैं। 

न्यूरोलॉजी फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में

एपीएनआईयूरोलॉजी फिजियोथैरेपिस्ट के रूप में भी कार्य कर सकते हैं इसमें आप स्ट्रोक, मल्टीपल स्केलेरोसिस या पार्किंसंस रोग जैसी न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम्स का इलाज कर सकते हैं और इसमें अच्छा करियर बना सकते हैं। 


स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में 

अगर आपको सपोर्ट में इंटरेस्ट है अपने क्षेत्र के दोनों में फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में कार्य कर सकते हैं। आजकल हर एथलीट और प्लेयर्स को फिजियोथेरेपिस्ट की जरूरत पड़ती है इसके अलावा अलग क्लीनिक भी खोल सकते हैं। 

शिक्षण के क्षेत्र में

इसमें आप चाहे तो फिजियोथेरेपी के क्षेत्र में रिसर्च कर सकते हैं या फिर आप किसी संस्थान में के रूप में भी कार्य कर सकते हैं जिसमें आप फिजियोथैरेपी पढ़ सकते हैं अगर आप फिजियोथैरेपी में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर लेते हैं तो आप अच्छी खासी सैलरी मिलती है। 

क्लीनिक या होम सर्विस के रूप में

फिजियोथैरेपी में बैचलर्स डिग्री करने के बाद आप इसमें पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री कर लेते हैं तो उसके बाद आप खुद का क्लीनिक खोलकर सेवा प्रदान कर सकते हैं और इसे एक बिजनेस के रूप में भी बढ़ा सकते हैं अगर हम चाहे तो होम सर्विस देकर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

यह तो कुछ प्रमुख तरीके थे जिसे आप अपने करियर अपॉर्चुनिटी के रूप में ले सकते हैं लेकिन इनके अलावा भी कहीं से इतने दिन में आप रोजगार के अवसर तलाश सकते हैं। 

Top Collages for BPT in India / भारत में बीपीटी के शीर्ष कॉलेज 


College Location Fees / Year
CMC Vellore Tamil nadu ₹23,000
SGPGI Lucknow ₹80,000
College of physical and allied health sciences Jaipur ₹91,000
Shri Ramchandra University Chennai ₹1.25 L
Kasturba Medical College Manglore ₹2.30 L
CMC Ludhiyana ₹94,000
DY Patil Pune ₹2.3 L
Saveetha Medical College Chennai ₹1.25L
SUIMS Tirupati ₹33,000
Seth GS Medical College Mumbai ₹48000

Top BPT Colleges in Uttar Pradesh/ यूपी में बीपीटी के शीर्ष कॉलेज


College Location Fees / Year
SGPGI Lucknow ₹80,000
SHUATS Prayagraj ₹82,000
Saai College of medical science Kanpur ₹70,000
Santosh University Ghaziabad ₹90,000
Galgotias University Noida ₹80,000
Noida International University Noida ₹90,000
Bareilly International University Bareilly ₹60,000
Ram University Kanpur ₹72,000
Bhartiya Shiksha Parishad Lucknow ₹11,000
NIMT Noida ₹84,00


बीपीटी कोर्स का पूरा पाठ्यक्रम / BPT Course Syllabus

BPT Course Syllabus 

Course Semester Syllabus
Sem -I Anatomy, Physiology, Biochemistry, English, Basic Nursing.
Sem - II Biomechanics, Psychology, Sociology, Orientation to Physiotherapy, Integrated seminars.
Sem -III Pathology, Microbiology, Pharmacology, First Aid and CPR, Constitution of India.
Sem -IV General medicine, General surgery, orthopaedic and Traumatology
Sem -V General medicine, General surgery, orthopaedic and Traumatology.
Sem -VI Neurology and neurosurgery, community Medicine, Neuro Physiology, Community based rehabilitation.
Sem -VII Neurology and neurosurgery, community Medicine, Neuro Physiology, Community based rehabilitation.
Sem -VIII Supervised Rotatory Clinical Training, Ethics, Administration, and Supervision


BPT कोर्स के बाद सैलेरी कितनी मिलती है ? 

हर किसी के मन में एक बड़ा सवाल होता है कि बीपीटी के बाद हमें कितनी सैलरी मिलेगी और हम एक महीने में कितना कमा सकते हैं। दरअसल, कोर्स पूरा करने के बाद निजी क्षेत्र में शुरुआती वेतन 25,000 रुपये से 35,000 रुपये प्रति माह तक हो सकता है और जैसे-जैसे आप अनुभव प्राप्त करेंगे, आपका वेतन भी बढ़ सकता है।

आपका वेतन इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस क्षेत्र और संगठन में काम करते हैं। बीपीटी के बाद, आप आमतौर पर निजी क्षेत्र में 20,000 रुपये से 35,000 रुपये के बीच कमा सकते हैं। वहीं अगर आप किसी सरकारी विभाग में काम करते हैं तो आपको 40,000 से 50,000 रुपये तक मिलेंगे। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा, आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

इसके अलावा, यदि आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री (MPD) है, तो आपका वेतन ₹50,000 - ₹80,000 तक भी हो सकता है।  इसके अलावा, यदि आप इस क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप प्रति माह कई हजार रुपये तक कमा सकते हैं क्योंकि फिजियोथेरेपी कम निवेश के साथ उच्च भुगतान वाला क्षेत्र है। बीपीटी के बाद आपके लिए करियर के कई अवसर खुलेंगे।

BPT के बाद कौन-कौन से कोर्स किये जा सकते हैं?

BPT course in hindi| बीपीटी कोर्स क्या है कैसे करे


बीपीटी के बाद, आप अपने कौशल और ज्ञान का विस्तार करने के लिए आगे के प्रशिक्षण और विशेषज्ञता के विभिन्न अवसरों पर विचार कर सकते हैं। कुछ विकल्प निम्नलिखित हैं- 

1. मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (MPT)

यह आर्थोपेडिक्स, स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपी, न्यूरोलॉजी, कार्डियोपल्मोनरी फिजियोथेरेपी या बाल चिकित्सा पर केंद्रित एक विश्वविद्यालय की डिग्री है।

2. फिजियोथेरेपी डॉक्टरेट (Ph.D)

 यदि आप अनुसंधान और शिक्षण में रुचि रखते हैं, तो आप फिजियोथेरेपी डॉक्टरेट (Ph.D) पूरा कर सकते हैं। यह हमें स्वयं रिसर्च करने और क्षेत्र की उन्नति में योगदान करने की अनुमति देता है।

3. Diploma in Sports Physiotherapy

यह कोर्स बहुत अधिक वेतन देने वाला है क्योंकि इसमें खेल से संबंधित चोटों और स्थितियों की जांच और उपचार किया जाता है। इसमें हम खिलाड़ियों के साथ काम करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता और कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता हैं।

4. Diploma in Neurorehabilitation

इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्ट्रोक, रीढ़ की हड्डी की चोट और मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसे न्यूरोलॉजिकल रोगों के रोगियों के इलाज में रुचि रखने वाले फिजियोथेरेपिस्टों के लिए है।

5. Diploma in Musculoskeletal Physiotherapy

यह पाठ्यक्रम मस्कुलोस्केलेटल विकारों के मूल्यांकन और उपचार पर केंद्रित है, जिसमें मैनुअल थेरेपी तकनीक, व्यायाम नुस्खे और उन्नत मूल्यांकन कौशल शामिल हैं।

इसके अलावा आप निम्न courses भी कर सकते हैं 
  • Geriatric Physiotherapy,
  • Pediatric Physiotherapy,
  • Women's Health Physiotherapy,
  • Cardiopulmonary Rehabilitation
 
ये पाठ्यक्रम आपको अपनी रुचि के क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करते हैं। आप अपनी रुचि के अनुसार इनमें से किसी भी एक का चुनाव कर सकते हैं। 

BPT कोर्स से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न / FAQ

आइये BPT से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्तर जानते हैं - 

BPT कितने साल का कोर्स है ? 

यह एक ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है जिसकी अवधि 4 साल होती है इसे पूरा करने के बाद आपको 6 से 12 महीने की इंटर्नशिप को भी पूरा करना होता है।

बीपीटी के लिए क्या योग्यता चाहिए ? 

पीटी करने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा फिजिक्स केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी विषयों से पूरी होनी चाहिए। उसके अलावा 12th में आपके न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए। 

BPT कोर्स में कितना पैसा लगता है?

 बीपीटी कोर्स करने में कुल कितना खर्चा आएगा यह आपके विद्यालय पर निर्भर करता है। यदि आप किसी प्राइवेट संस्थान में एडमिशन लेते हैं तो आपका कुल खर्च 3 लाख से 15 लाख के बीच तक होता है वहीं अगर आप किसी सरकारी संस्थान में एडमिशन लेते हैं तब आप एक लाख के अंदर ही पूरा कोर्स कंप्लीट कर लेंगे। 

बीपीटी कोर्स करने के बाद क्या कर सकते हैं ? 

वीडियो कोर्स करने के बाद में जॉब कर सकते हैं लेकिन अगर आप बीपीटी कोर्स के बाद इसमें पोस्ट ग्रेजुएट यानि MPT कर लेते हैं तो आपका अनुभव और योग्यता काफी बढ़ जाती है जिससे आपको उच्च वेतन वाली नौकरी मिलती है। 

बीपीटी करने का क्या फायदा है ? 

BPT कोर्स में आपको फिजियोथैरेपी,इलेक्ट्रोथेरेपी जैसी बहुत सी उपचार विधियों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर, अस्पताल, कॉलेज, नर्सिंग होम, क्लीनिक, स्पोर्ट्स अकैडमी आदि में फिजियोथैरेपिस्ट के रूप में कार्य कर सकते हैं जहां पर आपको अच्छी खासी सैलरी प्रदान की जाती है। इसमें काफी स्कोप है। 


आज हमने जाना

हां तो दोस्तो! मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट  BPT Course details in hindi   पसंद आयी होगी। आज हमने जाना कि   बीपीटी का फुल फॉर्म क्या है और  BPT ki fees kitni hoti hai.इसके अलावा हमने बात की कि Best BPT colleges in india कौन से हैं। 

इस पोस्ट में हमारा यही प्रयास रहा है कि आपको BPT से संबंधित सारी जानकारी विस्तार से और सरल भाषा मे दी जाए जिससे आपको इससे जुड़ी कोई और जानकारी के लिए कहीं और न जाना पड़े। 

अगर फिर भी आपके मन मे BPT से संबंधित कोई अन्य सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमे आपके कमेंट्स का इंतज़ार रहता है।अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों और  सोशल मीडिया पर शेयर करें और जानकारी से जुड़ी ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमे   Facebook Instagraam और Twitter पर follow करें। 

आज के लिये बस इतना ही, फिर मिलेंगे एक नई जानकारी के साथ। तब तक के लिए आपसे विदा लेते हैं। 

धन्यवाद ! 

आपका दिन शुभ हो !


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)