Datsun kis desh ki company hai: जानिए डैटसन कंपनी का मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी है

SUSHIL SHARMA
0
नमस्कार दोस्तों ! हिंदी विज़न में आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे कि "Datsun kis desh ki company hai" दोस्तों डैटसन ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में एक ऐसा नाम है जिसे हर कोई जानता है। इसकी फोर व्हीलर कार सभी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। ऐसे में हमें इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी भी होनी चाहिए । क्योंकि आपके द्वारा खरीदी जाने वाली किसी भी कार का असर सीधा आप पर पड़ता है और उसका फायदा कार कंपनी और उसके देश को होता है। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि डैटसन किस देश की कंपनी है ? इसके अलावा हम यह भी बताएंगे कि डैटसन कंपनी का मालिक कौन है

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं - 

Datsun किस देश की कंपनी है ?

Datsun kis desh ki company hai


"Datsun जापान की एक कंपनी है।" इसका हेडक्वार्टर भी जापान की राजधानी tokyo में स्थित है। इस कंपनी की स्थापना सन 1931 में जापान  में हुई थी जिसे Nissan कंपनी के द्वारा अधिगृहित किया गया। आज Nissan को ही Datson की पैरेंटिंग कंपनी कहा जाता है। इससे पहले यह कंपनी DAT motors के नाम से जानी जाती थी जो 1914 में शुरू हुई थी। बाद में जब Nissan ने इस कंपनी को अपने नियंत्रण में लिया तब इसका नाम बदलकर Datsun रख दिया गया। यह फोर व्हीलर्स में जाना माना ब्रांड है हालांकि अन्य ऑटोमोबाइल कंपनियों की तुलना में डैटसन ज्यादा प्रभाव नही डाल सकी है। 

यह कंपनी वर्तमान में चार बड़े देशों में अपनी गाड़ियों का कारोबार करती है जिनमे - भारत, इंडोनेशिया,दक्षिण अफ्रीका और रूस शामिल है। 

1986 के समय में डैटसन कंपनी को Nissan द्वारा बंद कर दिया गया था लेकिन 2013 में छोटी कारों की  बढ़ती मांगो को देखते हुए फिर से लॉन्च किया गया।

 पिछले कुछ समय में इसकी लोकप्रियता में इजाफा हुआ है जिसके परिणामस्वरूप डैटसन ने अपनी फोर व्हीलर्स सेगमेंट में कई और मॉडल्स लॉन्च करने जा रही है। यह मॉडल्स पांच लाख के एवरेज प्राइस रेंज में लांच किए जाएंगे। 



Datsun कंपनी का मालिक कौन है? 

Datsun कंपनी का मालिक है "Nissan" कंपनी। 1931 से डैटसन कंपनी पर Nissan का ही स्वामित्व है। हालांकि डैटसन कंपनी के संस्थापक Kenjiro Den, Rokuro Aoyomaz और Meitaro Takeuchi थें। जिन्होंने 1914 में इस कंपनी की शुरुआत की थी। लेकिन 1931 से डैटसन पर Nissan कंपनी का अधिकार हो गया। निसान ने Dat motors कंपनी का नाम बदलकर Datsun रख दिया। 

आज Datsun कंपनी पर Nissan का स्वामित्व है और निसान के अधिकार में यह कंपनी संचालित हो रही है। 

वर्तमान में  nissan कंपनी के चेयरमैन Yasushi Kimura है और इस कंपनी के प्रेसिडेंट और CFO हैं Makoto Uchida. इनको ही आप डैटसन कंपनी का मालिक कह सकते हैं।  इस कंपनी के चीफ परफॉर्मेंस ऑफिसर भारतीय मूल के अश्वनी गुप्ता हैं।



डैटसन की प्रमुख कार 

वैसे तो डैटसन की कई कार हैं लेकिन हाल ही में लॉन्च हुई और ज्यादा लोकप्रिय कारें हैं - 
  1. Datsun redi-GO
  2. Datsun - GO
  3. Datsun - GO plus
  4. Datsun Cross
  5. Datsun On DO


हां तो दोस्तों  उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट डैटसन कहाँ की कंपनी है पसंद आई होगी। इसके अलावा हमने जाना कि डैटसन कंपनी का मालिक कौन है। हमने आपको सभी जानकारी विस्तार से प्रदान करने का प्रयास किया है। यदि फिर भी आपके मन मे कोई सवाल हो तो हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद ! 
आपका दिन शुभ हो ! 



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)